रेलवे में Invest कैसे करें? कमाई का शानदार मौका देता है रेलवे

0
11

आज हम आपको भारतीय रेलवे से अच्छी कमाई करने के लिए रेलवे में Invest कैसे करें? इसके कुछ बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं।

railway me invest kaise kare

इंडियन रेलवे के द्वारा तकरीबन भारत के 13 लाख से से भी अधिक लोगों को डायरेक्ट तौर पर रोजगार प्राप्त होता है, वहीं अगर इनडायरेक्ट तौर पर रेलवे के जरिए रोजगार प्राप्त करने वाले लोगों की बात करें तो इनकी संख्या पूरे देश भर में बड़े पैमाने पर है।

क्योंकि कई ऐसे अनरजिस्टर्ड वर्कर है जो रेलवे में अलग-अलग चीजों को बेचने का काम करते हैं। जैसे कि तंबाकू, पान गुटखा, बीड़ी, मसाला, खाने पीने की चीजें, पानी की बोतलें इत्यादि। रेलवे के जरिए आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं वह भी रेलवे में इन्वेस्टमेंट करके और रेलवे के साथ काम करके।

रेलवे में Invest कैसे करें? 4 बेहतरीन तरीके 

इंडियन रेलवे आपको लाखों रुपए महीने कमाने का मौका देती है। इसके अलावा अगर आपका बिजनेस अच्छा चल जाता है तो आप महीने में करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं। एक अंदाज के मुताबिक तकरीबन 70,000 करोड से भी ज्यादा के प्रोडक्ट इंडियन रेलवे साल भर में अलग-अलग कारोबारियों से खरीदता है।

invest on railway

ऐसे में आप इनके साथ जुड़ करके काफी अच्छा फायदा कमा सकते हैं। नीचे आप जानेंगे कि रेलवे में इन्वेस्टमेंट करके पैसे कैसे कमाए और रेलवे के साथ बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए।

1: रेलवे के शेयर में इन्वेस्ट करें

बता दे कि, अगर आप रेलवे में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो आप रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं जो कि अधिकतर फायदे में ही चलती है। ऐसे में इसमें पैसा लगाना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

आपको बता दें कि, साल 2019 में आईआरसीटीसी ने शेयर मार्केट में अपना खुद का आईपीओ भी लाया था जिसे काफी अच्छा रिस्पांस लोगों की तरफ से मिला था और कई लोगों ने इसमें इन्वेस्टमेंट कर के अच्छे पैसे भी कमाए थे।

फिलहाल तो इसका आईपीओ आ चुका है परंतु आप रेलवे के शेयर में अभी भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और इस प्रकार से आप रेलवे में इन्वेस्टमेंट करके धीरे-धीरे काफी अच्छी रकम इकट्ठा कर सकते हैं।

2: रेलवे को प्रोडक्ट बेचे

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि, तकरीबन 70 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा के प्रोडक्ट हर साल इंडियन रेलवे के द्वारा अलग-अलग कारोबारियों से खरीदा जाता है।

जिन प्रोडक्ट में टेक्निकल और इंजीनियरिंग प्रोडक्ट के साथ ही साथ दैनिक तौर पर इस्तेमाल होने वाले लगभग तमाम प्रकार के प्रोडक्ट शामिल होते हैं।

ऐसे में अगर आप रेलवे के साथ जुड़कर के बिजनेस करना चाहते हैं तो आप छोटे कारोबारी के तहत रेलवे के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं और उन्हें अपने प्रोडक्ट की सेलिंग करके काफी बढ़िया इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

जो भी व्यक्ति रेलवे के साथ बिजनेस करने का इच्छुक है वह https://ireps.gov.in और https://gem.gov.in वेबसाइट पर जाकर के अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

आपको बता दें कि, रेलवे हमेशा ऐसे ही व्यापारियों से प्रोडक्ट खरीदता है, जो कम रेट में अच्छा प्रोडक्ट रेलवे को उपलब्ध करवाते हैं। ऐसे में आपको किसी ऐसे व्यापारी को ढूंढना है जो आपको अच्छे प्रोडक्ट कम रेट में उपलब्ध करवाएं।

इसके बाद एक डिजिटल सिग्नेचर आपको क्रिएट करना है और फिर आपको हमने ऊपर जिन दो वेबसाइट के नाम दिए हैं वहां पर जाना है टेंडर देखना है और उसके बाद आपको अपने फायदे और अपने इन्वेस्टमेंट के हिसाब से टेंडर भरना है। अगर आप कम से कम रेट में अच्छा सामान उपलब्ध करवाएंगे तो आपको टेंडर मिलने की संभावना ज्यादा रहेगी।

« जानिए OLA में इन्वेस्ट करके कैसे करें बढ़िया कमाई?


3: आईआरसीटीसी के साथ बिजनेस करें

आईआरसीटीसी रेलवे से कनेक्टेड एक वेबसाइट है जिसके जरिए आप रेलवे के साथ जुड़ सकते हैं और घर बैठे या फिर किसी ऑफिस में बैठकर पैसे कमा सकते हैं। दरअसल आईआरसीटीसी आपको आईआरसीटीसी का एजेंट बन करके टिकट बुक करने का मौका देती है और उसके जरिए पैसे कमाने का मौका भी देती है।

इंडिया में बहुत सारे लोग आईआरसीटीसी के साथ जुड़कर के रेलवे से संबंधित काम को करके अच्छे खासे रुपए कमा रहे हैं। आईआरसीटीसी के साथ जुड़कर के बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आपको आईआरसीटीसी का यूजर नेम और पासवर्ड अकाउंट बना करके प्राप्त करना होगा।

इसके बाद आप आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए टिकट बुकिंग का काम कर सकते हैं और अच्छी खासी कमीशन टिकट को बुक करने के पीछे प्राप्त कर सकते हैं।

4: रेलवे का वेंडर बने

आप रेलवे के साथ जुड़कर के बिजनेस करने के लिए रेलवे का वेंडर भी बन सकते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि रेलवे प्लेटफार्म पर बहुत सारी चीजों की दुकानें होती हैं।

जिसे कोई भी व्यक्ति डायरेक्ट नहीं चालू कर सकता बल्कि उसके लिए उसे सबसे पहले रेलवे के वेंडर के तहत आवेदन करना होता है और अप्रूवल मिलने के बाद ही वह रेलवे स्टेशन पर निर्धारित जगह पर अपनी किसी भी चीज से संबंधित दुकान को चालू कर सकता है।

इस प्रकार रेलवे का वेंडर बन करके भी आप बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

5: रेलवे के साथ अनरजिस्टर्ड के तहत काम करें

अगर आपने कभी ट्रेन में सफर किया होगा तो आपने देखा होगा कि उसमें बहुत सारे ऐसे लोग भी सामान बेचने के लिए आते हैं, जिनके पास कोई भी लाइसेंस या फिर आईडी नहीं होती है।

ऐसे लोगों को अनरजिस्टर्ड रेलवे वर्कर कहा जाता है जिसका मतलब है कि यह लोग बिना रेलवे के साथ रजिस्टर्ड हुए रेलवे से कमाई करते हैं।

रेलवे के साथ अनरजिस्टर्ड के तहत कमाई करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, बस आपको अपने सामान को लेना है और ट्रेन में चढ़ जाना है और अपने सामान को अपनी कला से बेचना चालू करना है।

हालांकि हम आपको बता दें कि, कभी-कभी ऐसे लोगों पर रेलवे की जीआरपी और आरपीएफ कार्यवाही भी करती है, क्योंकि कई बार अनरजिस्टर्ड लोग रेलवे में चोरी और दूसरे इलीगल कामों में भी लिप्त पाए जाते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप लाइसेंस ले ले।

FAQ: रेलवे में Invest कैसे करें?

Q: रेलवे के साथ काम कैसे करें?

Ans: इसके लिए आर्टिकल में बताए गए तरीकों पर ध्यान दें।

Q: रेलवे में इन्वेस्टमेंट करने के लिए क्या करें?

Ans: आप रेलवे की आईआरसीटीसी के शेयर को खरीद सकते हैं।

Q: रेलवे से जुड़ कर के हम कितनी कमाई कर सकते हैं?

Ans: डिपेंड करता है कि, आप किस प्रकार का काम रेलवे के साथ कर रहे हैं या फिर आप कौन सा प्रोडक्ट रेलवे को बेच रहे हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों अब आपको पता चल चुका होगा कि रेलवे में इन्वेस्ट कैसे करें? और रेलवे से पैसे कैसे कमाए? जानकारी पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here