Youtube का मतलब क्या है? क्यों ये इतना फेमस प्लेटफार्म हैं?

0
199

Youtube का मतलब क्या है: जब कभी भी हमें अपना मनपसंद वीडियो देखने का मन करता है तो तुरंत ही हमारे दिमाग में यूट्यूब का ही ख्याल आता है, क्योंकि यूट्यूब वीडियो देखने वाला बेस्ट प्लेटफॉर्म है। यूट्यूब प्लेटफार्म दुनियाभर में वीडियो देखने के मामले में लंबे समय से पहले स्थान पर बना हुआ है।

Youtube का मतलब क्या है

 इसका मालिक गूगल है। यूट्यूब पर आपको तरह तरह की कैटेगरी के वीडियो आसानी से प्राप्त हो जाते हैं, साथ ही अलग-अलग भाषाओं के वीडियो भी मिल जाते हैं।

अपनी विशेषताओं की वजह से ही यूट्यूब लंबे समय से वीडियो देखने वाले टॉप वेबसाइट की लिस्ट पर पहले स्थान पर काबिज है। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो देखने वाला प्लेटफार्म “यूट्यूब का मतलब क्या होता है”

 अथवा “यूट्यूब का अर्थ क्या है।” इस पेज पर हम आपको इसी बात की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। पेज पर आप जानेंगे कि “यूट्यूब का मतलब क्या है।”

यूट्यूब सीईओ:   सुसान वोज्स्की (5 फरवरी 2014 से)  
स्थापना:   जावेद करीम, चाड हर्ले, स्टीव चेन  
यूट्यूब मुख्यालय:   सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका    
एडवर्टाइजमेंट का जरिया:   विडियोज
संस्थापक:   जावेद करीम, चाड हर्ले, स्टीव चेन  
मूल संगठन:      गूगल
अन्य सर्विस:    यूट्यूब शॉर्ट्स  
आधिकारिक वेबसाइट:  youtube.com

Youtube का मतलब क्या है? Meaning of Youtube in Hindi

यूट्यूब नाम दो शब्दों से मिलकर के बना हुआ है जिसमें ‘You/यू’ का मतलब आप होता है, जो इस बात को दर्शाता है कि यूट्यूब पर अपलोड कंटेंट यूजर के द्वारा व्यक्तिगत रूप से तैयार किया गया है ना कि यूट्यूब के द्वारा खुद बनाया गया है और इसमें ट्यूब का मतलब होता है कैथोड रे ट्यूब जो टेलीविजन का पुराना नाम होता है।

यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जिसकी आधिकारिक एप्लीकेशन को यूट्यूब एप्लीकेशन कहा जाता है। आप यूट्यूब वेब का इस्तेमाल भी वीडियो देखने के लिए कर सकते हैं। यूट्यूब पर उपलब्ध अधिकतर वीडियो दुनियाभर के सामान्य यूट्यूब चलाने वाले लोगों के द्वारा अपलोड किए गए हैं।

आपको किसी भी प्रकार की जानकारी सरलता से यूट्यूब वीडियो के द्वारा प्राप्त हो जाती है। जिन लोगों के द्वारा यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किए जाते हैं उन्हें यूट्यूबर कहा जाता है और जो लोग यूट्यूब पर अपलोड वीडियो को देखते हैं उन्हें व्यूअर कहा जाता है।

यूट्यूब का हिंदी में मतलब क्या है?

अंग्रेजी भाषा में जिस प्रकार से यूट्यूब को यूट्यूब कहा जाता है उसी प्रकार से हिंदी भाषा में भी यूट्यूब को यूट्यूब ही कहते हैं। इसका हिंदी में मतलब कुछ अलग प्रकार से नहीं होता है, क्योंकि यूट्यूब एक नाम है। यह कोई शब्द नहीं है। इसलिए नाम का कोई ट्रांसलेशन नहीं हो सकता है।

यूट्यूब का फुल फॉर्म क्या है?

सामान्य तौर पर देखा जाए तो यूट्यूब का कोई भी फुल फॉर्म नहीं है परंतु इसमें यू का मतलब होता है आप अथवा आपका और ट्यूब का मतलब होता है टेलीविजन।

यूट्यूब प्लेटफार्म की सारी देखरेख करने की जिम्मेदारी गूगल कंपनी के पास है। गूगल कंपनी के द्वारा ही यूट्यूब से संबंधित सभी महत्वपूर्ण डिसीजन लिए जाते हैं।

यूट्यूब क्या है?

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। यहां पर हर 1 मिनट के दरमियान 500 घंटे से भी अधिक के वीडियो अपलोड किए जाते हैं। इंटरनेट पर गूगल के पश्चात दूसरे नंबर पर सबसे अधिक सर्च की जाने वाली वेबसाइट के तौर पर यूट्यूब का नाम ही लिया जाता है।

दुनिया भर में इसकी अलेक्सा रैंक 2 है। यूट्यूब अमेरिका देश की कंपनी है जिसे साल 2006 में गूगल के द्वारा खरीद लिया गया था। इस प्रकार से वर्तमान के समय में यूट्यूब की सारी देखरेख गूगल कंपनी के द्वारा की जाती है‌। यूट्यूब पर आपको किसी भी कैटेगरी के वीडियो आसानी से प्राप्त हो जाएंगे।

वीडियो देखने के अलावा आप यूट्यूब पर अलग-अलग प्रकार से पैसे भी कमा सकते हैं। मुख्य तौर पर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने वाले लोगों को यूट्यूब क्रिएटर कहा जाता है। यूट्यूब क्रिएटर कोई भी व्यक्ति बन सकता है।

यूट्यूब का इतिहास

2005 में स्टीव चेन, जावेद करीम और चाड हर्ली के द्वारा यूट्यूब को बनाया गया था। यह तीनों लोग पेपाल कंपनी में नौकरी करते थे परंतु इबे कंपनी के द्वारा पेपाल की खरीदारी होने के पश्चात कई लोगों की नौकरी चली गई जिनमें यह तीनों लोग भी शामिल थे।

इन तीन लोगों के द्वारा मिलकर के साल 2005 में youtube.com नाम का डोमेन पंजीकृत करवाया गया और अपनी मेहनत की बदौलत धीरे-धीरे यूट्यूब प्लेटफार्म सफलता की ऊंचाइयों को छूता चला गया और साल 2006 में गूगल के द्वारा यूट्यूब के साथ साझेदारी कर ली गई और तब से लेकर के दोनों एक साथ काम कर रहे हैं।

यूट्यूब पर पहला वीडियो

यूट्यूब प्लेटफॉर्म बन जाने के पश्चात पहली बार जावेद करीम के द्वारा यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड किया गया था। इस वीडियो का टाइटल

 ”Me At The Zoo ” था। जावेद करीम के द्वारा इस वीडियो को एक जू अर्थात चिड़ियाघर में शूट किया गया था।

वर्तमान के समय में भी यह वीडियो यूट्यूब पर उपलब्ध है। आप चाहे तो यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करके इस वीडियो को देख सकते हैं। इसके पश्चात जैसे जैसे यूट्यूब प्रसिद्ध होता गया वैसे वैसे इस पर लोगों के द्वारा वीडियो अपलोड किया जाना शुरू कर दिया गया और आज आप किसी भी प्रकार के वीडियो को यूट्यूब पर देख सकते हैं और वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं।

FAQ~ Youtube से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q: यूट्यूब की स्थापना कब हुई थी?

ANS: साल 2005 में 14 फरवरी के दिन यूट्यूब की स्थापना की गई थी।

Q: यूट्यूब पर अपलोड किए गए पहले वीडियो का टाइटल क्या था?

ANS: ”Me At The Zoo”

Q: यूट्यूब कौन से प्लेटफार्म पर उपलब्ध है?

ANS: एप्पल एप स्टोर, गूगल प्ले स्टोर, वेब

Q: यूट्यूब का अलेक्सा रैंक कितना है?

ANS: 2

अंतिम शब्द

हमें आशा है इस पोस्ट को पढ़कर आपको Youtube का मतलब क्या है? इस विषय पर जानकारी मिल ही गई होगी, अगर पोस्ट में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं तो इसको शेयर करना तो बनता है।

5/5 - (1 vote)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here