(5 मिनट में ) CSC से इंश्योरेंस कैसे करें? पूरी जानकारी

0
31

आज देश के शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में CSC सेंटर लोगों के कई सारे कार्यों को ऑनलाइन करने में मदद कर रहे हैं,  अगर आप CSC से इंश्योरेंस कैसे करें? जानना चाहते हैं तो यह लेख आपको अवश्य पढना चाहिए!

csc se insurance kaise kare

पुरानी हो या नई गाड़ी का इंश्योरेंस दोनों के लिए अनिवार्य होता है। यह एक ऐसा महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है जिसके बिना आप काफी मुसीबत में पड़ सकते हैं। मान लीजिए कि अगर आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं है और आपकी गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है तो इंश्योरेंस ना होने के जुर्म में आपको गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

वहीं अगर आपकी गाड़ी चोरी हो जाती है और आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं है तो आपको अपनी गाड़ी का कोई भी क्लेम नहीं मिलेगा। इसके अलावा भी ऐसी कई वजह होती है जिसके लिए गाड़ी का इंश्योरेंस करवाया जाता है।

CSC से इंश्योरेंस कैसे करें?

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर चलाते हैं तो अब आप Paytm जैसे ऑनलाइन एप्स के साथ साथ CSC केंद्र की सहायता से भी इंश्योरेंस कर सकते हैं क्योंकि अब कॉमन सर्विस सेंटर डिजिटल सेवा पोर्टल की सहायता से आप जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इस पोर्टल की सहायता से सिर्फ 5 मिनट के अंदर ही कार और बाइक का इंश्योरेंस किया जा सकता है और अच्छा फायदा प्राप्त किया जा सकता है। कॉमन सर्विस सेंटर में आपको कार और बाइक का इंश्योरेंस करने के लिए बहुत सारी कंपनियां मिल जाती है।

CSC से बाइक का इंश्योरेंस कैसे करें?

वैसे तो कॉमन सर्विस सेंटर से आप विभिन्न टाइप के इंश्योरेंस कर सकते हैं, परंतु हम यहां पर आपको सीएससी से बाइक का इंश्योरेंस कैसे करते हैं इसकी डिटेल देने वाले हैं। आइए जानते हैं।

1: CSC से बाइक का इंश्योरेंस करने के लिए सबसे पहले अपने CSC पोर्टल में लॉगिन कर ले, और उसके बाद ऊपर की साइड में दिखाई दे रहे insurance वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

2: इसके बाद आपको बाएं साइड में New Business वाला ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ स्क्रॉल करके Motor comprehensive वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर बहुत सारी इंश्योरेंस करने वाली कंपनियों के नाम दिखाई देने लगेंगे। इसमें से आपको उस कंपनी के नाम के ऊपर क्लिक करना है जिस कंपनी का इंश्योरेंस आप अपनी Bike के लिए लेना चाहते हैं अथवा करना चाहते हैं। हमने आप को समझाने के लिए Bajaj Allianz के ऊपर क्लिक किया है।

4: इंश्योरेंस कंपनी का सिलेक्शन करने के बाद इंश्योरेंस कंपनी आपके सीएससी सेवा केंद्र से कनेक्ट होने के लिए कहेगी। इसके लिए आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड को डालकर के लॉगिन कर लेना है।

5: लॉगिन हो जाने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर इंश्योरेंस टाइप दिखाई देने लगेगा। जैसे कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस, इसमें से हम First Party इंश्योरेंस कर रहे हैं इसीलिए हम फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

6: इसके बाद पॉलिसी पीरियड में जितने साल की पॉलिसी आपको लेनी है उसका सिलेक्शन करें, हम 1 साल का सिलेक्शन कर रहे हैं।

7: इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर में आपको उस गाड़ी का नंबर Enter करना है जिस गाड़ी का आप इंश्योरेंस कर रहे हैं।

8: इसके बाद Vehical Details में आपको अपनी गाड़ी की इंफॉर्मेशन दिखाई देने लगेगी। अगर उसमें कुछ गलती है तो आप उसमे बदलाव भी कर सकते हैं।

9: इसके बाद नीचे की तरफ कस्टमर Details वाले सेक्शन में आपको कस्टमर की सारी जानकारी बिल्कुल सही सही भरनी है।

10: कस्टमर डीटेल्स वाले सेक्शन में सभी जानकारियों को सही से भरने के बाद नीचे दिखाई दे रही Proceed to payment वाली बटन पर क्लिक करें।

11: कुछ देर के बाद आपको ऊपर की तरफ एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा Your Data is Saved Successfully now process payment और इसके साथ ही आपको ओके वाली बटन दिखाई देगी उस पर क्लिक कर देना है।

12: इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर कुछ जानकारी दिखाई देंगी और वहीं पर आपको pay वाली बटन दिखाई देगी उस पर क्लिक करें

13: इसके बाद खाली बॉक्स में आपको अपना सीएससी का पासवर्ड डालना है और फिर नीचे दिखाई दे रही वैलिडेट वाली बटन पर क्लिक करना है।

14: अब आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा। इसमें आपको अपने वॉलेट का पिन डालना है, फिर आपको pay वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

15: पेमेंट करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर ईशु पॉलिसी वाला ऑप्शन दिखाई देगा,उसके ऊपर क्लिक करें।

16: इसके बाद आपको ऊपर की तरफ एक फ्लैश मैसेज दिखाई देगा और वहीं पर आपको ओके वाली बटन दिखाई देगी, उसके ऊपर क्लिक कर दें।

17: इसके बाद आपकी पॉलिसी Issue हो जाएगी। पॉलिसी ईशु के नीचे ही आपको प्रिंट पॉलिसी वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उसके ऊपर क्लिक करें।

18: प्रिंट पॉलिसी पर क्लिक करते ही पॉलिसी पीडीएफ फॉर्मेट में आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।

इसके बाद आप चाहे तो उसकी फोटो कॉपी निकाल कर के उसकी हार्ड कॉपी बना सकते हैं।

Note: तो साथियों इस तरह आप ऊपर बताए स्टेप्स के जरिए किसी भी CSC पोर्टल में लॉगइन करके insurance कर सकते हैं। इंश्योरेंस करने की प्रक्रिया समान ही रहती है, बस थोड़े स्टेप्स अलग हो सकते हैं।

« मोबाइल से insurance कैसे Download करें? 3 आसान तरीके

FAQ: CSC से इंश्योरेंस कैसे करें?

 

निष्कर्ष 

साथियों आर्टिकल को पढ़ने के बाद CSC से इंश्योरेंस कैसे करें? इस संबंध में पूर्ण जानकारी आपको मिली होगी अगर आप इस जानकारी से संतुष्ट हैं तो इसे सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें।

Q: CSC का पूरा नाम क्या है?

Ans: सीएससी का संक्षिप्त नाम कॉमन सर्विस सेंटर है।

Q: क्या कॉमन सर्विस सेंटर लेने के लिए कोई एग्जाम देनी पड़ती है?

Ans: जी हां कॉमन सर्विस सेंटर लेने के लिए आपको एग्जाम देनी पड़ती है और उसके बाद ही आपको कॉमन सर्विस सेंटर खोलने की परमिशन दी जाती है।

Q: कॉमन सर्विस सेंटर से क्या-क्या कर सकते हैं?

Ans: कॉमन सर्विस सेंटर से आप आधार कार्ड अपडेट, इंश्योरेंस करना, बिल रिचार्ज, पान कार्ड अप्लाई, जाति प्रमाण पत्र, इनकम प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र जैसे और कई काम कर सकते हैं।

Q: क्या कॉमन सर्विस सेंटर से पैसे कमा सकते हैं?

Ans: जी हां आप कॉमन सर्विस सेंटर चालू करके इसके जरिए लोगों का काम करके पैसे भी कमा सकते हैं।

Q: कॉमन सर्विस सेंटर से कौन सी कंपनी का इंश्योरेंस कर सकते हैं?

Ans: लगभग जितनी भी इंश्योरेंस प्रदान करने वाली कंपनियां है वह सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर लिस्टेड है। इसलिए आप उनमें से किसी भी कंपनी का इंश्योरेंस कर सकते हैं।

Q: क्या कॉमन सर्विस सेंटर से किया गया इंश्योरेंस वैलिड होता है?

Ans: जी हां कॉमन सर्विस सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा अप्रूव्ड होता है। इसीलिए इसके द्वारा किया गया इंश्योरेंस वैलिड होता है जिसे आप लीगल डॉक्यूमेंट के तौर पर यूज कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here