YouTube से पहला पेमेंट कितना और कब आता है? जानें हकीकत

0
116

नाम और पहचान कमाने कि चाह में लोग अपना यूट्यूब चैनल बनाते है, लेकिन चैनल बनाने से लेकर उससे पैसा कमाने की पूरी जानकारी सभी को नहीं होती। इसलिए अक्सर लोग google पर सर्च करते हैं कि आखिर YouTube से पहला पेमेंट कितना और कब आता है? तो इसी का जवाब आपको यहां मिलेगा!

YouTube से पहला पेमेंट कितना और कब आता है?

यूट्यूब पर कई Creators हैं, जो महीने के लिए लाखों रुपए कमाते हैं लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि वह कई सालों से काम कर रहे हैं और एक पॉपुलर Creator हो चुके है। लेकिन अगर आपने एक नया चैनल शुरू किया है तो आपको उससे पहली पेमेंट की उम्मीद होगी। तो ऐसे में यह सवाल बहुत ही जरूरी हो जाता है की

YouTube से पहला पेमेंट कितना और कब आता है? First payment Release Date

यूट्यूब पर आपके चैनल को monetize करने के बाद जब आपके द्वारा की गई कमाई $100 के पहुंच जाती है। तब यह पैसा आपको आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है यह पैसा adsense की तरफ से हर महीने की 30 तारीख को रिलीज किया जाता है।

मान लीजिए जनवरी में आप $100 यानी कि लगभग ₹75,00 कमाते है तो यह पैसा फरवरी की 21 तारीख को आपके खाते में प्राप्त होता है। हालांकि यह जरूरी नहीं कि आपके पहली बारी में $100 आएंगे, अगर आपका चैनल पर अच्छे खासे व्यूज आ जाते और आपकी कमाई $100 से बढ़कर और ज्यादा हो जाती है तो आप तो वह सारा पैसा अगले महीने की 21 से 25 तारीख के बीच मिल जाएगा, लेकिन निम्नतम राशि $100 होनी जरूरी है।

« जानिए Youtube 1 Ad का कितना पैसा देता है?

1000 Views पर इंडिया में कितना पैसा मिलता है?

देखिए यूट्यूब चैनल में पति 1000 व्यूज पर मिलने वाले पैसे कई कारकों पर निर्भर करते हैं जैसे कि आपके व्यूवर्स की लोकेशन, Age और आपके चैनल की कैटेगरी इंडिया में आमतौर पर 1000 व्यूज पर आपको $1 यानी ₹75 मिलते हैं हालांकि यह यह निम्न कारकों पर भी निर्भर करता है।

  • कितने लोगों ने आपकी वीडियो देखी है।
  •  कितनी बार आपके वीडियो की ads पर क्लिक किया है।
  •  एडवर्टाइजमेंट किस क्वालिटी या केटेगरी का है?
  •  और आपकी वीडियो की duration क्या है।

इस तरह से ओवरऑल देखा जाए तो आपकी वीडियो पर अगर millions में views आते हैं तो आप उससे $5,000 तक बना सकते हैं।

हालांकि हमारी राय में यह अमाउंट कम नहीं है जैसे जैसे व्यूवर्स आपकी वीडियोस को पसंद करते हैं और आपके चैनल को subscribe करते हैं यह कमाई बढ़ती जाती है।

« यूट्यूब सब्सक्राइबर्स बढाने के लिए 6 बेस्ट App

« 15 दिन में 1000 सब्सक्राइबर कैसे पूरे करें!

इंडिया में यूट्यूबर कितना पैसे कमाते हैं?

यूट्यूब से होने वाली कमाई चैनल की कैटेगरी और views पर निर्भर करती है। मान लीजिए आपका चैनल एंटरटेनमेंट केटेगरी का है तो उस पर आपको कम पैसा मिलता है। वहीं अगर आप एक Tech चैनल ओनर हैं तो आप की बनाई गई वीडियोस में कम views पर भी आपको अच्छी पेमेंट मिलती है।

इस लिहाज से देखा जाए तो सभी Youtubers के अलग-अलग श्रेणी में यूट्यूब चैनल है, और वह अच्छी खासी Youtube से कमाई कर लेते है, नीचे आपको कुछ Top Youtube creators की लिस्ट दी गई है।

टॉप Youtube क्रिएटरकुल संपत्ति
कैरी मिनाटी$4 मिलियन
अमित भडाना$6.3 मिलियन
भुवन बम3 मिलियन
आशीष चंचलानी4 मिलियन
गौरव चौधरी45 मिलियन

 

यूट्यूब पर फर्स्ट पेमेंट आने में कितना टाइम लगता है?

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद जितनी जल्दी आप का चैनल मोनेटाइज हो जाता है तभी से आपकी वीडियोस पर ऐड्स दिखना चालू हो जाते हैं और कमाई स्टार्ट हो जाती है।

जितनी जल्दी आप $100 कंप्लीट होते हैं उतनी जल्दी आपको पहली पेमेंट मिल जाती है। अतः वीडियोस में मोनेटाइजेशन के लिए जितना जल्दी आप 1,000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का watchtime पूरा कर लेते हैं, उतनी जल्दी यूट्यूब से कमाई कर पाते है।

Monetization का यह क्राइटेरिया आप 3 महीने में भी पूरा कर सकते है या आपको 1 साल भी लग सकता है।

क्या यूट्यूब आपको मंथली पैसा देता है?

जी हां यूट्यूब पर क्रेटर्स को मासिक तौर पर हर महीने की 1 तारीख को पैसा दिया जाता है एक बात का ध्यान रखें यहां पर फिक्स सैलरी नहीं होती। अगर आपके पिछले महीने की कमाई $100 से नीचे है तो फिर आपको अगले महीने का इंतजार करना होगा।

और जब आपकी earning $100 से अधिक होगी तभी यूट्यूब आपको अगले महीने पैसे दे पाएगा अन्यथा नहीं, हालांकि एक बार अगर आपको youtube पर पसंद करने लगते है तो आपके views बढ़ते जाते हैं और आपको हर महीने यूट्यूब मंथली बेसिस पर अच्छी खासी earning देता है।

यूट्यूब पर बिना चेहरा दिखाए पैसे कैसे कमाए?

कई लोग अपना यूट्यूब चैनल तो बनाना चाहते हैं लेकिन उन्हें कैमरा फेस करने में झिझक होती है और वह अपने विचारों को, जानकारी को लोगों तक शेयर नहीं कर पाते। ऐसे में सवाल आता है की क्या बिना चेहरा दिखाए यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते है? तो जवाब है हां आप अपने वॉइस ओवर और वीडियो एडिटिंग के दम पर एक शानदार वीडियो तैयार कर सकते हैं और उसे मॉनेटाइज कर earning कर सकते है।

कई सारे मोटिवेशनल वीडियो या रेसिपी वाली वीडियो जो आप दिखते हैं उनमें लोग अपना चेहरा भी नहीं दिखाते इसके बावजूद वे youtube पर grow कर रहे हैं और अच्छी अर्निंग कर रहे हैं।

« यूट्यूब पैसे कैसे कमाता है? 

निष्कर्ष

तो साथियों अब आपको यह मालूम हो चुका होगा कि आखिर YouTube से पहला पेमेंट कितना और कब आता है? उम्मीद है इस जानकारी को पढ़कर आप इस बात से भली भांति संतुष्ट हो चुके होंगे। आपको अगर यह जानकारी पसंद आए तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर भी साझा कर दें।

5/5 - (1 vote)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here