बिहार का सबसे बड़ा युटयुबर कौन है? जानें असली नाम संपत्ति

0
115

बिहार का सबसे बड़ा युटयुबर कौन है? वर्तमान के समय में बिहार राज्य के आदर्श आनंद और मैथिली ठाकुर का चैनल यूट्यूब पर काफी छाया हुआ है। यह बिहार राज्य के कुछ ऐसे यूट्यूबर हैं जो अपने अपने टैलेंट का प्रदर्शन यूट्यूब पर कर रहे हैं।

बिहार का सबसे बड़ा युटयुबर कौन है?

इसके अलावा भी बिहार राज्य में एक ऐसा यूट्यूब चैनल चलाने वाला व्यक्ति है जो बिहार राज्य के अलावा पूरे देश भर में प्रसिद्ध है और जिन्हें लोग प्यार से सर जी के नाम से बुलाते हैं।

हम बात कर रहे हैं खान सर के बारे में। इस आर्टिकल में हम बिहार राज्य में रहने वाले खान सर के बारे में जानेंगे और यह जानेंगे कि “बिहार का सबसे बड़ा यूट्यूबर कौन है।”

बिहार का सबसे बड़ा युटयुबर कौन है?

बिहार में एक से बढ़कर एक शानदार यूट्यूबर हैं परंतु बिहार में सबसे बड़े युटयुबर के तौर पर खान सर जाने जाते हैं जिनका यूट्यूब पर खान सर जीएस रिसर्च सेंटर नाम का यूट्यूब चैनल है।

खान सर जी एस रिसर्च सेंटर यूट्यूब चैनल पर वर्तमान के समय में 18.3 मिलियन सब्सक्राइबर है और इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर अभी तक 1300 से भी अधिक एजुकेशन से संबंधित वीडियो अपलोड कर दिए हैं।

खान सर जीएस रिसर्च सेंटर यूट्यूब चैनल साल 2019 में 25 अप्रैल के दिन बनाया गया था। मुख्य तौर पर यह एक एजुकेशनल यूट्यूब चैनल है, जहां पर विद्यार्थियों को अलग-अलग सब्जेक्ट का ट्यूशन कराया जाता है और पढ़ाई करवाई जाती है।

आज खान सर बिहार के साथ ही साथ भारत देश में जानेमाने नाम बन चुके हैं। यह अपने विद्यार्थियों से हर महीने ₹200 की फीस लेते हैं। इनके पास ऑफलाइन और ऑनलाइन पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या लाखों में है। इनके द्वारा हर सब्जेक्ट को सरलता से समझाने का प्रयास किया जाता है। इसलिए खान सर बच्चों के बीच काफी अधिक लोकप्रिय है।

खान सर कौन है? बिहार के सबसे बड़े Youtuber

बिहार राज्य के पटना शहर में खान सर के द्वारा कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ाई कराने का काम किया जाता है। इनका जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में साल 1993 में दिसंबर के महीने में हुआ था और वर्तमान के समय में यह बिहार राज्य के पटना शहर में रह रहे हैं।

इनके पिताजी सेना के अधिकारी थे, जो अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं और इनकी माता एक गृहणी है। खान सर के एक बड़े भाई भी हैं जो वर्तमान के समय में इंडियन आर्मी में कमांडो के पद पर तैनात हैं।

खान सर बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार थे। इन्होंने सभी सब्जेक्ट की काफी अच्छे से पढ़ाई की हुई है जिसका फायदा आज इन्हें प्राप्त भी हो रहा है। इन्होंने एनडीए की एग्जाम को भी पास किया हुआ था परंतु किसी कारण की वजह से इनका सिलेक्शन एनडीए में नहीं हो पाया।

खान सर का असली नाम क्या है?

इनका पूरा नाम फैजल खान है परंतु अपने बेहतरीन पढ़ाने के अंदाज की वजह से यह भारत देश में खान सर के नाम से ही काफी ज्यादा प्रसिद्ध हुए हैं। इनके द्वारा यूट्यूब पर कोचिंग देने के लिए खान जी एस रिसर्च सेंटर नाम का यूट्यूब चैनल भी बनाया गया है जिसके वर्तमान में सब्सक्राइबर 18.3 मिलियन हो चुके हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई कराने के अलावा खान सर ऑफलाइन भी बच्चों को कोचिंग देते हैं। इनके ऑफलाइन कोचिंग इंस्टिट्यूट में 2500 से भी अधिक विद्यार्थी अलग-अलग शिफ्ट में पढ़ने के लिए आते हैं। इनके द्वारा साइंस, जनरल नॉलेज, और उर्दू भाषा में किताबें लिखी गई है।

खान सर की कुल कमाई

खान सर यूट्यूब पर बनाए गए अपने चैनल के द्वारा हर महीने ₹500000 से लेकर ₹600000 तक की कमाई करते हैं। इसके अलावा यह ऑफलाइन कोचिंग भी विद्यार्थियों को देते हैं जिसके द्वारा यह महीने में ₹20000 से लेकर के ₹70000 तक कमाने में कामयाब होते हैं।

आपको यकीन नहीं होगा कि एक स्कूल के द्वारा खान सर को 100 करोड़ रुपए का ऑफर दिया गया था ताकि खान सर उनके स्कूल में जाकर के पढ़ाई करवाए परंतु खान सर ने ऐसा करने से मना कर दिया और वह मुख्य तौर पर ऑनलाइन और ऑफलाइन कोचिंग पर अपना ध्यान दे रहे हैं।

खान सर का यूट्यूब करियर

यूट्यूब पर अपना खान सर जी एस रिसर्च सेंटर चैनल बनाने से पहले खान सर अर्थात फैजल खान ऑफलाइन विद्यार्थियों को पढ़ाने का काम करते थे। परंतु उन्होंने देखा कि अगर वह ऑनलाइन भी उपलब्ध हो जाते हैं तो अपने ज्ञान को वह भारत के अन्य विद्यार्थियों के साथ भी बांट सकेंगे।

इसलिए फिर साल 2019 में 25 अप्रैल के दिन खान सर के द्वारा यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाया गया जिसका नाम खान सर जी एस रिसर्च सेंटर रखा गया। इस पर खान सर के द्वारा पढ़ाई से संबंधित वीडियो अपलोड किए जाने लगे।

इनके द्वारा रोजाना अलग-अलग सब्जेक्ट के वीडियो चैनल पर अपलोड किए जाने लगे और धीरे-धीरे इन्हें प्रसिद्धि मिलती गई और अधिक से अधिक विद्यार्थी इनके साथ जुड़ते गए।

इस प्रकार से देखते ही देखते 3 सालों के अंदर ही इनके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर 18.3 मिलियन के आसपास पहुंच गए और यह लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। इस प्रकार से यूट्यूब पर यह और प्रसिद्ध हो गए और आज इनके बारे में इंटरनेट पर काफी कुछ सर्च किया जा रहा है और लोग इनके बारे में जानने का प्रयास कर रहे हैं।

Q: खान सर हिंदू है या मुस्लिम?

ANS: खान सर मुसलमान मजहब को मानते हैं और इनका वास्तविक नाम फैजल खान है।

Q: खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम क्या है?

ANS: खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम खान सर जी एस रिसर्च सेंटर है।

Q: खान सर का जन्म कहां हुआ था?

ANS: खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हुआ था?

Q: खान सर यूट्यूब से हर महीने कितने रुपए कमाते हैं?

ANS: खान सर यूट्यूब से हर महिने ₹500000 से लेकर ₹600000 तक कमाते हैं।

Q: खान सर की कुल संपत्ति कितनी है?

ANS: 2 करोड़ के आसपास

« YouTube Tips & Tricks In Hindi | बेहद काम आएँगी!

« जानिए Youtube पर 1 दिन में कितने वीडियो Upload कर सकते हैं?

अंतिम शब्द

तो साथियों इस पोस्ट को पढने के बाद आपको पता चल ही गया होगा बिहार का सबसे बड़ा युटयुबर कौन है? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर सांझा करना तो बनता है!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here