यूट्यूब पर Vlog कैसे बनाएं? जानिए कैसे बनें अगले Star

0
106

अगर आप खुद का यूट्यूब पर Vlogging चैनल स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो यहां आपको यूट्यूब पर Vlog कैसे बनाएं? कुछ Secrets जानने को मिलेंगे।

यूट्यूब पर Vlog कैसे बनाएं?

इन दिनों इंडिया में Vlogging ट्रेंड में है, सौरभ जोशी, गौरव तनेजा, Mumbiker निखिल कुछ ऐसे बड़े नाम है जिन्होंने आज देश के लाखों लोगों को Vlogger बनने के लिए प्रेरित किया है। इसलिए अगर आप भी एक नया Vlogging स्टार बनना चाहते हैं कुछ ऐसी जरुरी बातें है जिनको ध्यान में रखकर कम समय में आप एक बड़ा Vlogger बन सकते हैं।

VLOGGING क्या है? क्यों जरूरी है

VLOG का पूरा नाम video Vlog होता है, इसे blog का वीडियो फॉर्मेट कहा जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य वीडियो के माध्यम से लोगो का मनोरंजन करना या उन्हें शिक्षा प्रदान करना होता है। या फिर vlogging के माध्यम से अपने ज्ञान विचारों को लोगों तक पहुंचाना होता है।

दोस्तों जब बात होती है Vlogging की तो कई लोगों को अक्सर लगता है कि Vlogging का मतलब सिर्फ लोगों को अपनी लाइफ स्टाइल को दिखाने से है। जैसे सौरभ जोशी जैसे Vlogger बनाते है।

ऐसा नहीं है, बल्कि Vlogging में आपके द्वारा बनाई गई वीडियोस किसी भी टॉपिक पर हो सकती है।

लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार यूट्यूब पर दुनिया भर में सबसे ज्यादा searches किए जाते है, जिससे यह साफ पता चलता है कि लोग किसी भी जानकारी किसी भी मुद्दे को वीडियो में देखना अधिक पसंद करते हैं ऐसे में अगर आप किसी भी एक niche (topic) पर vlogging करते हैं तो आपका फ्यूचर ब्राइट हो सकता है।

यूट्यूब पर Vlog कैसे बनाएं? सफल vlog बनाने के secret टिप्स

अब हम बिगिनर्स के लिए एक गाइड प्रस्तुत कर रहे हैं, जिसमें उन्हें स्टेप बाय Step Vlogging चैनल बनाने से लेकर वहां अपनी पहली वीडियो को अपलोड और प्रमोट करने तक की सारी जानकारी मिलेगी।

#1. सबसे पहले अपने Targeted ऑडियंस को पहचानें।

सबसे जरूरी और सबसे बड़ी गलती ज्यादातर Vloggers शुरुआत में यह करते हैं कि वह बिना सोचे समझे या दूसरे की कॉपी करते हुए अपना Vlogging चैनल किसी भी टॉपिक पर बना देते हैं। लेकिन इसके बजाय सबसे पहले आपको अपनी ऑडियंस को समझना होगा, यानी आपकी वीडियो किन लोगों के लिए है।

youtube par audience kaise banaye

और अपनी ऑडियंस तक पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको विचार करना होगा कि आपका Passion किस चीज में है। अगर आप एक अच्छे कुक हैं, अच्छे डांसर हैं तो जाहिर सी बात है आपकी ऑडियंस वह होगी जिन्हें डांस देखने में या करने में इंटरेस्ट है।

लेकिन अगर आपका passion dance में नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपको कोई और कैटेगरी देखनी होगी जिसमें नीचे दी गई सारी चीजें मौजूद हो।

  1. आप जिस फील्ड या मुद्दे पर वीडियोस बना रहे हैं क्या उसमें लोगों को किसी तरह की समस्या आती है? कैसे आप लोगों की problem solve कर सकते है।
  2. Passion, क्या आप जिस niche पर वीडियो बना रहे है क्या उसमें आपका passion है या सिर्फ आप लोगों की इच्छा के लिए कर रहे हैं।
  3. Profit, तीसरा उसमें प्रॉफिट कितना है क्या उसी niche पर बनाए दूसरे चैनल भी उससे अच्छा कमाई कर रहे हैं।
  4. Future, क्या आने वाले समय में उन वीडियोस की डिमांड रहेगी, उसका फ्यूचर कैसी है।

अगर आप यह चारों चीजें नोट कर लेते है तो इसका फ्यूचर ब्राइट रहेगा।

#2. यूट्यूब चैनल Customize करें!

Professional vlogger बनने के लिए आपको शुरू में ही अपने चैनल को कस्टमाइज इस तरह करना होगा जिससे कि वह ब्रांडेड लगे इसके लिए आपको निम्न चीजें ध्यान में रखनी होंगी।

  • Brand name
  • प्रोफाइल पिक्चर
  • चैनल आर्ट
  • बेसिक info

अपने यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल लुक देने के लिए इन तीनों चीजों का अच्छा होना बेहद जरूरी है। आपके चैनल का नाम आकर्षित होना चाहिए, उसमें प्रोफाइल पिक्चर होनी चाहिए और साथ है Youtube channel banner या चैनल Art भी होना चाहिए।

और सबसे आखिरी चीज अपने चैनल का डिस्क्रिप्शन दालें, जो इफेक्टिव होना चाहिए साथ ही आपको Relevant tags भी ऐड कर देना चाहिए ताकि आपका चैनल किस कैटेगरी का है यूट्यूब को जानने में मदद मिल सके।

« YouTube Channel किस टॉपिक पर बनाएं? 

#3. Vlogging के लिए आवश्यक उपकरणों का जुगाड़ करें।

Vlogging में सक्सेस पाने में कुछ चीजें बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है आपकी वीडियो की क्वालिटी ही आपके चैनल को लोगों को सब्सक्राइब करने के लिए एक कारण देगी। तो इसलिए इन चीजों पर जरूर हो सके तो इन्वेस्ट करना चाहिए।

vlogging on youtube

अच्छा कैमरा

वीडियो बनाने के लिए आवश्यक नहीं आप DSLR कैमरा का इस्तेमाल करें, आप भले मोबाइल से शूट करे उसमें Clearity जरूर होनी चाहिए। अपनी वीडियोस को ऐसे स्थान पर सूट करें जहां पर पर्याप्त रोशनी हो इससे आपका कैमरा बेहतर फोकस करेगा। आजकल कई सारे स्मार्टफोंस में 4K वीडियोस शूट करने का ऑप्शन भी रहता है।

वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

Vlogger बंधुओं को अगर वीडियो एडिटिंग का ज्ञान ना हो तो फिर अच्छा Content लोगों को सामने अच्छी तरह प्रजेंट नहीं किया जा सकता। इसलिए अगर आपको एडिटिंग नहीं आती है तो आप को सीखनी चाहिए और इसके लिए यूं तो कई सारे सॉफ्टवेयर हैं लेकिन अगर मोबाइल से आप एडिटिंग कर रहे हैं तो आप Kinemaster, viva video इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं वहीं कंप्यूटर के लिए फाइनल कट प्रो, Adobe premiere सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर है।

 माइक्रोफोन& ट्राइपॉड

वीडियो के साथ साथ आपके content में ऑडियो अच्छा होना बेहद जरूरी है क्लियर साउंड के लिए आप हो सके तो किसी एक अच्छे माइक पर इन्वेस्ट कर सकते हैं या फिर आप शुरुआत में अपने फोन के हेडफोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप शांत वातावरण में वीडियो बनाएं इसके अलावा आपको आवश्यकता के अनुरूप कुछ gears भी लेने पड़ सकते जैसे कि ट्राइपॉड, गिंबल, लाइट इत्यादि।

#4. अब अपनी पहली वीडियो बनाएं और अपलोड करें।

अब चूंकि आपका यूट्यूब चैनल तैयार हो चुका है तो अगले स्टेप में आपको सबसे पहले वीडियो के लिए थोड़ा रिसर्च करना होगा कि किस टॉपिक पर वीडियो बनाई जाए? फिर आप वीडियो के लिए आउटलाइन तैयार कर सकते हैं, इंट्रो& outro बना सकते हैं। उसके बाद वीडियो को एडिट करें और फिर वीडियो तैयार होने के बाद अंत में Publish बटन पर क्लिक करके वीडियो को अपलोड कर दीजिए।

#5. वीडियो को प्रमोट कीजिए।

आपका काम सिर्फ यही तक समाप्त नहीं हो जाता शुरुआत में views पाने के लिए आपको अपनी वीडियोस को सही जगह प्रमोट करना जरूरी है। अगर आपको पता है आपकी ऑडियंस कौन है तो उसी प्लेटफार्म पर आप प्रमोट करें?

मान दीजिए आप Tech वीडियोस डालते हैं तो आपको Tech फेसबुक ग्रुप्स, टेलीग्राम ग्रुप ढूंढने होंगे और वहां पर वीडियोस को प्रमोट करना होगा।

« YouTube channel ko promote kaise kare? – 10 फ्री तरीके 

निष्कर्ष

तो साथियों अब आपको यह मालूम हो चुका होगा कि यूट्यूब पर Vlog कैसे बनाएं? कैसे एक अच्छा Vlogging चैनल बना सकते हैं और आप भी एक स्टार vlogger बन सकते है। उम्मीद आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप इसको शेयर भी जरूर करेंगे।

3.3/5 - (3 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here