यूट्यूब का बाप कौन है? जानिए कौन है Youtube से आगे!

0
163

जब ऑनलाइन वीडियोस देखने की बात आती है तो हमारे दिमाग में एक ही प्लेटफॉर्म होता है YouTube,कई लोग अजीबोगरीब क्वेश्चन इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं। ऐसे ही कई लोगों ने नेट पर यह सर्च किया है कि यूट्यूब का बाप कौन है? यूट्यूब के पापा का नाम क्या है? ऐसे में हिंदी वेबसाइट होने के नाते हमारा यह फर्ज बनता है कि हम लोगों को यह बताएं कि यूट्यूब का बाप कौन है।

यूट्यूब का बाप कौन

यूट्यूब का बाप कौन है?

 यूट्यूब का बाप कोई भी नहीं है। इस प्रकार आप स्पष्ट तौर पर यह समझ ले कि यूट्यूब ही खुद सबका बाप है। इसका बाप कोई नहीं है। दरअसल यूट्यूब एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसे आज तक किसी भी दूसरी एप्लीकेशन ने टेकओवर नहीं किया है अर्थात यूट्यूब से बढ़िया एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट अभी तक बनी ही नहीं है और जो वर्तमान में है वह भी वह यूट्यूब के बाद ही आती है।

यूट्यूब का बाप बनने की ताकत किस में है?

हमने जब यू-ट्यूब के अल्टरनेट सर्च किए तब हमें मुख्य तौर पर दो रिजल्ट सबसे ज्यादा दिखाई दिए, जिसमें पहला है विमियो और दूसरा है‌ डेलीमोशन। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि यूट्यूब का बाप बनने की ताकत डेलीमोशन और विमियो इन्हीं में है।

हालांकि अभी तो यह यूट्यूब से पीछे हैं परंतु अगर इन्हें बनाने वाले लोगों के द्वारा इन एप्लीकेशन पर ध्यान दिया जाता है, तो हो सकता है कि यह यूट्यूब को पीछे छोड़ दें।‌ हालांकि ऐसा होना इतना आसान भी नहीं है क्योंकि गूगल भी लगातार यूट्यूब को इंप्रूव करने का काम करता ही रहता है। इसलिए जो भी एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट यूट्यूब को पीछे छोड़ना चाहती है उन्हें कुछ ऐसा करना होगा जिससे दुनिया के इस सबसे बड़े वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म को पछाड़ा जा सके।

👉 YouTube Channel kis topic Par Banaye? 2022 में| चैनल जल्दी ग्रो होगा

YouTube को किसने बनाया?

आप शायद पे पाल के बारे में तो जानते ही होंगे। वर्तमान में भी यह कंपनी काम कर रही है।  पेपाल एक ऐसी एप्लीकेशन और वेबसाइट है, जिसके जरिए आप विदेशों से पेमेंट हासिल कर सकते हैं। 

पेपाल में ही काम करने वाले इसके तीन पूर्व कर्मचारियों जावेद करीम, स्टीव चेन और चाड हर्ले ने मिलकर के यूट्यूब जैसी शानदार वीडियो शेयरिंग और अपलोडिंग प्लेटफार्म को साल 2005 में बना करके तैयार किया था और साल 2006 के आसपास में ही गूगल ने 1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर को दे करके इसे अपनी कंपनी में शामिल कर लिया अर्थात वर्तमान में यूट्यूब की मालिक गूगल कंपनी है। 

जितने में गूगल कंपनी ने इसे खरीदा था, उससे ट्रिपल कमाई तो गूगल इसके जरिए कर चुकी है। आज गूगल जिन चीजों में से सबसे ज्यादा पैसा कमाती है, उनमें यूट्यूब का भी नाम शामिल है। यह सिर्फ पैसा कमाती ही नहीं है बल्कि पैसा कमाने का मौका भी ऐसे लोगों को देती है, जो यूट्यूब के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं।

👉 Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं? शानदार मौका हर महीने 10 हजार तक

यूट्यूब का बाप कौन बनेगा?

देखिए फिलहाल में तो यह कहना मुश्किल है कि यूट्यूब का बाप कौन बनेगा, क्योंकि यूट्यूब की मालिक गूगल जैसी बड़ी फंड वाली कंपनी है जिसमें दुनिया के टॉप लोग काम करते हैं, जो लगातार यूट्यूब के सभी प्रोडक्ट को इंप्रूव करते हैं और उसे बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं परंतु कुछ ऐसे अन्य वीडियो अपलोडिंग प्लेटफार्म भी है जो काफी अच्छा काम कर रही है।

ऐसे में क्या पता कल को यूट्यूब को भी कोई पीछे छोड़ दें और फिर जब आप इंटरनेट पर सर्च करें कि यूट्यूब का बाप कौन है तब आपको रिजल्ट के तौर पर उन एप्लीकेशन का नाम दिखाया जाए। देखा जाए तो विमियो और डेलीमोशन यह कुछ ऐसी वीडियो अपलोडिंग और शेयरिंग वेबसाइट तथा अप्लीकेशन है जो काफी अच्छा काम कर रही है। ऐसे में हो सकता है कि भविष्य में यह यूट्यूब को पीछे छोड़ दें।

निष्कर्ष

तो साथियों इंटरनेट की इस दुनिया का किंग 👑 Google है, और गूगल का ही प्रोडक्ट है Youtube, ऐसे में Youtube का बाप कौन है? इसका जवाब देना बेहद कठिन है। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर अवश्य करें।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here