YouTube video script कैसे लिखे! 6 Killer टिप्स

0
363

एक अच्छा टाइटल, thumbnail और विडियो का SEO होने के बावजूद अगर आपकी वीडियो पर अच्छे Views या वॉच टाइम नहीं आता तो संभव है आप की स्क्रिप्ट में कमी हो! इसलिए आज हम आपको YouTube video script कैसे लिखे!? वो भी एक Pro youtuber की तरह बताएंगे।

YouTube video script कैसे लिखे

दोस्तों यूट्यूब के अनुसार आपकी वीडियो पर व्यूअर के क्लिक करने के बाद शुरुआत के 15 सेकंड सबसे जरूरी होते हैं, क्योंकि यही Decide करते हैं कि आगे वह वीडियो देखेगा या नहीं, तो अगर आपकी वीडियो में दम होगा तो ही आपकी वीडियो यूज़र पूरी देखेगा और आपको उसका फायदा मिलेगा! और यहीं पर यूट्यूब Script अहम भूमिका अदा करती है।

Youtube script क्यों है इतनी जरूरी? आपके चैनल के लिए 

इस बात को भलीभांति जानते होंगे कि जल्दबाजी में बनाई गई वीडियो और प्लानिंग के साथ एक अच्छी Stoyline वाली वीडियो दोनों में बहुत अंतर होता है, यही कारण है कि किसी वीडियो की बेहतरीन स्क्रिप्ट होने की वजह से उसपे अच्छे views भी आते हैं तो वहीं कुछ विडियो फ्लॉप हो जाती है।

कई बार विडियो बनाने से पहले हमारे दिमाग में विडियो के topic से जुडी कई बातें याद आती है, लेकिन विडियो शुरू होने के बाद हम उसे भूल जाते हैं, ऐसे में स्क्रिप्ट आपको याद दिलाने में बहुत मदद करती है और साथ ही आपको कॉन्फिडेंस के साथ अपनी बात कहने मे मदद करती हैं।

तो अब हम आपके साथ कुछ ऐसे पर्सनल टिप्स करेंगे, जिनको बड़े-बड़े Youtuber इस्तेमाल करते हैं और एक बेस्ट विडियो बनाने में कामयाब हो पाते हैं।

YouTube video script कैसे लिखे! विडियो में व्यूज लाने के लिए ये हैं 6 Step

#1. सबसे पहले कीवर्ड रीसर्च करें!

आपके द्वारा तैयार की गई यूट्यूब स्क्रिप्ट और अपलोड की गई वीडियो तभी काम आएगी जब लोग उस विडियो को देख पाएंगे! ऐसे में यह जानना जरूरी है की आप जिस टॉपिक पर वीडियो बनाने जा रहे हैं, उस पर कितना कंपटीशन है और लोग उसे कितना इंटरनेट पर सर्च करते हैं! इस बारे में जरूर एक बार चेक आउट कर लें!

youtube suggest for finding new topic

अगर आपका चैनल नया है तो किसी ऐसे टॉपिक का चुनाव करें, जिसमें कंपटीशन कम हो इस बात का पता करने के लिए यूट्यूब suggest का या फिर किसी विडियो रीसर्च टूल का उपयोग कर सकते है।

« Youtube पर 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स पर कितना पैसा मिलता है?

#2. Video के लिए brief तैयार करें।

एक बार वीडियो के लिए टॉपिक फाइंड कर लेने के बाद अगले स्टेप में उस वीडियो से यूज़र को संतुष्ट करने के लिए आपको खुद से कुछ पूछने हैं जिसमें पहला यह है की आपका उस वीडियो को बनाने के पीछे का मकसद क्या है? दूसरा आप अपनी ऑडियंस की कौन सी समस्या का आप समाधान करेंगे? तीसरा इस वीडियो के माध्यम से लोग क्या देखना पसंद करेंगे? और चौथा अंत में आपको एक Call to Action अपनी विडियो में डालना होगा!

#3. वीडियो स्क्रिप्ट लिखना शुरू करें

क्योंकि अब आपके दिमाग में क्लियर है कि आप का टॉपिक क्या है? और आपको किस टाइप की वीडियो बनानी है तो इसी के मुताबिक आप सबसे पहले वीडियो का इंट्रो तैयार कीजिए।

वीडियो के शुरुआती 10 सेकंड बहुत ही इंपॉर्टेंट होते हैं तो ध्यान दें इस दौरान आपको लोगों का ध्यान आकर्षित करना है! इसके बाद आप वीडियो के टॉपिक्स के मुताबिक स्टेप बाय स्टेप स्क्रिप्ट तैयार करें। मान लीजिए आपकी वीडियो का टॉपिक है पनीर परांठा कैसे बनाएं? तो इसमें कुछ ऐसे टॉपिक कवर हो सकते हैं जैसे-

  • पनीर पराठा के लिए जरूरी सामग्री,
  • पनीर पराठा बनाने के लिए समय,
  • पनीर पराठा बनाने की विधि,
  • पनीर पराठा बनाने के लिए खर्चा

और इसके साथ ही आप पनीर पराठा बनाने की एक Secret विधि बता सकते हैं जो किसी के बेहद काम आएगी!

#4. Script को conversational बनाएं।

आप इंसानों के लिए एक स्क्रिप्ट तैयार कर रहे हैं तो स्क्रिप्ट राइटिंग के दौरान इस बात पर ध्यान रखे आप ऐसे लिख रहे हो मानो किसी व्यक्ति से सामने बात कर रहे हों, आप चाहे कोई ट्यूटोरियल वीडियो बना रहे हो या फिर कोई सोशल टॉपिक हो जिस पर आप लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए! ऐसा लगना चाहिए जैसे आप Face to face किसी इंसान से बात कर रहे हो।

#4. स्क्रिप्ट में थोडा Fun और Humour ऐड करें!

आज के समय में लोग टेक्निकल चीजों को भी आसान भाषा में समझना चाहते हैं, वह ऐसी वीडियो से बचना जाते जहाँ लोग सीधा कोई ज्ञान दें, इस बात को समझते हुए अपनी वीडियो टॉपिक को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए आप विडियो में कौन सी जगह थोडा सा कॉमेडी – फन ऐड करके ट्विस्ट लाना है इस बिंदु का भी जरूर ध्यान दें जिससे आप एक Engaging स्क्रिप्ट तैयार कर सके।

« Youtube सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए बेस्ट Apps

#5. अंत में एक call to action बटन लगायें!

वीडियो के माध्यम से लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के बाद यानी जो वो देखना चाहते हैं उसे उन तक पहुंचाने के बाद आप विडियो के अंत में कुछ ऐसा जरुर कहें जिससे वे आपकी विडियो को लाइक और सब्सक्राइब जरुर करें, इस बात को हकीकत करने के लिए आप अपनी वीडियो के अंत में एक Call to action बटन लगा सकते हैं।

#6. Edit, edit, edit

अब हम ऐसा रिपीट इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि वीडियो एडिटिंग उतनी ही जरूरी है जितने की आपकी स्क्रिप्ट, आप विडियो कितना अच्छा बना लें, लेकिन अगर आप उसको सही ढंग से प्रजेंट नहीं कर पाए तो उसके चलने की सम्भावना बहुत कम हो जाएगी! इसलिए जरूरी है कि जब भी आप वीडियो एडिटिंग करें तो आप किसी वीडियो एडिटर को हायर कर सकते हैं, हालांकि आज Kine master जैसी मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से वीडियो एडिटिंग करना बहुत आसान हो चुका है!

« 15 दिन में 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं | 7 सीक्रेट तरीके

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद YouTube video script कैसे लिखे!? अब आप अच्छी तरह जान चुके होंगे, आपको आज का यह पोस्ट कैसा लगा, कृपया कमेंट में बताएं और साथ ही जानकारी को शेयर भी कर दें।

4.3/5 - (15 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here