आखिर Youtube 1 सब्सक्राइबर पर कितना पैसा देता है? आज ही सच्चाई जानें

0
49

कई सारे लोग जिन्हें YouTube से ऑनलाइन Earning करने का मन है, उनमें से कई लोग आज यह जानना चाहते हैं की हमें आखिर Youtube 1 सब्सक्राइबर पर कितना पैसा देता है? अगर आपका भी यह सवाल है तो जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा।

Youtube 1 सब्सक्राइबर पर कितना पैसा देता है

यूट्यूब हमें घर बैठे ही यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाकर के उस पर वीडियो अपलोड करके मोनेटाइजेशन के जरिए पैसे कमाने का मौका देता है और शायद यही वह वजह है कि आज इंडिया में अधिकतर लोग अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना रहे हैं और उस पर कंटेंट अपलोड कर रहे हैं। 

Youtube 1 सब्सक्राइबर पर कितना पैसा देता है?

बता दें अगर आपको कहीं से भी यह जानकारी प्राप्त होती है कि यूट्यूब हमें सब्सक्राइबर के पैसे देता है तो यह जानकारी बिल्कुल झूठ है। आपके चैनल पर चाहे 1 सब्सक्राइब हो या फिर 100 सब्सक्राइबर हो, आपको यूट्यूब की तरफ से सब्सक्राइबर के बदले में किसी भी प्रकार के पैसे नहीं दिए जाते हैं।

यूट्यूब आपको आप जो वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते हैं, उसके Views के ही पैसे देता है और यह भी तब पॉसिबल है जब आपके यूट्यूब चैनल में मोनेटाइजेशन इनेबल हो, क्योंकि जब आपके यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन इनेबल होता है।

 तो कोई भी व्यक्ति जब आपके यूट्यूब के वीडियो को देखता है तो उसे वीडियो के पहले या फिर बीच में Ads दिखाई देती है और इसी से आपकी कमाई होती है।

इस प्रकार आप यह साफ-साफ समझ ले कि आपको यूट्यूब की तरफ से सब्सक्राइबर के बदले में किसी भी प्रकार की रकम नहीं दी जाती है और अगर कोई ऐसी जानकारी शेयर करता है तो वह जानकारी बिल्कुल झूठी है। आपको वैसी जानकारियों पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

« जानिए Youtube पर फोटो Upload कैसे करें? सिर्फ 1 मिनट में

 

दुनिया का सबसे अमीर Youtuber कौन है?

 दुनिया की सबसे अमीर यूट्यूबर जैफरी स्टार है जो कि एक महिला है। इनकी टोटल संपत्ति 200 मिलियन के आसपास है। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए यह भी बता दें कि इनके बाद दुनिया के सबसे अमीर यूट्यूबर की लिस्ट में दूसरे नंबर पर Pewdipie आता है जिसकी संपत्ति 40 मिलियन के आसपास है।

जबसे यूट्यूब लांच हुआ है तब से ही इस पर हजारों लोगों ने अपना चैनल बनाया है और वीडियो अपलोड कर रहे हैं। कुछ लोग अपने यूट्यूब चैनल को तरक्की के रास्ते पर इतने ज्यादा आगे ले कर के जा चुके हैं कि आज इसके जरिए वह महीने में अच्छी खासी रकम कमा रहे हैं। 

most rich Youtuber

1 मिलियन सब्सक्राइबर पर YouTube कितने रुपए देता है?

हमने आपको ऊपर ही इस बात की जानकारी पहले ही दे दी है की यूट्यूब की तरफ से आपको किसी भी प्रकार की रकम सब्सक्राइबर के बदले में नहीं दी जाती है। 

कहने का मतलब है कि चाहे आपके यूट्यूब चैनल पर एक लाख सब्सक्राइबर हो या फिर 10,00000, आपको सब्सक्राइबर के बदले में किसी भी प्रकार के पैसे यूट्यूब नहीं देता है।

यूट्यूब आपको सिर्फ एडवर्टाइजमेंट के पैसे देता है और यह भी तब पॉसिबल होता है जब आपके यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन इनेबल होता है। हालांकि इतना हम कह सकते हैं कि अगर आपके यूट्यूब चैनल पर एक मिलियन सब्सक्राइबर पूरे हो चुके हैं तो आप आसानी से यूट्यूब के जरिए महीने में ₹80,000 से लेकर के ₹1,00000 तक कमा सकते हैं। 

इसके साथ ही अगर आपके यूट्यूब चैनल पर एक मिलियन सब्सक्राइबर पूरे हो जाते हैं तो यूट्यूब की तरफ से आपको आपके घर पर यूट्यूब गोल्ड प्ले बटन भेजी जाती है।

Youtube पर पहला वीडियो किसने अपलोड किया था?

यूट्यूब की शुरुवात साल 2005 में हुई थी और उस टाइम जावेद करीम नाम के व्यक्ति ने यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो अपलोड किया था। यह उस टाइम यूट्यूब के संस्थापक भी थे। 

इन्होंने जो वीडियो अपलोड किया था उसकी duration 18 सेकंड के आसपास थी और उसका टाइटल Me At The Zoo था। इस वीडियो में जावेद करीम एक जू में घूमने के लिए गए थे और उन्होंने वहां पर हाथियों के झुंड के सामने खड़े होकर के वीडियो बनाया था। वर्तमान के टाइम में भी आपको यह वीडियो यूट्यूब पर मिल जाएगा।

यूट्यूब 1000 Views का कितना पैसा देता है?

अक्सर अधिकतर यूट्यूबर यह सवाल अवश्य पूछते रहते हैं कि आखिर यूट्यूब हमें हमारे वीडियो पर अगर 1000 Views आते हैं तो कितने रुपए देता है। इसका जवाब यह है कि सामान्य तौर पर यूट्यूब 1000 व्यूज पर भारतीय करेंसी में ₹70 से लेकर के ₹210 तक देता है। हालांकि यह एक्यूरेट डाटा नहीं है।

आपकी कमाई 1000 व्यूज पर कम या फिर ज्यादा भी हो सकती है क्योंकि आपकी कमाई CPM, location इत्यादि पर निर्भर करती है और यह रेट हर यूट्यूब वीडियो के लिए अलग-अलग होता है। 

इसलिए निश्चित तौर पर यह नहीं कहा जा सकता है कि यूट्यूब 1000 Views पर कितना रुपया देता है। हालांकि सामान्य अंदाजा यहीं है कि यूट्यूब 1000 Views पर $1 से लेकर के $3 तक देता है।

« Youtube चैनल का नाम क्या रखें? 2022 में जानें शानदार आईडिया

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़कर आपको Youtube 1 सब्सक्राइबर पर कितना पैसा देता है? की जानकारी मिल चुकी होगी, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो share करना तो बनता है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here