Youtube से कब और कैसे पैसे मिलते हैं? समझें यूट्यूब पर कमाई का गणित

0
151

अगर आपने कभी नेट पर यह सर्च किया होगा कि घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या करें तो आपको जवाब में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने का उपाय भी दिखा होगा। पर आखिर हमें Youtube से कब और कैसे पैसे मिलते हैं?

 यह बहुत कम लोग जानते हैं!

Youtube से कब और कैसे पैसे मिलते हैं?

Youtube से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको ईमेल आईडी और फोन नंबर का इस्तेमाल करके यूट्यूब पर अपना यूट्यूब चैनल बनाना होता है और फिर यूजर के लिए उपयोगी वीडियो बनाकर के अपलोड करने होते हैं। तो फिर आगे जानते हैं

Youtube से कब और कैसे पैसे मिलते हैं?

बता दें कि यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए आपको कुछ नियम& शर्तों को पूरा करना पड़ता है। दरअसल इंडिया में जब से लोगों को यह पता चला है कि यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं, तब से ही इंडियन लोगों ने भारी मात्रा में यूट्यूब पर चैनल बनाएं परंतु उन्होंने काफी घटिया क्वालिटी के कंटेंट यूट्यूब पर अपलोड किए।

इसलिए यूट्यूब ने सिर्फ अच्छे चैनल ही तरक्की करें, इस उद्देश्य के साथ कुछ कंडीशन यूट्यूबरो के लिए अप्लाई कर दी है। इसीलिए आपको भी YouTube की मोनटाइजेशन के बारे में जानना आवश्यक है।

YouTube पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? जानिए कौन है सबसे अमीर

Youtube से पैसे कमाने के लिए नियम एवं शर्तें क्या है?

वर्तमान में यूट्यूब पर आपको मोनेटाइजेशन का ऑप्शन तभी प्राप्त होता है, जब आप यूट्यूब की कंडीशन के हिसाब से अपने सभी यूट्यूब वीडियो पर 4,000 घंटे का watchtime पूरा कर लेंगे, साथ ही आपके यूट्यूब चैनल पर जब 1000 सब्सक्राइबर भी पूरे हो जाएंगे।

यह 2 ऐसी कंडीशन है, जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर पूरी कर लेते हैं, तब आप मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। हालांकि इसके बावजूद youtube आपके चैनल को review करता है।

यूट्यूब से हमें पैसे कब मिलते हैं?

जब आपको यूट्यूब मोनेटाइजेशन का अप्रूवल मिल जाता है, तो उसके बाद आपके हर वीडियो के बीच में या फिर वीडियो के स्टार्ट होने के पहले यूट्यूब एडवर्टाइजमेंट दिखाता है, जो कि अलग-अलग ब्रांड और अलग-अलग कंपनी के होते हैं।

इसी एडवर्टाइजमेंट को देखने के बदले में आपके यूट्यूब अकाउंट में पैसे जमा होने लगते हैं। इसीलिए कहा जाता है कि जिस व्यक्ति के चैनल पर जितने ज्यादा सब्सक्राइबर और views आते हैं, उसकी कमाई उतनी अधिक होती है।

क्योंकि जब आप वीडियो अपलोड करते हैं तो उसकी नोटिफिकेशन उस व्यक्ति के पास जाती है जिसने आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब किया है। इस प्रकार अधिक पैसे कमाने के लिए सब्सक्राइबर का ज्यादा होना आवश्यक है।

यूट्यूब में जब आपके अकाउंट में $100 हो जाते हैं तब आपको पैसे भेजे जाते हैं, जोकि हर महीने आपको 21 तारीख से लेकर के 26 तारीख के बीच में प्राप्त हो जाते हैं। हॉलीडे होने की अवस्था में इसमें थोड़ा लेट हो सकता है।

« Youtube में 1 लाइक पर कितना पैसा मिलता है? 

Youtube से हमे पैसे कैसे मिलते हैं?

नीचे हम आपको आसान भाषा में समझा रहे हैं कि यूट्यूब से पैसे पाने की प्रक्रिया क्या है।

1: यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना पड़ता है।

2: चैनल बना लेने के बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियोस के माध्यम से 4000 घंटे का वोच टाइम पूरा करना होता है, साथ ही अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर भी पूरे करने होते हैं। इस प्रकार आप यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

3: अब आपको यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर देना होता है।

4: अप्रूवल मिल जाने के बाद आपकी वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट दिखाई देने लगती है। इस प्रकार एडवर्टाइजमेंट के थोड़े थोड़े पैसे आपके यूट्यूब अकाउंट में जुड़ते रहते हैं और उसमें जब minimum $100 हो जाते हैं तब आपने जो बैंक अकाउंट यूट्यूब मोनेटाइजेशन के वक्त दिया था, उसमें वह पैसे हर महीने की 21 तारीख से लेकर के 27 तारीख के बीच में आ जाते हैं।

« Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके क्या है?

काफी लोग यही जानते हैं कि यूट्यूब पर जब हमारे वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट दिखाता है, तो उसी के जरिए हमारी कमाई होती है परंतु बता दें कि इसके अलावा भी ऐसे कई तरीके हैं, जिसकी सहायता से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। नीचे उन सभी तरीकों के नाम हमने आपको दिए हैं।

• Google Adsense
• Affiliate Marketing
• Sponsorship
• Course Selling
• Product selling

« YouTube Channel kis topic Par Banaye? 2022 में

FAQ:

Q: मेरे यूट्यूब की पेमेंट नहीं आई मैं क्या करूं?

Ans: हो सकता है कि हॉलिडे हो, इसीलिए आपकी पेमेंट नहीं आई है। इसलिए इंतजार करें। पेमेंट आ जाएगी।

Q: यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए हम कब अप्लाई कर सकते हैं?

Ans: जब आप यूट्यूब की सभी कंडीशन को पूरा कर लेते हैं, तब आप यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Q: यूट्यूब की तरफ से हमें पेमेंट कब दी जाती है?

Ans: यूट्यूब की तरफ से आपको हर महीने 21 तारीख से लेकर के 26 तारीख के बीच में पेमेंट भेज दी जाती है।

Q: यूट्यूब हमें पेमेंट कब देता है?

निष्कर्ष 

तो साथियों इस पोस्ट को यहाँ तक पढने के बाद आपको Youtube से कब और कैसे पैसे मिलते हैं? इस बात की जानकारी मिल गई होगी, आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेन्ट में बताना और जानकारी को सांझा करना न भूलें!

5/5 - (1 vote)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here