Youtube चैनल का नाम क्या रखें? 2022 में जानें शानदार आईडिया

0
1420

दोस्तों अगर आप नया यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके दिमाग में सबसे पहला सवाल ही आ रहा होगा की Youtube चैनल का नाम क्या रखें?

channel ke liye name kya rakhe

क्योंकि यूट्यूब चैनल के नाम से ही आपकी वीडियो यूट्यूब पर सर्च की जाती हैं और लोग आपके वीडियो को आपके चैनल के नाम से ही याद रखते हैं।

bb ki vines

यूट्यूब चैनल का नाम ऐसा होना चाहिए जो users को आसानी से याद रहे साथ ही आपको यूट्यूब चैनल का नाम ऐसा रखना चाहिए जो आपके niche (कैटेगरी) के हिसाब से हो।

इससे आपके viewers को आपके यूट्यूब चैनल के नाम से ही पता चल जाएगा कि आप किस तरह की वीडियो बनाते हैं। इसीलिए यूट्यूब चैनल बनाने से पहले कुछ समय आप यूट्यूब चैनल का नाम रखने के बारे में सोचिए क्योंकि अधिकतर लोग बिना कुछ सोचे समझे अपना यूट्यूब चैनल का नाम रख देते हैं।

« YouTube Channel kis topic Par Banaye? 2022 में| चैनल जल्दी ग्रो होगा

और बाद में उस नाम को बदल देते हैं ऐसा करने पर आपके viewers को यूट्यूब पर आपके वीडियो खोजने में परेशानी होती है इससे आपके viewers भी कम हो जाते हैं।

no channelयूट्यूब चैनल नाम रखने में हमारा आज का यह लेख Youtube channel का नाम क्या रखें ? आपको एक अच्छा guide दे सकता है तो इसे पूरा जरूर पढ़े।

ये Youtube चैनल नाम क्या होता है?

जब आप यूट्यूब पर किसी का वीडियो देखते हैं और अगर आपको वीडियो पसंद आता है तो सबसे पहले आपकी नजर उस वीडियो के चैनल पर जाता है जहां उस वीडियो को पोस्ट किया गया है।

यूट्यूब में हर चैनल का अपना एक अलग और यूनीक नाम होता है जिससे लोग उनके वीडियो को यूट्यूब पर सर्च करते हैं।

great idea great life

जैसे GIGL (great idea great life) के नाम से एक चैनल है तो लोगों को जब भी उनका वीडियो देखना होता है तो वह यूट्यूब पर GIGL सर्च करते हैं और सर्च करने पर उस चैनल की सारी वीडियो उनके सामने आ जाती है।

यह चैनल यूट्यूब पर पहले से ही मौजूद है, तो कोई नया यूट्यूबर अगर इस नाम से अपना चैनल बनाता है, तो search में फिर यही चैनल टॉप पर आएगा।

जानें एक अच्छा Youtube channel नाम कैसा होना चाहिए 

अगर आप एक नया यूट्यूब चैनल बना रहे हैं और अपने चैनल के नाम के बारे में सोच रहे हैं। तो आप को अपने यूट्यूब चैनल का नाम सोचते समय नीचे बताएं गए tips को ध्यान में रखना है –

Unique name 

अगर आप यूट्यूब पर अपना नाम बनाना चाहते हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल का powerful और unique नाम रखना होगा।

unique name

क्योंकि जिस तरह एक book का title लोगों को बुक पढ़ने के लिए अपनी तरफ attract करता है उसी तरह अगर आपकी यूट्यूब चैनल का नाम अच्छा है तो वह

audience को जरूर attract करेगा। किसी दूसरे यूट्यूब चैनल के नाम को कॉपी ना करें। आप अपने चैनल का एक यूनिक नाम रखिए।

Short name 

बहुत से यूट्यूब पर अपने यूट्यूब चैनल का नाम बड़ा बड़ा रखते हैं। लेकिन नाम रखने का यह बिल्कुल गलत तरीका है क्योंकि बड़े नाम आपके audience याद नहीं रहता है।

जिसके वजह से उन्हें आपकी वीडियो ढूंढने में परेशानी होती है।

इसीलिए हमेशा कोशिश कीजिए कि अपने यूट्यूब चैनल का नाम छोटा सा छोटा रखें ताकि लोगों को आप के youtube चैनल का नाम याद रहे और वह आसानी से आपकी वीडियो को सर्च कर सकें।

Easy to read – कई बार यूट्यूबर अपने चैनल का नाम इतना complicated रखते हैं कि लोग उनके चैनल का नाम ठीक से पढ़ और समझ नहीं पाते हैं।

तो ऐसा नाम न रखें जिसे पढ़ना मुश्किल हो। अपने यूट्यूब चैनल का नाम हमेशा आसान और पढ़ने लायक रखना चाहिए।

ताकि लोगों को आप के चैनल का नाम पढ़ने में किसी तरह की परेशानी ना हो।

Niche Based Name

अपने यूट्यूब चैनल के नाम को अपने Niche यानी कि आप के interest के हिसाब से ही रखें।

ताकि आपके चैनल का नाम पढ़ कर ही लोग यह अंदाजा लगा सके कि के चैनल में उन्हें किस तरह की वीडियो मिलेगी।

इस तरह नाम रखकर आप अपने target audience तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

Don’t use number 

अपने यूट्यूब चैनल का नाम रखते समय ध्यान रखिए कि आप अपने चैनल के नाम में किसी तरह का कोई नंबर यूज ना करें।

नाम में नंबर यूज करने से कई बार नंबर आपके नाम को पढ़ने में मुश्किल बना देता है तो चैनल का नाम रखते समय number को avoid करें।

Informative Name

अपने यूट्यूब चैनल का नाम ऐसा रखने की कोशिश कीजिए कि वो नाम ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाए। अब आप सोच रहे होंगे कि चैनल का नाम किस तरह की इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंच जाएगी ? आपके चैनल का नाम आपके वीडियो की जानकारी व इंफॉर्मेशन
आपके target audience तक पहुंचाएगी।

Feeling based name

अगर आपकी वीडियो ऑडियंस को खास तरह की जानकारी देने वाली हैं तो आप अपने चैनल का नाम ऐसा रखें जो लोगों के भावनाओं को छू जाए।

heart

यही कारण है कि अधिकतर motivational video बनाने वाले Youtubers अपने यूट्यूब चैनल के नाम में motivation शब्द का प्रयोग जरूर करते हैं। तो आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम ऐसा रखने की कोशिश कीजिए जो लोगों की फीलिंग को जोड़ सकें।

Don’t focus on too much perfection 

जब यूट्यूबर अपने यूट्यूब चैनल का नाम रखते हैं तब ज्यादातर वे अपने यूट्यूब चैनल के नाम में ही पूरा फोकस करते हैं और अपने चैनल का एक perfect नाम रखने की कोशिश करते हैं।

लेकिन आप को ऐसा नहीं करना है क्योंकि जितना ज्यादा आप ही यूट्यूब चैनल का नाम जरूरी है उससे कहीं ज्यादा आपके वीडियो और उसकी क्वालिटी जरूरी है। Carry Minati एक simple सा youtube channel नाम हैं, लेकिन इस चैनल में upload किए जाने वाले videos के कारण आज करोड़ो लोग इस चैनल को देखते हैं। तो ज्यादा मत सोचिए और वीडियो बनाना शुरू कीजिए।

Youtube Channel का नाम क्यों जरुरी है?

चूंकि, यूट्यूब चैनल के नाम से ही लोग यूट्यूब पर आपके वीडियो को सर्च करते हैं तो आपके यूट्यूब चैनल का नाम अच्छा होना और अलग होना बहुत जरूरी है।

साथ ही आपके यूट्यूब चैनल का नाम लोगों को समझ में आना चाहिए तभी वह आपके चैनल का नाम याद रख सकेंगे।

और दोबारा भी आपकी यूट्यूब चैनल पर आप की वीडियो देखने के लिए आएंगे

कई बार यूट्यूब चैनल के नाम से ही लोग यह अनुमान लगा लेते हैं कि वीडियो कैसी होगी। तो ऐसे में एक अच्छा और हटकर नाम रखना बहुत जरूरी है ताकि लोग आपके चैनल व वीडियो को पसंद करें और बार-बार देखें।

channel ka name kya rakhe

आप यूट्यूब चैनल के नाम को एक बिजनेस का नाम के तरह ही समझ सकते हैं जिस तरह एक बिजनेस का नाम दूसरे बिजनेस से अलग होता है, ठीक उसी तरह यूट्यूब चैनल का नाम भी दूसरे यूट्यूब चैनल से अलग होता है।

जिस तरह बिजनेस का नाम बिजनेस के लिए Goodwill और brand का काम करता है, ठीक उसी तरह जो चैनल का नाम भी आपके वीडियो के Goodwill और brand का काम करता है।

अब आप समझ ही गए होंगे कि यूट्यूब चैनल का नाम क्यों जरूरी है।

क्या आपने पढ़ा:-

« YouTube channel ko promote kaise kare? – 10 फ्री तरीके 2022 में

« Youtube video delete kaise kare? Mobile से 2022 में

« YouTube पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसके हैं? 2022 में 

« यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग कैसे करें? मोबाइल से जानिये 1 हजार से कम सब्सक्राइबर पे

चलते-चलते:)

आज की इस पोस्ट को यहीं पर समाप्त करते उम्मीद है Youtube चैनल का नाम क्या रखें अब आपको यह आइडिया मिल चुका होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here