YouTube channel ko promote kaise kare? – 10 फ्री तरीके 2022 में

2
1907

अगर आप यूट्यूब वीडियो प्रमोट करने का तरीका, YouTube channel ko promote kaise kare? जानना चाह रहे हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है।

यदि आप यूट्यूब पर काफी वीडियो अपलोड कर चुके है, मगर अभी भी Views नहीं आ रहे हैं तो समय आ गया है कुछ अलग करने का और अपने Views को बढ़ाने का!

अपने यूट्यूब चैनल पर Views लाने का एक बढ़िया तरीका है, अपने चैनल को प्रमोट करना और इस लेख में हम आपको 10 ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप फ्री में चैनल प्रमोट कर सकते हैं।

YouTube channel ko promote kaise kare? 10 Free Tarike

YouTube channel के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी देकर ही इस पर views और subscriber लाया जा सकता हैं। नए YouTube channel पर views और subscriber लाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे practical तरीके बताएंगे। जिसका इस्तेमाल करके आप बिना ₹1 खर्च किए अपने YouTube channel का प्रमोशन कर सकेंगे। हम आपको यह practical तरीका कुछ questions के मदद से समझाएंगे।

#1 YouTube search engine optimisation (SEO) kare

आजकल लोग YouTube में सिर्फ views और subscriber के बारे में ही सोचते हैं। उन्हें लगता है कि बस कहीं से उनके चैनल पर views और subscriber आ जाए। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि बिना SEO के यूट्यूब चैनल पर views और subscriber नहीं आ सकते!

क्योंकि किसी भी वीडियो के रैंक होने में SEO सबसे बड़ा फैक्टर होता है।

इसीलिए यूट्यूब पर अपनी वीडियो SEO करके पोस्ट करने पर आपके YouTube channel पर अच्छी खासी ट्रैफिक आ सकती हैं।

SEO करने के लिए practical tips –

•YouTube पर वीडियो बनाने से पहले आपको keyword research करना है।

•keyword research करने के बाद आपको एक अच्छा सा Title लिखना है। आपने जो keyword research किया है उसे अपने Tittle में डालने की कोशिश कीजिए।

•Catchy Title लिखने के बाद आपको वीडियो के नीचे दिए गए description box में अपने वीडियो के बारे में जानकारी देनी है। Description में आप अपने keyword का भरपूर इस्तेमाल कीजिए। यह तरीका search में top बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।

• Description में अपने वीडियो के Title और keywords से जुड़ी कीवर्ड जरुर लिखें।

#2. Social media YouTube channel ko promote kare ?

आजकल सोशल मीडिया साइट्स में सभी चीजें तेजी से viral हो जाती हैं।

ऐसे में अगर आप अपने यूट्यूब चैनल का प्रमोशन social media site जैसे WhatsApp, Instagram, Facebook, TikTok, Twitter आदि में करते हैं।

तो आप इस तरीके से भी अपने YouTube channel पर views और Subscriber बढ़ा सकते हैं।

लेकिन अलग-अलग social media site में YouTube channel promote करने का तरीका अलग-अलग होता है। तो चलिए इन तरीकों के बारे में details में जानते हैं।

 YouTube channel ko facebook me kaise promote kare

Facebook पर अपना YouTube video share करके आप अपने वीडियो को ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आप सिर्फ अपने YouTube video के शेयर बटन पर क्लिक करके इसे सीधे अपने facebook feed में पोस्ट कर सकते हैं।

साथ ही साथ आप यहां अपने दोस्तों को ये वीडियो उनके प्रोफाइल में लगाने के लिए बोलिए। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आप के वीडियो से जुड़ेगे और इस तरह आप के Youtube channel पर ज्यादा से ज्यादा views मिलेंगे और subscriber की संख्या भी बढ़ेगी।

इस तरह से वीडियो promote करने का तरीका काफी पुराना हो गया है तो आप Facebook पर नीचे बताए गए तरीके से भी अपना Youtube channel को promote कर सकते हैं :-

#3. Post short clips or Sneak peek

– आप चाहे तो अपने यूट्यूब वीडियो का short clips जिसे आज के modern terms में Sneak peek के नाम से जाना जाता है उसे पोस्ट कर सकते हैं। ऐसा करने पर लोगों के मन में आपके वीडियो के प्रति जिज्ञासा उठेगी जिससे लोग आपके वीडियो को देखेंगे। इस तरह आप अपने वीडियो पर Organic ट्रैफिक ला सकते हैं।

#4. Join Facebook group

आप बड़े Facebook group के साथ join होकर वहां अपना YouTube video share कर सकते हैं जिससे बिना ज्यादा Effort लगाए ज्यादा से ज्यादा लोग तक आप की वीडियो पहुंच जाती हैं और आप के Youtube channel पर काफी सारा ट्रैफिक भी आ जायेगा।

#5. Create a Facebook page –

अगर आप अपने वीडियो को फेसबुक में ज्यादा से ज्यादा लोग तक पहुंचाना चाहते हैं। तो Facebook page बना कर वहां पर अपना वीडियो प्रमोट करके आप अपने यूट्यूब चैनल का प्रमोशन फ्री में बहुत अच्छे से कर सकते हैं।

अगर आपने अभी तक अपना फेसबुक पेज नहीं बनाया है। तो यूट्यूब चैनल प्रमोट करने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक फेसबुक पेज बना लेना चाहिए।

#6. YouTube channel ko Instagram me promote kare

Instagram भी YouTube channel को promote करने के लिए एक बहुत ही अच्छा medium है। जिसके जरिए आप बिना किसी खर्च के अपने यूट्यूब चैनल को ज्यादा लोगों के बीच पॉपुलर कर सकते हैं और अपने चैनल पर traffic ला सकते है। हम आपको यहां यूट्यूब वीडियो को आपके Instagram friends को send करने को नहीं कहेंगे बल्कि इंस्टाग्राम से youtube पर traffic लाने के practical tips बताएंगे –

Create a Professional Account

अगर आप Instagram से अपने YouTube channel पर views लाना चाहते है तो सबसे पहले आप को इंस्टाग्राम पर आप को professional account यानि आप के youtube channel से जुड़ा instagram account बनाना होगा। जहां आप अपने वीडियो को promote करेंगे।

Post regularly

instagram का algorithm regular base पर काम करता हैं। इसीलिए इंस्टाग्राम से ट्रैफिक जेनरेट करने के लिए या फिर YouTube channel promote करने के लिए आप को instagram पर रोजाना वीडियो अपलोड करना होगा।

#7. Use Reels

Reels Instagram का नया feature है जिसके मदद से आप इंस्टाग्राम में बड़े आसानी से अपना वीडियो promote कर सकते हैं। आप अपने YouTube video का 30 सेकेंड का वीडियो reels में डालकर बहुत सारे लोगो को पहुंचा सकते हैं। Reels tiktok के जैसा काम करता हैं तो आप समझ ही सकते हैं कि कितने लोग इसे use करते हैं।

 YouTube ke jariye YouTube channel kaise promote kare ?

हम सभी YouTube channel promote करने के लिए इतने उत्सुक हो जाते हैं कि हम ध्यान ही नही देते कि Youtube से भी YouTube video को promote किया जा सकता हैं। नीचे बताए तरीके YouTube में यूट्यूब चैनल प्रमोट करने का सबसे अच्छा तरीका हैं।

#8. YouTube collaboration

आप अपने YouTube channel का प्रमोशन करने के लिए दुसरे youtuber के साथ collab कर सकते हैं। जिससे दूसरे यूट्यूब चैनल के viewers आप के चैनल पर आ जायेगा।

#9. YouTube contests

आप अपने चैनल का promotion करने के लिए छोटे छोटे contest रख सकते है। ताकि लोग contest के बहाने आप के चैनल पर आए और आप की videos देखे।

#10. Youtube hastag

Youtube hastag भी विडियो वायरल करने में बड़ा योगदान निकालता हैं। जिससे आप अपने वीडियो के description में Youtube hastag का यूज करके उसे पॉपुलर कर सकते हैं।

hashtag in youtueb

Conclusion

तो साथियों इस लेख में आपने YouTube video promote kaise karen? इस बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की! मुझे आशा है यूट्यूब वीडियो प्रमोट करने के यह तरीके आपके लिए मददगार साबित होंगे। अगर आपका अभी भी कोई मन में सवाल है तो कमेंट में पूछें! साथ ही जानकारी को शेयर भी करें।।

3/5 - (2 votes)

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here