web developer कैसे बनें? जानें कैरिएर ,सैलरी (2020 अपडेट)

0
316
web developer kaise bane

क्या आप Web Developer kaise Bane? जानना चाहते हैं, तो आज के इस पोस्ट में आपको इस विषय पर Detailed information दी जा रही है!

इस internet युग में आपके लिए कैरिएर बनाने के अनेक विकल्प मौजूद हैं! यदि आप कंप्यूटर,टेक्नोलॉजी और internet में interest रखते है और आपको internet से नयी नयी चीज़े सीखना पसंद है! तो web developer बनना आपके लिए अच्छा निर्णय साबित हो सकता है! इसलिए यदि आप जानना चाहते हैं की web developer कैसे बनें? और इसमें क्या क्या कार्य करना होता है! तो आर्टिकल में बनें रहें! आपको पूर्ण जानकारी इस विषय पर दी जाएगी!

web developer koun hai

इस समय एक skilled वेब developer की मार्केट में भारी डिमांड है! यदि आप एक वेब developer बन जाते हैं तो आप किसी बड़ी IT कंपनी में जॉब कर सकते हैं! या आप freelancing कर अपने हुनर से घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं! लेकिन एक अच्छा वेब developer बनने के लिए आपके पास WWW (world wide web) से समबन्धित application की गहरी knowledge होनी चाहिए!

web developer कौन होता है ?

एक web developer को आप एक प्रोग्रामर भी कह सकते हैं! जिसे प्रोग्रामिंग languages जैसे html,css,php जैसी भाषाओं का ज्ञान हो! दोस्तों वेब developer back end पर काम करते हैं! उदाहरण के तौर पर जब हम एक वेबसाइट पर widgets, theme etc देखते हैं, इन्हें एक web developer द्वारा CSS,PHP प्रोग्रामिंग के जरिये ही बनाया जाता है! इसलिए कहा जाता है एक वेब developer को coading से बेहद प्यार होता है!

इसी प्रकार आज हम application/softwares का इस्तेमाल अपने pc या मोबाइल पर करते हैं! इन्हें बनाने, customize करने का कार्य Web developer का होता है! इसलिए आज अपने व्यापार के लिए Relevant ( प्रासंगिक) तथा एक सुंदर वेबसाइट डिजाईन करने, या appplication बनाने के लिए companies web developer को हायर (order) करती है!

प्रोग्रामिंग सीखना है महत्वपूर्ण

इसलिए वेब developer बनने के लिए प्रोग्रामिंग सीखनी बेहद आवश्यक है! एक बार जब आपको इन भाषाओँ का ज्ञान हो जाता है! तो फिर आपको विभिन्न projects को complete करने के लिए अपनी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की practice करनी होती है! जितना आपकी प्रोग्रामिंग स्किल अच्छी होती है, उतनी बेहतर आप services देकर पैसे कमा सकते हैं!

तो दोस्तों आप यह समझ चुके होंगे की एक Web developer साईट को बनाने के लिए Source code का इस्तेमाल करता है! आपकी जो भी favourite वेबसाइट है उसे कंप्यूटर पर ओपन कीजिये। और ctrl + U key दबाएँ आपके सामने जो यह कई सारे codes दिखाई देंगे यही source code है जो developer द्वारा write किये गये हैं, इस वेबसाइट को बनाने के लिए।

दोस्तों वेब developepment के अंतर्गत वेब डिजाइनिंग, वेब पब्लिशिंग, प्रोग्रामिंग तथा डेटाबेस मैनेजमेंट जैसे पहलु होते हैं! हालाँकि किसी-किसी developer के पास एक से अधिक skills भी हो सकती है! जैसे की वेब डिजाइनिंग और प्रोग्रामिंग दोनों का होना!

अब आप यह समझ चुके होंगे की वेब developer कौन होता है! इसका कार्य क्या है! वेब developer के बारे में अधिक जानें उससे पहले आइये अब हम जानते हैं इंडिया में web developer कैसे बनें? जा सकता है!

Web developer बनने के लिए जरुरी चीजें-

• सबसे पहली बात साइंस,कॉमर्स या फिर arts किसी भी स्ट्रीम से 12th passed स्टूडेंट वेब developer बन सकता है!
• web developer बनने के लिए आपके पास एक एजुकेशन डिग्री जैसे bca,Bsc,MCA की डीग्री होनी चाहिए!

How to be Web Developer in hindi-Web Developer Kaise Bane?

दोस्तों यदि आप web Developer बनना चाहते हैं, तो 12th के बाद से ही आपको computer applications के लिए एक डीग्री या डिप्लोमा होना चाहिए! जैसे की आप BCA, Bsc, MSC इत्यादि किसी भी कोर्स को करने के लिए 12th के बाद apply कर सकते हैं!

देश भर में कई ऐसे इंस्टिट्यूट हैं जहाँ से आप इन डिग्रीयों की पढाई कर सकते हैं! हालाँकि किसी Reputed collage से आपको पढाई करने के लिए एडमिशन से पूर्व aptitude test (व्यव्हार परीक्षा) देना पड सकता हैं!

यह भी जानेंटाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं!

पढाई के दौरान आपको पास यह चॉइस होती है की आप web developement के विभिन्न टाइप्स को सेलेक्ट कर सकते हैं अपने फील्ड इंटरेस्ट के मुताबिक़! क्योंकि जैसा की हम जानते हैं की विभिन्न वेब developers का कार्य किसी वेबसाइट या software में अलग अलग होता है!

जैसे की आपका इंटरेस्ट वेबसाइट के main interface जिसे HTML,CSS,javascript,flash द्वारा प्रोग्रामिंग कर तैयार किया जाता है! उसमें है या फिर आप backend सिस्टम जहाँ पर वेबसाइट का data xml files, Txt files और database system MYsql, orcale में store होता है!

यह चीजें चुनने के बाद अब अगला step है इन विषयों पर अच्छे से पढाई करने का!

जैसे ही आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर वेब डेवलपमेंट स्किल्स को सीखने के बाद अब आप अपनी स्किल्स का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं! इसके लिए आप शुरुवाती दौर में एक फ्रेशेर के तौर पर किसी वेब डेवलपमेंट कम्पनी में अपनी स

ेवायें दे सकते हैं! साथ ही भविष्य में एक जॉब पाने के लिए आपको एक solid portfolio बनाना चाहिए! जिसमें आपके द्वारा डिजाईन अच्छी वेबसाइट सम्मिलित हो! इस कार्य के लिए आप freelancing कर projects ले सकते हैं! और आपका वेब developer के तौर पर

  • HTML
  • CSS
  • PHP etc

लैंग्वेज का इस्तेमाल कर projects को complete करना फायदेमंद होगा! जिससे आपको शुरुवात में कुछ पैसे पाने के साथ ही आपका working एक्सपीरियंस बेहतर होता जायेगा! तो एक वेब developer बनने से सम्बन्धित जानकारी अब तक हम ले चुके हैं! अब हम अगले step में चलते हैं और जानते हैं की web developer का किसी कंपनी में क्या कार्य होता है?

Work of web devloper in company (hindi)

  • HTML,CSS जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओ के जरिये वेबसाइट का शानदार layout तैयार करना!
  • वेब डिज़ाइनर्स और वेब डेवलपमेंट team के साथ मिलकर बेहतरीन साईट तैयार करने में अपना सहयोग देना!
  • लेटेस्ट टेक्नोलॉजी tool की मदद से साईट को maintain, expand तथा scale करना
  • भविष्य में वेबसाइट को अपग्रेड करने के लिए software डॉक्यूमेंटेशन maintain करना! ताकि भविष्य में साईट के structure को सरलतापूर्वक समझाक जा सके!
  • वेब डेवलपमेंट इंडस्ट्री से जुड़े नए trends की जानकारी समय-समय पर लेते रहना! साथ ही उन टेक्नोलॉजी एवं information का इस्तेमाल operation में करना!

यह कुछ मुख्य कार्य हैं जो किसी कंपनी में बतौर वेब developer करने होते हैं! चलिए अब हम बात करते हैं main मुद्दे की! जो है सैलरी..जानना चाहते हैं ना!

web developer की सैलरी क्या होती है?

एक skilled वेब developer की starting सैलरी किसी IT कम्पनी में 40 से 50,000 होती है, जो work experience के अनुसार समय समय पर बढती जाती है! यहाँ ध्यान रखने योग्य बात है की आप प्राइवेट जॉब के अलावा web developer बनकर government सेक्टर में भी अपनी सेवाएं दे सकते हैं!

web developer का भविष्य

भारत में ही नहीं अपितु विदेशों में भी इस समय IT इंडस्ट्री को creative& skilled वेब developer की काफी जरूरत है, इसलिए यदि आप अभी से अपनी स्किल्स पर काम करते हैं! और web developer के फील्ड में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप india में आसानी से किसी भी IT कंपनी में जॉब पा सकते हैं! और भविष्य में जब internet users की संख्या बढेगी जिससे web developement की महत्वता तथा इसमें जॉब पाने के अवसर और भी अधिक बढ़ जाएगे!

क्योंकि यह फील्ड ऐसी है जिसमें आप Self Employed के रूप में भी अर्थात freelancing करके भी अपनी skills से प्रोजेक्ट पा सकते हैं, और पैसा कमा सकते हैं! इसलिए अभी आप एक स्कूली छात्र हैं और वेब डेवलपमेंट में करिएर बना रहे हैं तो अभी से आप निम्नलिखित skills को सीखना शुरू कर सकते हैं!

HTML लैंग्वेज सीखने से करें शुरुवात!

जब बात हो coading या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने की तो html भाषा सीखना पहला step होता है! यदि internet, websites के ज्ञान में रूचि रखते हैं संभवतः html के बारे में थोडा बहुत जानते होंगे! आज आप google और youtube की मदद लेकर coading languges को सीखने के tutorials देख सकते हैं और घर बैठे पैसा खर्च किये बगैर HTML सीख सकते हैं! हालांकि Begginer हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए helpfull साबित होगा!

What is HTML in HIndi?-HTML kya hai (Detailed Guide)

CSS भी सीख सकते हैं!

HTML सीखने के बाद यदि आप HTML की असल power को web पेज में देखना चाहते हैं तो CSS client site scripting language आपकी मदद करेगा! क्योंकि CSS वेबसाइट में colors aur styling के लिए महत्वपूर्ण है! इसलिए html सीखने के बाद CSS सीखना भी आपके लिए भविष्य में बतौर वेब developer लाभदायी साबित होगा! और हाँ CSS के लिए बहार किसी coaching center की तलाश करने की जरूरत नहीं है! आपको youtube,udemy पर ज्ञानवर्धक video tutorial मिल जायेंगे! और हाँ CSS tutorial देखने के साथ साथ उनकी practice करना न भूलें!

आपको यह दोनों प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी हैं, जो वेब डेवलपमेंट की शुरुवात के लिए काफी उपयोगी है! हालांकि बाद में आपको JavaScript,PHP भी सीखना होता है!

यह भी जानें- Email schedule kaise kare?- advance में ईमेल कैसे करें 2020 में

तो साथियों! आज का यह लेख यही समाप्त हो रहा है! उम्मीद है इस आर्टिकल में Web Developer Kaise Bane? के संबंध में दी जानकारी हेल्पफुल होगी! वेब developement से जुड़े किसी भी प्रकार के सवालों को आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं! जानकारी उपयोगी साबित हुई है तो एक शेयर तो बनता है… शेयर कीजिये इस आर्टिकल को ताकि आपकी मदद से अन्य users भी web developer बनने की यह जानकारी पा सके! मिलते हैं next आर्टिकल में! 😊

सीखते रहिये सीखाते रहिये!- kaisekartehai.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here