Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं? शानदार मौका हर महीने 10 हजार $ से अधिक कमाने का

0
341

आजकल यूट्यूब पर छोटे-छोटे वीडियो काफी ज्यादा ट्रेंडिंग में है। यूट्यूब शार्ट पर वीडियो बना करके आप अपना टैलेंट लोगों के सामने प्रदर्शित कर सकते हैं, परंतु इसकी खास बात यह है कि आप यूट्यूब शार्ट वीडियो बनाकर के Earning भी कर सकते हैं। आज आपको Youtube shorts से पैसे कैसे कमाएं? जानकारी मिलेगी।

Youtube shorts से पैसे कैसे कमाएं

Youtube Shorts क्या है? क्यों लोग इसे पसंद करते है।

बता दें शॉर्ट वीडियोस Apps को मार्केट से पछाड़ने के लिए यूट्यूब द्वारा शुरू किया गया एक फीचर है Shorts जिसका मतलब है “छोटा” यानी की यूट्यूब शार्ट में आप 1 मिनट से कम के वीडियो को तैयार कर सकते हैं वह भी चुटकियों में।

 इस फ़ीचर के तहत आप 60 सेकंड तक कि वीडियो बना सकते हैं और उसे #shorts के साथ Youtube पर अपलोड कर सकते हैं।

Youtube Shorts Fund क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब के द्वारा यूट्यूब शार्ट फंड के लिए तकरीबन 100$ मिलियन का फंड जारी किया गया है और यही पैसा अलग-अलग यूट्यूब shorts creators को साल 2021 से लेकर के साल 2022 तक बांटा जाएगा।

youtube shorts fund

 साल 2021 के मई के महीने में पहली बार इस प्रक्रिया के बारे में यूट्यूब के द्वारा बताया गया था। ऐसे हर क्रिएटर को यूट्यूब शार्ट फंड प्राप्त होगा जो इसके लिए तय किए गए मानक को पूरा करेंगे।

यूट्यूब शार्ट फंड देने के लिए यूट्यूब क्रिएटर के चैनल की परफॉर्मेंस को देखेगा। वह यह देखेगा कि 1 महीने में यूट्यूब क्रिएटर की वीडियोस कैसा परफॉर्म करती है। और इसी बात का विश्लेषण करने के बाद यूट्यूब अपने हिसाब से क्रिएटर्स को फंड बांटता है।

« Youtube shorts पर व्यूज कैसे बढाये? अपनाएँ ये 5 तरीके 

Youtube Shorts Fund के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

Youtube Shorts के लिए आवश्यक नियम-शर्तों की जानकारी नीचे दी गई है।

  • बता दे कि मुख्य तौर पर इसके लिए जो आवश्यक पात्रता है वह यह है कि ऐसे क्रिएटर ही इसके लिए एलिजिबल होंगे जो अपने यूट्यूब चैनल पर ओरिजिनल वीडियो अपलोड करते होंगे।
  • जिन लोगों ने अपने चैनल पर पिछले 180 दिनों के दरमियान कम से कम एक शार्ट वीडियो अपलोड किया होगा वही इसके लिए पात्रता रखते हैं।
  • यूट्यूब शार्ट फंड के लिए वही लोग एलिजिबल होंगे जो यूट्यूब के सभी नियमों का और मोनेटाइजेशन के नियमों का पालन करते होंगे।
  • ऐसे चैनल जो बार-बार एक ही कंटेंट को अपलोड करते हैं या फिर दूसरे व्यक्ति के द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को काट छांट करके उसे अपने चैनल पर अपलोड करते हैं वह इसके लिए कभी भी पात्र नहीं होंगे, क्योंकि यूट्यूब की नजरों में ऐसे चैनल उनकी गाइडलाइंस का पालन नहीं करते हैं।
  • यूट्यूब ने कुछ ही देशों में यूट्यूब शार्ट को लॉन्च किया है। इसीलिए अगर आप जिस देश में रहते हैं वह उन देश की लिस्ट में शामिल नहीं है, तो आप इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे।
  • यूट्यूब की गाइडलाइंस के अनुसार वही लोग यूट्यूब शार्ट फंड के लिए पात्र होंगे जिनकी उम्र 18 साल है या फिर जिनकी एज 18 साल के ऊपर हो गई है।

Youtube shorts Fund कैसे मिलेगा?

हम यह बता दे कि अगर आपका सिलेक्शन यूट्यूब शार्ट फंड के लिए हो जाता है तो आपको अपने ईमेल पर विशेष तौर पर ध्यान रखना है।‌

अगर यूट्यूब शार्ट फंड के लिए आपको एलिजिबल मानता है तो वह महीने में 8 तारीख से लेकर के 10 तारीख के बीच में आपको ईमेल के जरिए सूचित कर देगा परंतु आपको एक बात विशेष तौर पर बता दे कि अगर आप यूट्यूब शार्ट फंड को 25 तारीख तक क्लेम नहीं कर पाते हैं तो वह एक्सपायर हो जाएगा।

बता दे कि अगर आपके यूट्यूब चैनल पर पहले से ही ऐडसेंस अप्रूवल हो रखा है तो बस आपको सिर्फ बोनस क्लेम करने की देर है।‌ इसके बाद पैसा सीधा आपने अपने ऐडसेंस में जो अकाउंट दिया है उसमें आ जाएगा।

ऐडसेंस अकाउंट ना होने की अवस्था में आप अपना ऐडसेंस अकाउंट पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं और फिर प्राप्त करने के बाद बोनस को पाने के लिए क्लेम कर सकते हैं।

Youtube Shorts से पैसे कमाने के अन्य तरीके!

Shorts से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाने का कुछ तरीका हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

1: यूट्यूब शार्ट मोनेटाइजेशन

आप यूट्यूब शार्ट से पैसा कमाने के लिए अपने यूट्यूब शार्ट वीडियो को मोनीटाइज कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर कंप्लीट करने होंगे, साथ ही 4000 घंटे का वोच टाइम भी कंप्लीट करना पड़ेगा। इसके बाद आपके वीडियो चालू होने से पहले एडवर्टाइजमेंट दिखाई देंगी और इससे आपकी कमाई होगी।

Note:- बता दे YouTube शॉर्ट्स का वॉच टाइम तभी अकाउंट होगा और तभी शॉर्ट वीडियोस पर Ads दिखेंगे। जब कोई आपके चैनल पर आकर आपकी वीडियो देखेगा, उसे शॉट वीडियो पर ऐड नजर नहीं आएंगे।

2: Sponsorship

अगर आपकी Shorts videos  पर अच्छे खासे views आते हैं और बड़ी संख्या में आपके पास ज्यादा सब्सक्राइबर्स भी है तो आपको बड़े बड़े ब्रांड्स की स्पॉन्सरशिप प्राप्त हो सकती है। स्पॉन्सरशिप के अंतर्गत आपको किसी प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है। इसके बदले में जो कंपनी या फिर व्यक्ति आपको स्पॉन्सरशिप करने के लिए कहता है, वह आपको अच्छी रकम देता है।

3: Affiliate Marketing 

आप Youtube shorts से एफिलिएट मार्केटिंग से भी अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आप अपनी यूट्यूब वीडियोस में गैजेट, प्रोडक्ट्स इत्यादि का रिव्यु करते हैं तो आपको अपने यूट्यूब शार्ट वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उसका लिंक देना होता है। अगर आपने जो लिंक दिया है, उस पर क्लिक करके कोई व्यक्ति सामान खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है।

4: दूसरे चैनल को प्रमोट करना

अगर आपके यूट्यूब शार्ट वीडियो पर अच्छे Views आते हैं, तो आप दूसरे चैनल को अपने यूट्यूब शार्ट वीडियो के जरिए प्रमोट कर के भी पैसे कमा सकते हैं। ऐसे कई यूट्यूब चैनल के मालिक हैं, जो अपने चैनल को प्रमोट करने के बदले में आपको पैसे देते हैं।

 YouTube channel ko promote kaise kare? – 10 फ्री तरीके  

5: ब्लॉग पर ट्रैफिक भेज कर

ऐसे कई ब्लागर हैं, जो यूट्यूब शार्ट वीडियो के जरिए ऑडियंस को अपनी वेबसाइट पर डायवर्ट करते हैं। इसके कारण अगर उनके ब्लॉग पर ऐडसेंस अप्रूव्ड है तो उनकी कमाई होती है। आप भी यूट्यूब शार्ट वीडियो के जरिए ऐसा कर सकते हैं।

इसके अलावा आप सेलिब्रिटी बन कर के, अपने टॉपिक से रिलेटेड प्रोडक्ट को प्रमोट करके, मर्चेंडाइज बेच करके, मेंबरशिप बेच करके भी यूट्यूब शार्ट से पैसे कमा सकते हैं।

« Youtube Channel फेमस कैसे करें? Secret तरीके काम आयेंगे!

FaQ: YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाएं?

 

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं? क्या तरीके हैं? आपको जानकारी मिल चुकी होंगी अगर जानकारी से संतुष्ट हैं तो शेयर भी करें

 

Q: मैं यूट्यूब शार्ट के लिए पात्र कैसे बन सकता हूं?

Ans: बता दे कि इसके लिए यूट्यूब की तरफ से कोई स्पेशल जानकारी नहीं दी गई है परंतु ऐसा माना जाता है कि यूट्यूब शार्ट के लिए पात्र होने के लिए यूट्यूब आप की लोकेशन और आपके यूट्यूब शार्ट वीडियो पर आए हुए भी Views देखेगा।

Q: मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं यूट्यूब शार्ट के लिए पात्र हूं?

Ans: अगर YouTube आपको shorts fund के लिए आपके चैनल को सेलेक्ट करता है, तो एप्लीकेशन में इसकी जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए प्राप्त होगी।

Q: यूट्यूब शार्ट के जरिए मुझे कितने पैसे मिलेंगे?

Ans: अगर आप इसके लिए क्वालिफाई करते हैं तो आपको $100 से लेकर के $10000 के बीच की रकम हर महीने मिलेगी।

Q: मैं यूट्यूब शार्ट बोनस क्लेम कैसे कर सकता हूं?

Ans: क्वालीफाइंग क्रिएटर के पास अपना खुद का एक्टिव ऐडसेंस अकाउंट होना चाहिए जो उनके यूट्यूब चैनल से लिंक होना चाहिए। इसी के जरिए आपको यूट्यूब का बोनस मिलेगा।

Q: यूट्यूब शार्ट बोनस क्लेम करने के बाद पेमेंट कब मिलेगी?

Ans: यह पेमेंट आपको 4 से 6 हफ्ते के बीच मिलेगी।

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं? क्या तरीके हैं? आपको जानकारी मिल चुकी होंगी अगर जानकारी से संतुष्ट हैं तो शेयर भी करें।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here