Typing Speed kaise Badhaye- 2020 में जानिये ये usefull Tips

2
167
typing speed kaise badhaye

क्या आपको भी लगता है अच्छी typing करना बेहद मुश्किल है, और यह मेरे बस की बात नहीं! तो फिर मुझे यह पूर्ण आशा है यह आर्टिकल “Typing Speed kaise badhaye” जरुर आपकी इस समस्या को हल करने वाला है!

दोस्तों जब हम बात करते हैं Computer में Typing की तो एक अच्छी speed के कई लाभ है! आपको यदि document तेजी से टाइप करना हो, आर्टिकल लिखना हो या फिर क्लाइंट्स के साथ chat करना हो एक अच्छी typing आपको किसी कंपनी में बतौर Employe कई सारे benefits दे सकती है!

साथ ही दूसरी तरफ यदि आप अक्सर Personal कार्यों के लिए computer पर Type करते हैं तो fast typing आपके लिए हमेशा एक Plus Point है! इसलिए आज हम जानेंगे की fast typing कैसे करें?

जी हाँ! वैसे तो यह एक Practice वाली चीज़ है लेकिन कुछ ऐसी चीजें जरुर हैं जिनका यदि आप typing speed बढाते समय ख्याल रखते हैं तो फिर जरुर आप कम समय में एक Typing Master बन सकते हैं!

Guys इस आर्टिकल के अंत में मैं आपके साथ computer में typing speed बढाने का ऐसा तरीका शेयर करूँगा जिसके बाद आप 3 गुना तेजी से टाइप कर पाएंगे!

Typing Speed kaise Badhaye?

दोस्तों typing टाइपिंग शुरू करने के लिए keyboard अँगुलियों को keyboard पर set करें! साथ ही यह सुनिश्चित करें की आप सही position पर बैठे हैं आपकी कमर सीधी , पैर फर्श पर तथा दोनों कलाई को keyboard के संतुलन में रखें!

हम मान लेते हैं आपने अपनी सभी उँगलियाँ अपने keyboard में set की हुई हैं!

  1. Focus on Accuracy

सबसे बड़ी गलती एक हम Speed में focus करके रखते हैं! लेकिन इसका मतलब यह नहीं की हम आपको speed पर ध्यान देने को नहीं कर रहे हैं! लेकिन speed से पहले जरुरी है words का correct होना!

मेरा यह अनुभव है अक्सर जब हम एक बार typing speed बढाने की ठान लेते है तो शुरुवाती दिनों से ही हमारा ध्यान बस speed पर ही होता है! हम सोचते हैं बस किसी तरह से words को तेजी से type करें! जिसमें कई सारे words टाइपिंग के दौरान हमारे गलत हो जाते हैं!

और यह सबसे बड़ी समस्या साबित हो सकती है! क्योंकि typing speed को फ़ास्ट करना एक process है आप एक दो दिन में इसे हासिल नहीं कर सकते अतः बजाय इसके आप अपनी typing में Accuracy पर अधिक फोकस करें!

आप भले ही slowly words को टाइप करें लेकिन ध्यान रखें वो words correct हो! और यदि आप धीरे धीरे accurate टाइप करने की इस process को जारी रखते हैं तो आप कुछ दिनों बाद देखेंगे Automatic आपकी speed बढ़ रही है!

2. know your keyboard

बात हो अपनी टाइपिंग स्पीड को बढाने की तो अपने कीबोर्ड को जानना बेहद जरुरी है! कहने का अर्थ है की Keyboard का आकर ना ही बड़ा हो और ना ही छोटा क्योंकि मार्किट में आपको जरुरत के अनुसार विभिन्न sizes में यह keyboard देखने को मिलेंगे!

अपनी उँगलियों के साइज़ के मुताबिक़ एक सही keyboard का चयन करने का एक best तरीका यह है की आप दोनों हाथों की उँगलियों को keyboard की F और J key पर रखें और देखें क्या आरामदायक महसूस हो रहा है?

यदि हाँ और कीबोर्ड में सही से उँगलियाँ adjust हो रही है तो फिर आप उस keyboard से टाइपिंग करना प्रारंभ कर सकते हैं!

3. Make A Goal

आपका टाइपिंग Rythem बरकरार रहे इसके लिए एक टाइपिंग Goal सेट करना महत्वपूर्ण हो जाता है! आज आपकी typing स्पीड 20WPM है और अगले 15 दिनों में इसे डबल करना चाहते है तो Make Sure Goal बनाना आपको इस लक्ष्य को पाने में मददगार साबित होगा!

क्योंकि एक बार Rythem बना रहता है तो फिर टाइम और लगातार प्रैक्टिस के साथ typing स्पीड आटोमेटिक बढ़ जाती है! इसलिए एक Goal जरुर बनायें! आप किसी दिन आलस में भी होंगे तो यह Goal आपको keyboard में काम करने में मजबूर करेगा!

4. Ignore the Keyboard

यह टिप आपको तब follow करनी है जब आप keyboard पर उँगलियाँ सेट करना सीख चुके हैं और slow speed में accuracy के साथ typing करना जान चुके हैं! तो अब आपको इस speed को maintain करने के लिए यह करना होगा!

यदि आपने कभी typing सीखने के लिए classes ज्वाइन की होंगी तो आपको अच्छी तरह यह मालुम होगा की आपको सामने screen पर देखने के लिए बोलते हैं! यह कुछ ऐसा ही है जिस तरह starting में बाइक सीखने के लिए आपको Gear change करने के लिए नीचे देखने की जरुर नहीं पडती!

आपको बस सामने फोकस करना होता है! ठीक इसी तरह यदि आप एक बार उँगलियों को कीबोर्ड पर सेट कर लेते हैं तो फिर आपको स्क्रीन पर देखते हुए लगातार typing करनी होगी!

क्योंकि कहा जाता है हमारा sub-conscious mind काफी स्मार्ट और शक्तिशाली होता है!

इसलिए जब आप टाइपिंग के दौरान बार बार keyboard पर नजर डालते हैं तो इससे गलतियाँ करने की समभावनाएँ बढ़ जाती है! इसलिए आपको backspace key दबाने की जगह एक flow में टाइपिंग करते रहना है!

Practice makes you A typing master

अंत में यही टिप है की आप लगातार इन tips को ध्यान में रखते हुए typing करे! जरुर आप एक महीने बाद इसका परिणाम देख सकते हैं! क्योकि पहले भी मैं कह चूका हूँ की टाइपिंग एक दो दिन का खेल नहीं! यह लगातार practice का ही नतीजा है आज लोग keyboard में फटाफट उँगलियाँ चला पाते हैं!

इस प्रकार किसी भी चीज़ में expert बनने के लिए आपको लगातार अभ्यास करना होता है ठीक उसी तरह की इस skill में Master बनने के लिए अपना कीमती समय रोजाना देना ही होगा यदि आप तेजी से टाइपिंग करना चाहते हैं!

typing speed टेस्ट करें!

जी हाँ अब आप इस image को देखिये!

यह मेरी typing speed है आप देख सकते हैं मेरी वर्तमान typing speed 58 word per minute है! अब आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर खुद का online typing टेस्ट लीजिये!

https://www.ratatype.com/

यह Test लेना जरुरी है! आपको अपने इस Record को तोड़ने के लिए! जी हाँ भले ही आज आपकी speed 20 ,30 per word हो

परन्तु यदि आप ऊपर बताये गये टिप्स को रोजाना follow करते हैं और इसे अपने Routine का हिस्सा बनाते हैं! तो मुझे विश्वास है आप अपने इस record को अगले 30 दिनों में अपने typing speed का record तोड़ सकते हैं!

क्योंकि एक समय था जब मैं खुद इस typing की समस्या से परेशान था! और इसीलिए आज की यह पोस्ट लिखी ताकि आपको typing speed kaise badhaye का उचित जवाब मिल सके!

computer में voice typing kaise करें? बोल कर करें typing

दोस्तों यदि आप fast typing की वजह से computer में typing तेजी से नहीं कर पा रहे हैं! तो आपके पास एक दूसरा विकल्प है जिससे आप मोबाइल की तरह ही बोलकर अपने computer में टाइप कर सकते हैं!

तो चलिए जानते हैं किस तरीके से आप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर online typing कर सकते हैं!

  • सबसे पहले इस typing वेबसाइट को ओपन करें! यहाँ से आप हिंदी समेत तेलुगु,कन्नड़, मलयालम इत्यादि भाषाओ में टाइप कर सकते हैं!
  • Go to Hindi Typing Online
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको voice typing के लिए speak/stop का option देखने को मिलेगा!
  • आप इस button पर क्लिक करें! और ऊपर allow button पर click कर computer को microphone की permission दे दीजिये!
  • अब फिर से speak button पर click करें! और अब आप जो टाइप करना चाहते हैं उसे बोलना शुरू कर दें!
  • और typing पूरी होने के बाद stop button पर click कर दें!

आपके सामने आपके द्वारा बोले गये सभी शब्द box में देखने को मिल जायेंगे! आप उन्हें copy कर कहीं पर भी paste कर सकते हैं!

उम्मीद है typing करने का यह तरीका आपको पसंद आया होगा! voice typing का एक विशेष फायदा है आप कम समय में काफी तेजी से टाइप कर सकते हैं!

typing स्पीड से जुड़े अक्सर पूछे जाने सवाल-

Q. normal टाइपिंग स्पीड कितनी होनी चाहिए!

typing में औसतन speed 40wpm मानी जाती है!

Q. typing speed बढाने के लिए कुछ best software

आप टाइपिंग के लिए लोकप्रिय सॉफ्टवेर Typing Master को इनस्टॉल कर सकते हैं! इसके अलावा typing Trainer, Keyblaze जैसे softwares को भी computer पर इनस्टॉल कर सकते हैं!

Q. मोबाइल में फ़ास्ट टाइपिंग कैसे करे?

जिस तरह कंप्यूटर में practice के साथ फ़ास्ट टाइपिंग की जा सकती है ठीक इसी तरह मोबाइल में लगातार प्रैक्टिस से टाइपिंग स्पीड बढाई जा सकती है!

Q. Job के लिए कितनी टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए!

वैसे यह आपकी जॉब और कम्पनी पर निर्भर करता है की वहां पर कितनी typing speed की जरूरत है! किसी कम्पनी में यह speed 60 या 70 wpm (word per minute) हो सकती है और किसी में इससे भी ज्यादा!

यह भी पढ़ें- ईमेल पर आने वाले फ़ालतू के spam,unwanted Mail कैसे बंद करें?-…

तो दोस्तों Typing speed kaise Badhaye के आज के इस आर्टिकल को यही समाप्त करते हैं! इस लेख के सम्बन्ध में कोई भी सवाल हो या विचार हो आप कमेंट् box के माध्यम से मुझे बता सकते हैं! जानकारी पसंद आई हो आप अपने प्रिय लोगों के साथ शेयर जरुर करें जो अपनी typing speed बढ़ाना चाहते हैं!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here