Youtube Channel फेमस कैसे करें? Secret तरीके काम आयेंगे

0
436

वर्तमान के टाइम में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके कई लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी यूट्यूब से लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल को Popular करना होगा और अपने Youtube Channel फेमस कैसे करें? कौन से तरीके अपनाने हैं? इसकी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल के द्वारा प्राप्त होगी।

youtube channel को फेमस कैसे

Youtube Channel फेमस कैसे करें? 8 बेहतरीन टिप्स

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को फेमस करने में कामयाब हो जाते हैं तो समझ लीजिए आप घर बैठे ही बहुत ही अच्छे रुपए कमा सकते हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको यह बता रहे हैं कि यूट्यूब चैनल को फेमस कैसे करें अथवा यूट्यूब चैनल को पॉपुलर कैसे बनाएं।

1: एक ही टॉपिक पर वीडियो बनाएं

यूट्यूब चैनल को फेमस करने के लिए आपको यूट्यूब पर किसी एक ही कैटेगरी पर वीडियो बनाना चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि जब कोई बंदा यूट्यूब पर आकर के आपकी वीडियो को देखेगा और उसे आपका वीडियो पसंद आएगा तो उसे यह पता रहेगा कि इस प्रकार के अन्य वीडियो आप अपने चैनल पर अपलोड करते हैं।

इस प्रकार वह आपके चैनल को आपके दूसरे वीडियो को देखने के लिए अवश्य सब्सक्राइब करेगा। इस प्रकार आपको एक सब्सक्राइबर भी मिल जाएगा और आपको अपनी वीडियो के लिए ऑडियंस भी मिल जाएगी। अब आपको यह डिसाइड करना है कि आप यूट्यूब पर कौन से टॉपिक पर अपना चैनल बनाना चाहते हैं।

Youtube में 1 लाइक पर कितना पैसा मिलता है? जानिए सच्चाई

2: चेहरा दिखा कर वीडियो बनाएं

यूट्यूब पर लोगों के प्रति अपना विश्वास जमाने के लिए आपको ऐसे वीडियो बनाने चाहिए जिसमें आपका चेहरा दिखाई देता हो। कुछ लोग यूट्यूब पर फोटो को जोड़कर के वीडियो बनाते हैं और उसमें अपना चेहरा नहीं दिखाते हैं हालांकि ऐसी वीडियो भी लोग देखते हैं परंतु जिन वीडियो में वीडियो बनाने वाला बंदा अपना चेहरा दिखाता है लोग वैसे वीडियो पर ज्यादा भरोसा करते हैं।

3: वीडियो & ऑडियों की क्वालिटी बेहतर बनाते जाए

याद रखें जो “दिखता है वो बिकता है”

इसलिए अपने वीडियो की बेहतर क्वालिटी के लिए आपको अपने ऑडियो वीडियो दोनों पर काम करना चाहिए।

आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए अपने वीडियो की क्वालिटी पर विशेष तौर पर ध्यान देना है और जहां तक हो सके आपको अपने वीडियो की क्वालिटी को HD में रखना है ताकि आप जो भी अपनी वीडियो में जानकारी दें वह लोगों को आसानी से समझ आए और दिखाई दे।

4: अपने अंदाज में वीडियो बनाएं

सभी लोगों की कला बोलने की अलग-अलग होती है। इसीलिए आपको अपने वीडियो को बनाने के दरमियान ऐसी बोली भाषा का इस्तेमाल करना है जो बिल्कुल साफ साफ सुनाई दे ताकि जब कोई बंदा आपके यूट्यूब वीडियो को देखें तो उसे बार-बार आपकी वीडियो में आने वाली आवाज को सुनने के लिए वीडियो को स्टॉप ना करना पड़े।

वीडियो में सुनाई देने वाली साफ आवाज आपके वीडियो को देखने वाले व्यक्ति को आपके वीडियो के साथ जोड़े रखती है।

« Youtube shorts पर व्यूज कैसे बढाये? अपनाएँ ये 5 तरीके

5: अपनी ऑडियंस को समझने की कोशिश करें

यही वह बात है जो एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक होती है। अगर आपकी ऑडियंस जो चाहती है आप उसे वही चीज देंगे तो निश्चित ही आपका यूट्यूब चैनल तो फेमस हो ही जाएगा, साथ ही आपके सब्सक्राइबर भी काफी तेजी के साथ बढ़ेगे, क्योंकि हर व्यक्ति अपना फायदा चाहता है और उसे जहां से फायदा प्राप्त होता है वह वहां पर बार-बार जाता है।

understand youtube audience

ऑडियंस को समझने से हमारा मतलब है कि आपको यह देखना है कि आपकी ऑडियंस किस प्रकार के कंटेंट की डिमांड आपसे कर रही है। कंटेंट का आईडिया लेने के लिए आप अपने वीडियो के कमेंट बॉक्स को चेक करें, वहां पर ऐसे कई कमेंट होते हैं जिसके कारण आपको अपने अगले वीडियो का आईडिया मिल जाएगा और अगर आप उस आइडिया पर वीडियो बनाकर डालते हैं तो निश्चित ही जिन जिन लोगों को उस वीडियो में इंटरेस्ट होगा वह उसे अवश्य देखेंगे।

आप चाहे तो अपने वीडियो के कमेंट बॉक्स में यह भी अपनी ऑडियंस से पूछ सकते हैं कि उन्हें अगला वीडियो कौन से टॉपिक पर चाहिए। ऐसा करने पर आपको कंटेंट आईडिया मिल जाएगा और आपके यूट्यूब चैनल के वीडियो को देखने वाली ऑडियंस भी सेटिस्फाई हो जाएगी।

6: सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करें

सोशल मीडिया की ताकत का अंदाजा हर वेबसाइट का मालिक और यूट्यूब वीडियो बनाने वाला बंदा जानता है। अपने यूट्यूब चैनल को फेमस करने के लिए आप सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को शेयर करें।

ऐसा करने पर आपके वीडियो के व्यूज बढ़ेगे, सब्सक्राइबर भी बढ़ेगे और आपके यूट्यूब चैनल के बारे में लोग जानने भी लगेंगे। कुल मिलाकर आप यह समझ ले कि जितना ज्यादा आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो का प्रचार करेंगे, उतना ज्यादा ही आपका यूट्यूब चैनल फेमस होगा।

« YouTube channel को प्रमोट कैसे करें? – 10 फ्री तरीके

7: दूसरे के वीडियो पर कमेंट भी करें।

यह भी अपने यूट्यूब चैनल को फेमस करने का बहुत ही शानदार तरीका है। इसके लिए बस आपको अपने यूट्यूब चैनल के किसी भी वीडियो के लिंक को कॉपी कर लेना है और जिस टॉपिक पर आप वीडियो बनाते हैं उसी टॉपिक से संबंधित जो दूसरे चैनल वाले वीडियो बनाते हैं आपको उनके वीडियो के कमेंट बॉक्स में जाकर के अच्छा सा कमेंट करना है, साथ ही अपने वीडियो के लिंक को भी पेस्ट कर देना है।

इस प्रकार जो विजिटर उनके वीडियो देखेंगे, हो सकता है कि उनमें से कुछ आपके लिंक पर क्लिक करके आपके चैनल पर भी आ जाए। इस प्रकार आपके वीडियो को Views भी मिलेगा और हो सकता है कि वह आपके चैनल को सब्सक्राइब भी कर ले।

8: रोजाना वीडियो अपलोड करें।

किसी बड़े व्यक्ति ने कहा है कि जिंदगी में सफलता व्यक्ति को 1 दिन में नहीं मिलती है परंतु उसे सक्सेस एक ना एक दिन अवश्य मिलती है। यही फार्मूला यूट्यूब चैनल को फेमस करने पर भी लागू होता है। अगर आप यह सोचे कि आज ही आपने अपना यूट्यूब चैनल बनाया और 10 दिन से लेकर के 20 दिन के अंदर वह फेमस हो जाएगा तो यह होने के चांस काफी कम है।

किसी भी चीज को होने में समय लगता है। इस प्रकार यूट्यूब पर चैनल बना लेने के बाद आपको रेगुलर उस पर अपने वीडियो अपलोड करते रहना चाहिए। ऐसा होने पर धीरे-धीरे आपके यूट्यूब चैनल के वीडियो की Views बढ़ेगे और जब उनके Views बढेगे तो निश्चित है कि आपके चैनल के बारे में भी लोग जानने लगेंगे। यही क्रिया का लगातार करते रहने से एक न एक दिन आप का यूट्यूब चैनल फेमस हो जाएगा।

« जानिए Youtube पर अपना फोटो Upload कैसे करें? सिर्फ 1 मिनट में

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़कर Youtube Channel फेमस कैसे करें? जानकारी पसंद आए तो इसे शेयर भी जरूर कर दें।

4.1/5 - (7 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here