Youtube विडियो के comments को on/off कैसे करें? 2 आसान तरीके

0
222

कई बार दर्शकों के videos हमें Youtube वीडियो बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं तो कई बार उन्हीं Comments से हम निराश हो जाते हैं। इसलिए आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि मोबाइल या कंप्यूटर पर Youtube Video के comments को on/off कैसे करें?

Youtube विडियो के comments को on/off कैसे करें?

इसमें कोई शक नहीं कि Comments के माध्यम से हमें दर्शकों के विचारों को समझने का मौका मिलता है। लेकिन कई बार जब किसी वीडियो के कमेंट जरूरी नहीं होते तो उन्हें Off करना बेहतर माना जाता है।

Youtube विडियो के comments को on/off कैसे करें? Mobile और pc दोनों में 

अगर आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से अपने यूट्यूब चैनल को मैनेज करते हैं तो यूट्यूब studio एप्लीकेशन की मदद से आप अपने चैनल में आसानी से comments को on या off कभी भी कहीं भी कर सकते हैं।

वहीं अगर आप PC और लैपटॉप में यूट्यूब वीडियोस अपलोड करते हैं तो यूट्यूब स्टूडियो पर जाकर आप अपने चैनल की किसी भी वीडियो के Comments को Enable या फिर Disable कर सकते हैं, पहले हम मोबाइल की प्रोसेस समझते हैं।

मोबाइल से वीडियो के comments को ऑन/ ऑफ कैसे करें?

#1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यूट्यूब स्टूडियो ऐप को डाउनलोड कर लीजिए। यह नि:शुल्क एप आपको प्ले स्टोर में मिल जाएगा।

#2. जैसे ही आप अपने डिवाइस में इस ऐप को ओपन करते हैं यह ऑटोमेटेकली आपके यूट्यूब अकाउंट को फेच कर लेगा। और कुछ ही सेकंड में होम पेज पर आपको अपने यूट्यूब चैनल की information दिखाई देगी।

select video in content tab

#3. अब आपको यहां से नीचे दिए गए Options में से Content के ऑप्शन पर जाना है। यहां अब आप अपने चैनल की अपलोडेड सभी वीडियोस को देख सकते हैं, तो यहां से जिस वीडियो के कमेंट को आप off करना चाहते हैं उस वीडियो में tap कीजिए अब ऊपर यहां एक pencil ✏️ icon दिखाई देगा उस पर tap करें।

click on pencil icon

#4. अब आप यहां से अपने वीडियो पर टाइटल& थंबनेल चेंज कर सकते हैं। और भी ढेरों ऑप्शन आपकी स्क्रीन पर होंगे तो आपको नीचे आना है और More ऑप्शंस पर क्लिक करना है।

select more options

#5. और सबसे नीचे आपको Comment visibility का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर Tap करना है।

#6. और यहां से Disable Comment के ऑप्शन को choose कर लेना है इतना करते ही इस वीडियो पर दिखाई देने वाले कमेंट आपको नहीं दिखाई देंगे! और साथ ही कोई नया यूजर अब आपकी इस वीडियो पर कमेंट नहीं कर पाएगा।

disable comments

जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, इस चैनल पर वीडियो के अब Comments off हो चुके हैं।

« {Top 3} Youtube से मूवीज Download करने वाला App

PC या लैपटॉप से Youtube वीडियो कमेंट ऑन/ ऑफ कैसे करें?

अपने विंडोज computer या laptop के ब्राउज़र के माध्यम से यूट्यूब की ऑफिशियल वेबसाइट से भी वीडियोस के कमेंट को ON/ ऑफ किया जा सकता है। इसके लिए दी गई प्रोसेस निम्नलिखित होगी।

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में ब्राउज़र ओपन करें, अगर आप गूगल क्रोम से वीडियोस को अपलोड करते हैं तो इसी ब्राउज़र का उपयोग करें।
  2. और search Bar में youtube.com टाइप करके youtube वेबसाइट पर आना है।
  3. और फिर अपने चैनल के icon पर क्लिक करके Your channel को सिलेक्ट करना है।
  4. यहां आपको नीले रंग में दिए गए Customize Channel के विकल्प पर क्लिक करना है।
  5. अब आपके सामने Youtube studio ओपन हो जाएगा, तो यहां आपको साइड बार में ढेरों ऑप्शन दिखाई देंगे।
  6. यहां आपको Content के ऑप्शन पर आना है, इतना करते ही आपकी सारी वीडियो स्क्रीन पर होंगी।
  7. तो जिस वीडियो के comments को आप Disable करना चाहते हैं, उस वीडियो पर mouse लेकर जाएं और यहां आपको एक pencil का आइकन नजर आने लग जाएगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  8. अब वीडियो की सारी डिटेल को चेक करने के साथ-साथ उनको Edit कर सकते हैं। और इसी बीच में सबसे नीचे आने पर Comments & Ratings का एक टैब दिखाई देगा।
  9. उसी के ठीक नीचे आपको Comment visibility का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक कीजिए और यहां से अब आप comments disable को सेलेक्ट कर लीजिए।
  10. और उसके बाद अंत में ऊपर आपको एक save का icon देखने को मिलेगा। उस पर Tap करते ही आपके द्वारा किए गए changes save हो जाएंगे।
  11. और अब आप new tab ओपन करके यूट्यूब पर अपने चैनल पर विजिट करके उस वीडियो को देखेंगे, तो आप पाएंगे कि उस वीडियोस के सारे Comments off हो चुके हैं और आप कोई new कमेंट भी नहीं कर पाएंगे।

« 15 दिन में 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं


क्या वाकई यूट्यूब पर कमैंट्स off करना जरूरी है? इसके कौन से कौन से फायदे और नुकसान हैं?

देखिए अगर आप किसी सोशल टॉपिक पर अपने विचारों को वीडियोस के माध्यम से पहुंचा रहे हैं तो ये संभव है किसी खास वर्ग या समुदाय के लोग आपसे सहमत न हो, ऐसी स्थिति में आपके सही होने पर भी वह आपकी वीडियो पर गलत कमेंट कर सकते हैं।

हालांकि दूसरी तरफ कई बार आपकी वीडियो पर Views देखने के बाद किसी यूज़र के पास कोई सजेशन है या कोई पॉजिटिव राय है तो इस फीचर का नुकसान यह है कि वह अपनी बात नहीं पहुंचा सकता अतः इसके फायदे और नुकसान दोनों हैं।

« YouTube पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसके हैं? 2022 में 

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Youtube Video के comments को on/off कैसे करें? इस संबंध में अब आप अपना निर्णय ले सकते हैं। अगर यह जानकारी आपके लिए उपयुक्त साबित हुई है कृपया इसको सांझा करके अन्य लोगों तक भी जरूर पहुंचाएं।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here