YouTube पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसके हैं? 2022 में 

0
890

Youtube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा search engine हैं। इसलिए यूट्यूब पर लाखों की संख्या में क्रिएटिव से हैं जो यूट्यूब पर अपनी वीडियो डालते हैं पर क्या आप जानते हैं पर क्या आप जानते है YouTube पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसके हैं? 2022 में 

youtube par sabse jyada subscriber

अधिकतर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती। इसीलिए आज के हमारे इस पोस्ट में आप जानेंगे 2022 में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसके हैं ?

साथ ही साथ आपको इन क्रिएटर्स के चैनल और इनकम की जानकारी भी इस पोस्ट में मिलेगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बहुत सारे फायदे हैं। तो इसे पूरा जरूर पढ़े।

जानिए YouTube पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स किसके हैं| Most Subscribed channel list in india

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां एक रुपए खर्च किए बिना लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं।

इस चैनल पर केवल एक जीमेल आईडी का use करके अपना खुद का चैनल बना सकते हैं और अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करके। वे पैसे कमाने के साथ साथ पॉपुलर भी हो जाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब YouTube Google का ही हिस्सा हैं। Google ने यूट्यूब को साल 2006 में 1 अरब 65 करोड़ डॉलर रुपए में खरीदा था।

गूगल के अंदर आ जाने के बाद यूट्यूब और भी ज्यादा यूज किया जाने लगा और लाखों लोग इससे जुड़ने लगे और इसमें वीडियो बनाकर अपने टैलेंट को दिखाने लगे।

और जिन लोगों ने अच्छे और मजेदार वीडियो बनाए उनके subscriber बढ़ते चले गए।

जिससे उनकी कमाई भी बढ़ने लगी। इसीलिए आज के हमारे इस पोस्ट में आप YouTube पर सबसे ज्यादा subscriber बनाने वाले YouTube channels के बारे में जानेंगे।

इस लिस्ट को latest subscriber को ध्यान में रखते हुए लिखा गया हैं इसीलिए इस लिस्ट में आप को हर तरह की कैटगरी वाले YouTube channel का नाम देखने को मिलेगा।

No.1 टी – सीरीज 

T series यूट्यूब का सबसे बड़ा म्यूजिक प्रोडक्शन चैनल है। इस चैनल पर सबसे ज्यादा गाने अपलोड किए जाते हैं। चैनल पर हर तरह के लेटेस्ट हिंदी पंजाबी बंगाली गाने की वीडियो अपलोड की जाती हैं। इस चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या 176 मिलियन है।

इस चैनल पर लोग music और song के लिए आते हैं। उनकी इनकम 720 करोड रुपए के आसपास है।

No. 2 zee म्यूजिक कम्पनी

Zee music company YouTube की दूसरी सबसे बड़ी music प्रोड्यूसिंग चैनल है। इस चैनल पर हर तरह
Zee music company द्वारा बनाई गई सभी लेटेस्ट गाने अपलोड किए जाते हैं।

Zee music company यूट्यूब चैनल की subscribers की संख्या 70.1 मिलियन हैं। इनकी इनकम 8.6 करोड़ रूपए हैं।

No. 3 Zee टीवी

Zee Tv के YouTube चैनल की सब्सक्राइबर की संख्या 57.3 मिलियन है। इस यूट्यूब चैनल पर Zee TV चैनल में दिखाए जाने वाले shows की हर छोटी बड़ी वीडियो डाली जाती हैं।

साथ ही साथ इस चैनल पर Zee TV के पुराने shows की वीडियो भी अपलोड की जाती है और नए shows की latest update और Sneak peek भी डाली जाती हैं। इस चैनल के creator की इनकम 527 करोड़ रुपए के आसपास है।

No. 4 कलर्स टीवी 

Colors Tv के यूट्यूब चैनल पर 36.9 मिलियन सब्सक्राइबर है। इस चैनल पर Colors Tv के shows की छोटी बड़ी अपडेट दी जाती हैं।

साथ ही साथ इस चैनल पर Colors चैनल के पुराने shows और नए shows की sneak peek वीडियो भी अपलोड की जाती हैं। इस चैनल की इनकम 113 करोड़ रुपए के आसपास है।

No. 5 कैरीमिनाटी

Carryminati यूट्यूब का सबसे बड़ा कॉमेडी वीडियो चैनल है। Carryminati चैनल के क्रिएटर का नाम Ajey Nagar हैं।

इस चैनल पर अजय कॉमेडी वीडियो डालने के साथ साथ roasting वीडियो भी डालते हैं। Tik Tok के एक roast वीडियो के viral हो जाने के कारण आज Carryminati इतने पॉपुलर बन चुके हैं। इस चैनल पर 29.3 मिलियन subscriber हैं। इनकी इनकम 32 करोड़ रूपए हैं।

No. 6 आशीष चंचलानी वाइन्स 

Ashish chanchlani vines चैनल पर 23.9 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। इस चैनल के creator Ashish chanchlani है।

Ashish chanchlani vines चैनल पर एक से बढ़कर एक कॉमेडी वीडियो अपलोड की जाती हैं। जिसे देखने के बाद किसी के भी पेट में हंसते-हंसते दर्द हो जाता है। इस चैनल से Ashish chanchlani को 29 करोड़ रुपए की इनकम हो जाती हैं।

No. 7 अमित भडाना

Amit Bhadana एक बहुत फेमस कॉमेडियन youtuber हैं। जिन्हें लोग बहुत पसंद करते हैं। इनके चैनल पर 22.7 मिलियन सब्सक्राइबर है।

लेकिन एक समय था जब Amit Bhadana यूट्यूब के नंबर 1 कॉमेडी वीडियो बनाने वाला चैनल था। Amit Bhadana की इनकम 5 करोड रुपए के आसपास है।

youtube.com/channel/UC_vcKmg67vjMP7ciLnSxSHQ

No. 8 टेक्निकल गुरु जी 

Technical guruji चैनल पर 20.9 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। यह एक टेक्निकल चैनल है। जहां मोबाइल और कंप्यूटर से जुड़ी हर छोटी-बड़ी वीडियो डाली जाती हैं।

साथ ही इस चैनल पर mobile unboxing की वीडियो भी डाली जाती है। Technical guruji सबसे बड़ा टेक्निकल चैनल है। इस चैनल की इनकम 4.4 करोड रुपए हैं।

No. 9 BB की वाइन्स 

BB ki vines चैनल पर 20.2 मिलियन सब्सक्राइबर है। BB ki vines चैनल को Bhuvan bam ने बनाया है। इस चैनल पर कॉमेडी वीडियोस डाली जाती हैं।

लेकिन वह कॉमेडी वीडियो एक खास awareness ओल्ड लोगों का ध्यान खींचता है। BB ki vines चैनल की इनकम 2 से 3 करोड़ रुपए के आसपास है।

No. 9 संदीप महेश्वरी 

Sandeep Maheshwari के चैनल पर 19.3 मिलियन सब्सक्राइबर है। संदीप महेश्वरी मोटिवेशनल स्पीकर है और उनके चैनल पर मोटिवेशन से जुड़ी वीडियोस डाली जाती हैं।

संदीप माहेश्वरी के चैनल की दूसरी सबसे खास बात यह है कि इसमें किसी भी तरह का मोनेटाइजेशन ऑन नहीं किया गया है। संदीप महेश्वरी की इनकम 26 करोड रुपए हैं।

No. 10 विवेक बिंद्रा 

Vivek Bindra के चैनल में 15.7 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। ये चैनल badabussiness.com के फाउंडर विवेक बिंद्रा जी का मोटिवेशनल चैनल हैं।

जहां मोटिवेशन के साथ साथ बिजनेस करने के तरीके भी सिखाई जाती हैं। Vivek Bindra की इनकम 47 करोड़ रुपए है।

????चलते-चलते 

यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग कैसे करें? मोबाइल से जानिये 1 हजार से कम सब्सक्राइबर पे

YouTube channel ko promote kaise kare? – 10 फ्री तरीके 2022 में

YouTube Channel kis topic Par Banaye? 2022 में| चैनल जल्दी ग्रो होगा

तो साथियो इस लिस्ट में से आपका कौन सा फेवरेट यूट्यूबर है? हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं अगर आप YouTube पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसके हैं? 2022 में जान चुके हैं तो इस आर्टिकल को शेयर करना दोस्तों के साथ ना भूलें।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here