Youtube 1 Ad का कितना पैसा देता है? यह सच्चाई लोग नहीं जानते!

0
89

कई लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर youtube 1 Ad का कितना पैसा देता है? या फिर YouTube एक Ad के कितने $ देता है। अगर आपका भी यह क्वेश्चन है तो बने रहिए आर्टिकल के साथ क्योंकि आप आगे जानेंगे कि यूट्यूब एक Ad के लिए हमें कितने रुपए देता है।

Youtube 1 Ad का कितना पैसा

यूट्यूब मोनेटाइजेशन! जी हां यही वह शब्द है जो हर उस व्यक्ति के दिमाग में घूमता रहता है जो यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना चाहता है या फिर जिन्होंने यूट्यूब पर अपना चैनल बना लिया है।  

जानिए! Youtube 1 Ad का कितना पैसा देता है? 

देखिए यूट्यूब आपको एक Ad के बदले में कितने पैसे देता है, इसके बारे में स्पष्ट तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यूट्यूब पर हर एडवर्टाइजमेंट की पेमेंट अलग-अलग होती है। हालांकि ऐसा अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूट्यूब 1000 व्यूज के बदले मे तकरीबन $1 से लेकर के $2 तक हमें देता है, जो कि भारतीय रुपए में ₹70 से लेकर ₹140 तक होता है।

हालांकि यह भी कभी-कभी कम या फिर ज्यादा हो सकता है। जो विदेशों के यूट्यूब चैनल है उन्हें 1000 व्यूज पर ज्यादा रुपए मिलते हैं और इंडियन यूट्यूब चैनल को 1000 व्यूज पर कम पैसे मिलते हैं। 

इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि यूट्यूब हमें एक एडवर्टाइजमेंट पर कितने रुपए देगा यह इस बात पर भी डिपेंड करता है कि जो एडवर्टाइजमेंट आपके यूट्यूब वीडियो में आ रही है वह Skipabble है या फिर नहीं। 

Non – skipabble ऐड्स में अधिक देर तक एडवर्टाइजमेंट देखने कारण आपकी कमाई ज्यादा होती है।

अगर आपने किसी ऐसे वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर बना करके अपलोड किया है, जो छोटा है यानी कि जिस की टाइमिंग कम है तो उस वीडियो के बदले में आपको थोड़े कम पैसे मिलेंगे। यूट्यूब पर अगर आपने ऐसा कोई वीडियो अपलोड किया है जिसमें जो एडवर्टाइजमेंट आती है वह स्किपेबल है तो उस वीडियो पर आपको कम पैसे प्राप्त होते हैं।

बिना Ads के यूट्यूब 1000 Views के कितने रुपए देता है?

देखिए यूट्यूब के पास इतने पैसे फालतू नहीं है कि वह बिना बात के ही आपको पैसे दे। बात करें अगर यूट्यूब बिना एडवर्टाइजमेंट के या फिर बिना विज्ञापन के 1000 Views के कितने रुपए देता है, तो यूट्यूब की तरफ से आपको निराश होना पड़ सकता है, क्योंकि यूट्यूब उन्हीं लोगों को पैसे देता है जिनके चैनल पर यूट्यूब मोनेटाइजेशन अप्रूव्ड है और जिनके चैनल पर एडवर्टाइजमेंट आती है।

« Youtube में 1 लाइक पर कितना पैसा मिलता है? जानिए सच्चाई

Youtube 1000 Views पर कितने रुपए देता है?

आपको इंटरनेट पर ऐसे हजारों आर्टिकल मिलेंगे जिसमें यह बताया गया है कि यूट्यूब 1000 व्यूज आने पर $1 या फिर 2 डॉलर देता है। हालांकि यह बात कुछ हद तक सही है और कुछ कंडीशन में यह बात सही नहीं होती है, क्योंकि विदेशों में जो यूट्यूब चैनल है।

youtube 1000 views

 उन्हें 1000 व्यूज आने पर $5 से लेकर के $10 तक की कमाई हो जाती है, वही इंडिया में भी ऐसे कई यूट्यूब चैनल है, जिन्हें 1000 व्यूज आने पर $4 से लेकर के 7 डॉलर तक की कमाई हो जाती है।

यूट्यूब 1000 Views पर कितने रुपए देगा, यह हर चैनल के हिसाब से अलग-अलग होता है, साथ ही यह इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आखिर यूट्यूब आपके वीडियो पर किस टाइप के विज्ञापन दिखा रहा है।

 मान लीजिए कि अगर आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियो के पहले गोल्ड का विज्ञापन आ रहा है, तो आपको ज्यादा पैसे प्राप्त होंगे, वहीं अगर आपके यूट्यूब वीडियो पर किसी ऐसे प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट आ रही है, जो ज्यादा फेमस नहीं है या फिर जिसकी ब्रांड वैल्यू कम है, तो आपको कम पैसे मिलेंगे।

फिर भी एक अंदाज मान कर चल सकते हैं कि यूट्यूब इंडिया में 1000 व्यूज आने पर $1 से लेकर के 7 डॉलर के बीच में देता है। यूट्यूब के द्वारा इंडिया में पेमेंट कम करने का एक कारण यह भी है कि इंडिया में कॉस्ट पर क्लिक यानी कि सीपीसी कम होती है और यही बात यूट्यूब वीडियो के अलावा ब्लॉग और वेबसाइट पर भी लागू होती है।

क्या यूट्यूबर Ads का सिलेक्शन कर सकते हैं?

जी नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हमारे वीडियो पर किस प्रकार की एडवर्टाइजमेंट आएगी, इसका निर्धारण यूट्यूब की टीम के द्वारा ही किया जाता है। हालांकि एक बात तो तय है कि हमारा चैनल जिस कैटेगरी से संबंधित होता है उस पर अधिकतर उसी प्रकार की एडवर्टाइजमेंट आती है।

« YouTube Channel kis topic Par Banaye? 2022 में| चैनल जल्दी ग्रो होगा

निष्कर्ष

तो साथियों अब आपको Youtube 1 Ad का कितना पैसा देता है? इस बात की सटीक जानकारी मिल चुकी होगी, अगर आप इस पोस्ट से सहमत हैं तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here