India का सबसे बड़ा Youtuber कौन है| संपत्ति और सफलता की कहानी

0
96

India का सबसे बड़ा Youtuber: अगर आपसे यह पूछा जाए कि इंडिया का टॉप यूट्यूबर कौन है अथवा इंडिया का सबसे बड़ा यूट्यूबर कौन है तो आपको शायद ही इसके बारे में जानकारी होगी, क्योंकि यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे यूट्यूबर हैं जो भारत के हैं और उनके चैनल के सब्सक्राइबर करोड़ों में हैं।

India का सबसे बड़ा Youtuber

बात करें अगर कि भारत का सबसे बड़ा यूट्यूबर कौन है तो भारत के सबसे बड़े यूट्यूबर के तौर पर “तो कैसे हैं आप” डायलॉग बोलने वाले भाई साहब है। आपको इस डायलॉग से कुछ ना कुछ अंदाजा आ ही गया होगा। खैर आइए जानते हैं “इंडिया का टॉप यूट्यूबर कौन है” अथवा “भारत का सबसे बड़ा यूट्यूबर कौन है।”

India का सबसे बड़ा Youtuber कौन है?

इंडिया का सबसे बड़ा यूट्यूबर अथवा भारत का सबसे बड़ा यूट्यूबर कैरी मिनाटी है। कैरी मिनाटी चैनल को चलाने वाले व्यक्ति का नाम अजय नागर है। वर्तमान के समय में इस यूट्यूब चैनल पर 35.9 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है।

इस प्रकार से वर्तमान में सबसे बड़ा यूट्यूबर भारत में कैरी मिनाटी ही है। इनके चैनल के बारे में बात की जाए तो कैरी मिनाटी के चैनल पर दो अरब से भी अधिक व्यूज है।

कैरी मिनाटी इंडिया का सबसे बड़ा यूट्यूबर कैसे बना?

कैरी मिनाटी के द्वारा साल 2014 में पहली बार यूट्यूब पर अपना चैनल क्रिएट किया गया था और आज से लगभग 8 साल पहले कैरी मिनाटी के बारे में किसी को कोई भी खबर नहीं थी। उस समय कैरी मिनाटी भी एक आम यूट्यूबर ही थे परंतु कैरी मिनाटी लगातार मेहनत करते गए और धीरे-धीरे उनकी वीडियो लोगों को पसंद आते गए।

इस प्रकार से कैरी मिनाटी ने 7 से 8 सालों में 0 यूट्यूब सब्सक्राइबर से लेकर के 35.9 मिलीयन सब्सक्राइबर्स का सफर तय किया और इस प्रकार से यह हमारे देश के नंबर वन यूट्यूबर बन गए।

यूट्यूब पर कैरी मिनाटी का पहला वीडियो

कैरी मिनाटी के द्वारा अपना पहला वीडियो साल 2015 में 28 जून के दिन यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। वर्तमान के समय में कैरी मिनाटी के यूट्यूब चैनल पर 210 से भी अधिक वीडियो अपलोड हो चुके हैं।

यह मुख्य तौर पर रोस्ट फनी वीडियो क्रिएट करते हैं जिसे दर्शक काफी अधिक पसंद करते हैं। बता दें कि रोस्ट फनी वीडियोस अंतर्गत किसी मामले पर या फिर किसी व्यक्ति को रोस्ट किया जाता है अर्थात एक प्रकार से समझ लीजिए उसके मजे लिए जाते हैं।

इनका एक अन्य यूट्यूब चैनल भी है जिसका नाम कैरीइसलाइव है जिसके 10.9 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं।

कैरी मिनाटी की कुल संपत्ति

कैरी मिनाटी को काफी कम उम्र में ही प्रसिद्धि मिल गई और वह हमारे देश के सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले यूट्यूबर बन गए।

फिल्मी सियापा वेबसाइट के अनुसार कैरी मिनाटी की कुल संपत्ति तकरीबन 4.3 मिलियन के आसपास में है। इसे अगर भारतीय रुपयों में कन्वर्ट किया जाए तो यह संपत्ति तकरीबन ₹320000000 के आसपास में होती है।

कैरी मिनाटी कौन है?

कैरीमीनाटी एक यूट्यूब चैनल है और इस यूट्यूब चैनल को चलाने वाले व्यक्ति का नाम अजय नागर है जो कि भारत देश के हरियाणा राज्य के फरीदाबाद शहर में रहते हैं। अजय नागर जाति से गुर्जर समुदाय से संबंध रखते हैं।

उनका जन्म साल 1999 में 12 जून को फरीदाबाद में हुआ था। कैरी मिनाटी ने अपने दसवीं बोर्ड की एग्जाम को इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट में फेल होने की वजह से छोड़ दिया था। हालांकि बाद में उन्होंने डिस्टेंस एजुकेशन के द्वारा अपनी पढ़ाई पूरी की थी।

कैरी मिनाटी का यूट्यूब सफर

साल 2008 में जब कैरी मिनाटी सिर्फ 8 साल के थे तभी उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो प्रोड्यूस करना चालू कर दिया था। साल 2010 में कैरी मिनाटी ने अपना खुद का यूट्यूब चैनल Stealth Fearzz को चालू करने का निर्णय लिया, जिस पर वह फुटबॉल से संबंधित वीडियो डालते थे, साथ ही फुटबॉल ट्रिक्स और टिप्स भी बताते थे।

हालांकि उन्हें ज्यादा रिस्पांस इस चैनल पर प्राप्त नहीं हुआ। इसके बाद साल 2014 में कैरी मिनाटी के द्वारा यूट्यूब पर एक और चैनल बनाया गया जिसका नाम एडिक्टेड A1 रखा गया।

इस पर वह अपनी कमेंटरी के साथ गेम प्ले वाले वीडियो अपलोड करते थे। हालांकि इस पर भी उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली। इसके पश्चात कैरी मिनाटी के द्वारा Leafyishere नाम का यूट्यूब चैनल बनाया गया।

साल 2015 में उन्होंने अपने इस चैनल का नाम चेंज कर दिया और इसका नाम कैरी देवल रखा जिस पर वह गेमिंग वीडियो रोस्ट कमेंट्री के साथ अपलोड करते थे। फिर इन्होंने चैनल के नाम को चेंज करके कैरी मिनाटी रख दिया और इस प्रकार से धीरे-धीरे कैरी मिनाटी का चैनल सफलता के रास्ते पर आगे बढ़ता चला गया।

कैरी मिनाटी को साल 2017 में यूट्यूब के द्वारा गोल्डन प्ले बटन दिया गया था और साल 2020 में इन्हें यूट्यूब डायमंड बटन भी प्राप्त हुआ। कैरी मिनाटी भारत के एकमात्र ऐसे यूट्यूबर है जो हॉलीवुड सुपरस्टार टॉम क्रूज के साथ मुलाकात किए हुए हैं।

कैरी मिनाटी के अवार्ड और उपलब्धि

टाइम मैगजीन के द्वारा टॉप 10 नेक्स्ट जेनरेशन लीडर एट द एज ऑफ 19 का खिताब कैरी मिनाटी को प्राप्त हुआ है। वहीं दूसरी तरफ इन्हें टोटल पांच यूट्यूब क्रिएटर अवार्ड मिले हुए हैं।

जिसके अंतर्गत इनके पास 2 सिल्वर प्ले बटन,दो गोल्ड प्ले बटन और एक डायमंड प्ले बटन है। इन्हीं पांचों में से इन्हें एक सिल्वर प्ले बटन और एक गोल्ड प्ले बटन इनके दूसरे चैनल के लिए भी प्राप्त हुआ है।

कैरी मिनाटी और बॉलीवुड

कैरी मिनाटी यूट्यूब चैनल के मालिक अजय नागर को साल 2022 में रिलीज हुई बॉलीवुड की फिल्म Runway 34 में कैमियो रोल प्राप्त हुआ था। इस फिल्म के अंदर अजय देवगन और अमिताभ बच्चन जैसे महान कलाकार लीड रोल में थे। फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर अजय देवगन ही थे।

समबन्धित पोस्ट

«  जानिए! Youtube Channel में Bank Account लिंक कैसे करें ?

« Youtube से कब और कैसे पैसे मिलते हैं?

« यूट्यूब पैसे कैसे कमाता है? जानिए Youtube की कमाई 

Q: कैरी मिनाटी यूट्यूब चैनल के मालिक कौन है?

Ans: अजय नागर

Q: कैरी मिनाटी यूट्यूब चैनल के कितने सब्सक्राइबर हैं?

ANS: 35.9

Q: कैरी मिनाटी को कौन सा अवार्ड प्राप्त हुआ है?

ANS: टाइम मैगजीन के द्वारा टॉप 10 नेक्स्ट जेनरेशन लीडर एट द एज ऑफ 19 का खिताब

Q: कैरी मिनाटी का जन्म कहां हुआ था?

ANS: हरियाणा के फरीदाबाद शहर में

अंतिम शब्द

तो साथियों इस पोस्ट में आपने जाना India का सबसे बड़ा Youtuber कौन है? अगर आपको आज का यह पोस्ट पसंद आई है तो इस जानकारी को सांझा करना न भूलें!India का सबसे बड़ा Youtuber

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here