Youtube पर 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स पर कितना पैसा मिलता है?

0
1311

आपने Youtube पर कई ऐसे चैनल देखे होंगे जिनमें सब्सक्राइबर्स की संख्या लाखों में होती है। तो सवाल है कि Youtube पर 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स पर कितना पैसा मिलता है? तो जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।youtube par 1 million subscriber kitna paisa

दोस्तों आज इंडिया में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं और उनके चैनल पर Millions में सब्सक्राइबर हैं। ऐसे में अगर आप भी एक नया चैनल शुरू करने की सोच रहे हैं और उससे पैसे कमाना चाहते है। तो आज आप जानेंगे

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर्स पर पैसा मिलता है?

यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सब्सक्राइबर का फिक्स होना जरूरी नहीं लेकिन अगर आप यूट्यूब वीडियो को Ads से मोनेटाइज करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का Watch time होना चाहिए।

लेकिन यदि आप बिना ऐड्स के कमाना चाहते हैं तो आपके चैनल पर होने वाले सब्सक्राइबर्स की कोई लिमिट नहीं है।

अगर आपका चैनल ads से मोनेटाइज नहीं होता तो फिर आप अपने चैनल पर एफीलिएट प्रोडक्ट, स्पॉन्सरशिप इत्यादि जैसे तरीकों से भी अपने चैनल पर कमाई कर पाएंगे।

यूट्यूब पर 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स वाला चैनल कितना पैसा कमाता है?

दोस्तों 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स से होने वाली कमाई उस चैनल की कैटेगरी, Views पर निर्भर करती है। जी हां यदि वह एक Tech कैटेगरी का चैनल है तो उस पर होने वाली कमाई आमतौर पर एक फनी कॉमेडी वाले चैनल से ज्यादा होगी।

संक्षेप में कहा जाए तो 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स वाले चैनल की कमाई फिक्स नहीं होती।

भले ही किसी चैनल पर सब्सक्राइबर्स कम हो लेकिन उसकी वीडियो पर यदि व्यूज ज्यादा आते हैं तो उससे कमाई होती है

मान लीजिए किसी चैनल की एक वीडियो में 1 मिलीयन व्यूज आ जाते हैं तो उस एक वीडियो से उसकी ₹700 से 3000 तक की कमाई होती है।

आपको बताना चाहेंगे यह कमाई व्यूवर्स के लोकेशन के आधार पर भी तय होती है। अगर इंडिया में लोग आपकी वीडियो देखते हैं तो आपको सीपीसी कम मिलती है वही आपकी यूट्यूब वीडियोस अमेरिका कनाडा जैसे देशों में देखी जाती है तो इससे Earning ज्यादा होती है।

Read: Youtube में 1 लाइक पर कितना पैसा मिलता है? जानिए सच्चाई

यूट्यूब पर 1 सब्सक्राइबर्स का कितना पैसा मिलता है?

अक्सर गूगल पर लोग यह सवाल सर्च करते हैं पर बता दें यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स का कोई पैसा नहीं मिलता आपके चैनल पर भले ही 10 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो पर व्यूज बहुत कम है तो आपकी कमाई भी कम होगा।

youtube 1 million subs

Example के लिए technical guruji के चैनल पर 20 million subscribers है। लेकिन उनकी वीडियो पर आने वाले व्यूज आम तौर पर 1 लाख से 10 लाख के बीच ही आते हैं इसका अर्थ है उनके सभी सब्सक्राइबर्स एक्टिव नहीं है इससे उनकी कमाई कम होती है।

लेकिन कई लोगों के चैनल पर भले ही कुछ हजार सब्सक्राइबर हो लेकिन उनकी वीडियो पर मिलियंस पर भी views जाते हैं ऐसे चैनल से वह काफी अच्छी कमाई कर लेते हैं।

YouTube se kitne paise milte Hain 2021 Me?

यूट्यूब आपको कोई फिक्स सैलरी नहीं देता यह आप पर निर्भर करता है कि आप यूट्यूब से कितना कमाते हैं। आपका चैनल है अगर वह Ads से monitized है और साथ-साथ आप उसमें एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट रिव्यू, ब्रांड स्पॉन्सरशिप इत्यादि तरीके अपना रहे हैं तो आप भी इन तरीकों से लाखों में कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब समुद्र की तरह है इसमें आप चाहो तो एक चम्मच पानी निकाल सकते हो या फिर पूरी बाल्टी।

« YouTube Channel kis topic Par Banaye? 2021 में

Conclusion

तो दोस्तों अब आप भली भांति जान चुके होंगे Youtube पर 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स पर कितना पैसा मिलता है? उम्मीद है इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके काम की साबित हुई होगी और आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करेंगे।

4.2/5 - (11 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here