Telegram update कैसे करें? सिर्फ 2 मिनट में जानें पूरी प्रक्रिया

0
316

गूगल प्ले स्टोर पर टेलीग्राम के हर महीने 2 महीने में एक नया अपडेट आता रहता है, और हर नए अपडेट के साथ टेलीग्राम एप और भी बेहतर हो जाता है। अगर आप भी टेलीग्राम के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करना चाहते, तो यहां आपको मोबाइल और PC में Telegram update कैसे करें? की जानकारी मिलेगी।

telegram update kaise kare

 

बहुत सारे लोग टेलीग्राम का इस्तेमाल मूवीस देखने, पढ़ाई करने के लिए करते हैं क्योंकि यहां एक से बढ़कर एक चैनल्स मिल जाते हैं। लेकिन अगर आप इस टेलीग्राम App को अपडेट नहीं करते तो समय के साथ यह हैंग होने लगता है और सही से काम नहीं करता।

Telegram update कैसे करें? Latest Telegram features

नीचे हमने आपको स्क्रीनशॉट के साथ टेलीग्राम एप को अपडेट करने की विधि बताइ है, टेलीग्राम का लेटेस्ट अपडेटेड वर्जन 8.4.4 है। और इस अपडेट में कुछ नए खास फीचर्स दिए गए हैं जैसे

  • अब आप किसी भी मैसेज पर डबल Tap करके उस मैसेज पर Like 👍 का रिएक्शन दे सकते हैं।
  • आप मैसेज पर Tap करके नई नई emoji भेज सकते हैं।
  • अब आप ट्रांसलेशन फीचर को ऑन कर के किसी भी मैसेज को सीधा ट्रांसलेट कर सकते हैं।

पेमेंट करने के लिए या किसी भी व्यक्ति को ग्रुप में ज्वाइन करने के लिए आप किसी भी टेलीग्राम लिंक का एक QR कोड बना सकते है।

तो यह थे कुछ updates और हो सकता समय के साथ इसमें और भी नए अपडेट्स आए, इस ऐप को अपडेट करने की पूरी विधि जानने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

मोबाइल में टेलीग्राम update कैसे करें? Step by step 

#1. सबसे पहले मोबाइल में मौजूद प्ले स्टोर ऐप को ओपन कर लीजिए।

#2. ऊपर दिए search Bar में टेलीग्राम टाइप कर सर्च कीजिए।

Telegram update कैसे करें?

#3. अब रिजल्ट में आपको यह ऐप दिखाई देगी, आपको Update के बटन पर क्लिक करना है।

#4. इतना करते ही टेलीग्राम का नया अपडेट इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा। और इंस्टॉल होने के बाद अब आप टेलीग्राम के updated वर्जन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Telegram Se Movie kaise Dekhe? ऐसे देखें नयी मूवी

कंप्यूटर/Laptop में टेलीग्राम अपडेट कैसे करें?

कई सारे लोग मोबाइल तथा पीसी दोनों में टेलीग्राम का उपयोग करते हैं, इससे एक डिवाइस से दूसरे device के बीच फाइल ट्रांसफर करना और चैटिंग करना और भी Easy हो जाता है। तो चलिए जानते हैं लैपटॉप या डेस्कटॉप पीसी यूजर कैसे टेलीग्राम एप को अपडेट कर सकते हैं?

#1. सबसे पहले अपने डिवाइस में टेलीग्राम एप को डबल क्लिक कर ओपन कीजिए।

#2. अब टेलीग्राम एप का यदि कोई नया अपडेट आता है तो आपको नीचे update का एक ऑप्शन मिलता है।

#3. जिस पर क्लिक करने के बाद टेलीग्राम का नया अपडेट install होना शुरू हो जाता है, और यह ऐप दोबारा Re स्टार्ट होकर आपकी स्क्रीन पर खुल जाता है।

बस इस तरह टेलीग्राम ऐप में आई अपडेट नोटिफिकेशन पर क्लिक करके आप आसानी से telegram ऐप में आए किसी भी अपडेट को इंस्टॉल कर सकते हैं।

How to fix Telegram updating problem?

Telegram में अक्सर जब आप किसी चैट को ओपन करते हैं या किसी चैनल पर विजिट करते हैं तो आपको ऊपर Updating का ऑप्शन दिखाई देता है। और कोई भी नया मैसेज आपकी स्क्रीन पर नहीं आ पाता, ऐसी स्थिति के दो मुख्य कारण हो सकते हैं।

•आपका इंटरनेट कनेक्शन स्लो हो सकता है।

•दूसरा इंटरनेट ठीक होने के बावजूद भी ऐप में कई BUGS होने की वजह से यह दिक्कत आ सकती है।

तो चलिए जानते हैं कि अब हम इस प्रॉब्लम को फिक्स कैसे कर सकते हैं।

सबसे पहले आप प्ले स्टोर पर आएं, और देखें telegram ऐप का कोई नया अपडेट आया तो नहीं? अगर आया है तो आप उस update को इंस्टॉल कर लीजिए।

आप अपने मोबाइल को एक बार एयरप्लेन मोड में डालिए और फिर से से ऑन करके दीजिए, अब शायद यह प्रॉब्लम ठीक हो जाए।

इसके अलावा अंतिम तरीका यह है कि आप टेलीग्राम App की सेटिंग्स ओपन कीजिए। और इसके Cache क्लियर कर दीजिए और दोबारा से इस ऐप को रीस्टार्ट कीजिए और यह प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

How to fix a telegram connecting problem

कई बार अगर हम टेलीग्राम ऐप को ओपन करते हैं तो ऊपर हमें Connecting स्टेटस दिखाई देता है। इस दौरान ना तो हम किसी यूज़र को मैसेज भेज पाते हैं और न ही उनके किसी नए message को देख पाते हैं ऐसी स्थिति में इस कनेक्टिंग प्रॉब्लम को ठीक करने का एक तरीका है।

telegram updating

#1. आप अपने स्मार्टफोन में टेलीग्राम एप को क्लोज कीजिए।

#2. और अपने मोबाइल में पावर बटन दबाकर उसे Restart कर लीजिए।

#3. इतना करते ही मोबाइल रीस्टार्ट हो जाएगा, और दोबारा से जब इंटरनेट कनेक्शन ऑन होगा तो तब आपके मोबाइल में टेलीग्राम एप खुल जाएगा।

इसके अलावा आप टेलीग्राम एप का cache भी क्लियर कर सकते हैं, और इस प्रॉब्लम का छुटकारा पा सकते हैं।

« 1500+ Stylish Telegram Bio status| Telegram Bio Kya Likhe?

« Fake Number Se Telegram account kaise banaye?

निष्कर्ष ~Telegram update कैसे करें

इस तरह हमने टेलीग्राम App को अपडेट करने से जुड़ी सारी जानकारियां दी है, जिससे किसी भी यूजर को टेलीग्राफ अपडेट करने में कोई दिक्कत न आ सके, अगर आपके मन में टेलीग्राम अपडेट कैसे करें? कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से सूचित करें आपकी जल्द सहायता की जाएगी।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here