Youtube Views Meaning in Hindi | व्यूज का असली मतलब क्या है

0
96

Youtube Views Meaning in Hindi: यूट्यूब पर जो भी लोग काम कर रहे हैं वह हमेशा अपने वीडियो पर अधिक से अधिक  व्यूज लाने के लिए इसी बात को कहते रहते हैं कि हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें और हमारे वीडियो को अधिक से अधिक शेयर करें। पर कई सारे लोग नहीं जानते Youtube Views का मतलब क्या है इसलिए इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक को आसान शब्दों में समझेंगे!

Youtube Views Meaning in Hindi

 ऐसे में एक सामान्य व्यक्ति के मन में यह बात आती है कि आखिर यूट्यूब चैनल चलाने वाले व्यक्ति वीडियो को शेयर करने के लिए क्यों कहते हैं।

आखिर इसके पीछे वजह क्या है और आखिर यह यूट्यूब व्यूज होता क्या है जिसे लेकर के हर यूट्यूबर इतना सीरियस होता है। इस बात का जवाब अगर आपको अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है तो इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे कि “यूट्यूब व्यूज क्या है” और “यूट्यूब व्यूज क्यों महत्वपूर्ण है।”

यूट्यूब व्यूज क्या है? Youtube views Meaning in Hindi

सरल शब्दों में समझें तो मान लीजिए आपने यूट्यूब पर अपना कोई चैनल बनाया और अपने बनाए गए चैनल पर आपने कोई वीडियो अपलोड किया और उसे 4 लोगों ने देखा अथवा 10 लोगों ने देखा। अगर 4 लोगों ने देखा है तो 4 व्यूज लिखा हुआ आएगा और अगर 10 लोगों ने देखा है तो 10 व्यूज लिखा हुआ आएगा।

इसका अर्थ यह होता है कि जितने लोग आपके यूट्यूब वीडियो को या फिर यूट्यूब पर उपलब्ध किसी भी वीडियो को देखते हैं उतने लोगों की संख्या को बताने के लिए व्यूज का इस्तेमाल होता है।

जैसे कुमार सानू के 10 अच्छे गाने नाम से कोई यूट्यूब वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया गया है और उसे 1000 लोगों ने देखा तो लोगों की संख्या पहले लिखी जाएगी और बाद में व्यूज

लिखा जाएगा। इस प्रकार से उस वीडियो को देखने वाले लोगों को बताने के लिए 1000 व्यूज का इस्तेमाल किया जाएगा।

यूट्यूब व्यूज क्यों आवश्यक है?

यह अत्यंत ही आवश्यक है क्योंकि बिना इसके आप इस बात की जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं कि आखिर यूट्यूब पर आप जो वीडियो देख रहे हैं उसे अभी तक कितने लोगों ने देखा हुआ है या फिर अगर आप खुद का यूट्यूब चैनल चलाते हैं और उस पर वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके वीडियो को कितने लोगों ने देखा है।

इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए भी यूट्यूब व्यूज आवश्यक होता है। कई बार यह होता है कि कोई वीडियो नया-नया अपलोड किया जाता है परंतु उसे काफी कम समय में ही अधिक लोग देख लेते हैं।

ऐसे में किसी वीडियो को अगर ज्यादा बार देखा गया है तो वह इस बात को दर्शाता है कि उस वीडियो को लोग देखना पसंद कर रहे हैं क्योंकि उस वीडियो में कुछ ना कुछ खास अवश्य है। इसलिए आप भी ऐसे महत्वपूर्ण वीडियो उनके व्यू संख्या के आधार पर देखने के लिए सर्च कर सकते हैं।

यूट्यूब व्यूज कैसे बढ़ाए?

यूट्यूब पर अपने व्यूज को अधिक करने के लिए आपको काम यह करना है कि अगर कोई यूजर कमेंट बॉक्स में किसी समस्या के बारे में आपसे पूछ रहा है तो आपको उसकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करना है।

 इसके अलावा आपको क्वालिटी कंटेंट यूट्यूब पर अपलोड करना है। क्वालिटी कंटेंट का मतलब होता है कि जो हाई क्वालिटी में बनाया गया हो और जिसमें लोगों के लिए उपयोगी जानकारी हो।

इसके अलावा अपने वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए आपको रोजाना कंटेंट अपलोड करना है और अपने वीडियो को अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर करना है, क्योंकि जितना ज्यादा से ज्यादा आपका वीडियो शेयर किया जाएगा उतना ही अधिक लोग उसे देखने के लिए क्लिक करेंगे।

इसके अलावा व्यूज बढ़ाने के लिए अपने वीडियो पर अट्रैक्टिव थंबनेल का इस्तेमाल करें। थंबनेल भी लोगों को वीडियो देखने के लिए प्रेरित करता है।

यूट्यूब व्यूज ज्यादा होने के फायदे क्या है?

इसका सबसे बड़ा और तगड़ा फायदा यह है कि अगर आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज है अर्थात उस पर एडवर्टाइजमेंट चल रही है तो आप की कमाई अधिक होगी, क्योंकि किसी भी यूट्यूब चैनल की कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि उसके द्वारा अपलोड की जा रही वीडियो को कितने अधिक से अधिक लोग देख रहे हैं।

क्योंकि जितना अधिक से अधिक लोग उसके वीडियो को देखेंगे उतना ही यूट्यूब के द्वारा उस चैनल के वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट चलाई जाएगी जिससे उस यूट्यूब चैनल के मालिक की ज्यादा कमाई होगी और आप यह बात तो जानते ही हैं कि किसी भी वीडियो के लिए व्यूज बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, तभी तो इंटरनेट पर इस बात को काफी सर्च किया जाता है कि यूट्यूब व्यूज मीनिंग इन हिंदी क्या है अथवा यूट्यूब वीडियो व्यूज क्या है।

क्या ज्यादा यूट्यूब व्यूज होने से अधिक कमाई होती है?

काफी लोगों ने अपने मन में इस भ्रम को पाल करके रखा है कि यूट्यूब पर अधिक व्यू आने से ज्यादा कमाई होती है। हम आपको दो बातें क्लियर करना चाहते हैं।

पहली बात यह है कि अगर आपके यूट्यूब वीडियो पर भले ही लाखों से लेकर के करोड़ों व्यू आ रहे हैं परंतु अगर आपके यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन चालू नहीं है तो आप यहां से ₹1 कमाने में भी सफलता नहीं हासिल कर सकेंगे।

क्योंकि आपकी कमाई तभी होती है जब आपके यूट्यूब चैनल का एडवर्टाइजमेंट मोनेटाइजेशन चालू होता है और आपके यूट्यूब वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट आती है।

 इसीलिए अगर आपके यूट्यूब चैनल का मोनेटाइजेशन चालू है तो आप की कमाई वीडियो पर आने वाले व्यूज के द्वारा होगी और अगर मोनेटाइजेशन चालू नहीं है तो आपको अठन्नी भी नहीं मिलेगी।

« 2021 में Youtube Shorts में व्यूज कैसे बढाये? अपनाएँ ये 5 तरीके

« Youtube 1 Ad का कितना पैसा देता है? यह सच्चाई लोग नहीं जानते!

FAQ

Q: यूट्यूब व्यूज ज्यादा होने से क्या होता है?

ANS: अगर आपके यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन चालू है और आप के वीडियो पर अधिक व्यू आ रहे हैं तो आपकी कमाई भी तगड़ी होगी।

Q: यूट्यूब 1000 व्यू पर कितने रुपए देता है?

ANS: हर देश में 1000 व्यूज पर मिलने वाली रकम अलग-अलग होती है। सामान्य तौर पर हमारे भारत देश में यूट्यूब के द्वारा इतने व्यूज पर $1 दिए जाते हैं।

Q: यूट्यूब व्यूज कैसे काउंट करता है?

ANS: यूट्यूब के पास अपना अलग ही एल्गोरिदम है जिसके द्वारा हर वीडियो के व्यू काउंट किए जाते हैं।

अंतिम शब्द

तो साथियों इस पोस्ट को पढने के बाद आपको Youtube Views Meaning in Hindi पता चल गया होगा, उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप इसे अधिक से अधिक शेयर भी करेंगे!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here