telegram se paise kaise kamaye? जानिये! टेलीग्राम से पैसे कमाने के 7 तरीके

1
26
telegram se paise kaise kamaye

नमस्कार! आज हम इस पोस्ट में जानेंगे telegram se paise kaise kamaye? क्या वाकई telegram से पैसे कमाए जा सकते है! यदि हाँ तो कौन-कौन से तरीके हैं वो और कैसे हम उन तरीकों के जरिये पैसे कमा सकते हैं! आज हम detail से इस पोस्ट में समझेंगे!

दोस्तों आज के समय में हमारे सामने online पैसे कमाने के कई सारे तरीके मौजूद हैं! और उनमे से ही पैसा कमाने का एक नया और शानदार platfrorm Telegram है!

आज टेलीग्राम न सिर्फ chatting app रह गया है बल्कि telegram का इस्तेमाल कर कई लोग इस प्लेटफार्म से पैसा भी कमा रहे हैं!

और यदि आप भी एक टेलीग्राम यूजर हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढने के बाद यहाँ बताये गये तरीकों में से आप भी कुछ तरीको को follow कर पैसे कमाने की शुरुवात कर सकते हैं! तो चलिए इस आर्टिकल की शुरुवात करते हैं! और जानते हैं

telegram से पैसे कमाने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

  • Smartphone
  • internet connection
  • your smart Mind
  • and my guide😊

तो यह सभी चीजें अब हमारे पास हैं तो आइये जान लेते हैं! लेकिन हाँ दोस्तों एक और चीज़ टेलीग्राम चैनल! जिसक इस्तमाल हमें पैसे कमाने के लिए करना होगा! तो दोस्तों सबसे पहले यदि आपका टेलीग्राम चैनल नहीं बना है तो बना लीजिए।’

नीचे दिए गये स्टेप्स को पढ़कर यदि पहले से आता है तो आप इस point से आगे बढ़ सकते हैं!

टेलीग्राम चैनल कैसे बनाएं?- quick steps

  1. टेलीग्राम चैनल बनाने के लिए अपने टेलीग्राम में अकाउंट बनाकर लॉगिन करें।
  2. उसके बाद ऊपर menu बटन पर क्लिक करें।
  3. new channel के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद सबसे पहले टेलीग्राम चैनल का नाम और प्रोफाइल फोटो add करें! और नीचे डिस्क्रिप्शन का ऑप्शन है वहां पर चैनल के बारे में दो-चार लाइन लिखें।
  5. उसके बाद पब्लिक चैनल पर क्लिक करें। तथा नीचे दिए गए परमानेंट लिंक के ऑप्शन पर चैनल का permalink बना लें और उसके बाद उपर tick पर क्लिक कीजिए।
  6. अब कुछ मेंबर्स को add करें उसके बाद next ऑप्शन पर क्लिक करें।

बस इतना करते ही आपका टेलीग्राम चैनल बन जाएगा। लेकिन टेलीग्राम चैनल तो आप बना लेंगे लेकिन बात आती है किस टॉपिक पर टेलीग्राम चैनल बनाएं?

दोस्तों जिस तरह youtube पर चैनल बनाया जाता है एजुकेशनल, funny या मोटिवेशनल इसी तरह अपने इंटरेस्ट का किसी एक टॉपिक पर टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं।

telegram se paise kaise kamaye

टेलीग्राम चैनल बनाने के बाद जब धीरे धीरे आप अपने टेलीग्राम चैनल पर content अपलोड करते हैं! और अधिक से अधिक लोग आपके टेलीग्राम channel को ज्वाइन करेंगे! इससे सब्सक्राइबर्स बढ़ेगे और जितने सब्सक्राइबर्स होंगे उतना फायदा आपको पैसे कमाने में टेलीग्राम से होगा!

तो शुरुआत में आप अपने टेलीग्राम चैनल को youtube, blog इत्यादि किसी सोशल प्लेटफार्म से प्रमोट भी कर सकते हैं इससे तेजी से सब्सक्राइबर आपको मिलेंगे।

तो दोस्तों अब हमने बात कर ली है टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजों की तो अब हम जानते हैं

telegram se paise kaise kamaye?

Affiliate Marketing

दोस्तों आप अपने टेलीग्राम चैनल के टॉपिक के मुताबिक affiliate मार्केटिंग कर टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं। और किसी affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन कर उनके प्रोडक्ट&सर्विस को टेलीग्राम चैनल के माध्यम से प्रमोट कर उसका फायदा ले सकते हैं।

मान लीजिए! आपका टेलीग्राम चैनल एजुकेशन के ऊपर है current affairs से रिलेटेड कंटेंट अपने टेलीग्राम चैनल पर अपलोड करते हैं! तो आप करंट अफेयर्स रिलेटेड books का अपने चैनल पर affiliate लिंक पोस्ट कर सकते हैं!

तो चूँकि आपने लोगों के लिए बेस्ट प्रोडक्ट Recommend किया है तो जिन लोगों का इंटरेस्ट होगा वह जरूर उस बुक को ऑनलाइन खरीदेंगे।

और जितने अधिक लोग खरीदेंगे मतलब उतना आपको फायदा होगा! दोस्तों इस प्रकार आज कई लोग अपने टेलीग्राम चैनल के जरिए affiliate मार्केटिंग कर रहे हैं।

जैसे कि कई लोग टेलीग्राम चैनल के जरिए लोगों को daily प्रोडक्ट के offers/dealsदेते हैं तो जिन लोगों को ऐसे सस्ते प्रोडक्ट में इंटरेस्ट है! वहीं ऐसे चैनल को ज्वाइन करते हैं और उनके एफिलिएट लिंक पर क्लिक कर products को सस्ता होने की वजह से buy करते हैं जिन से उनको फायदा होता है!

तो दोस्तों अब चलिए affiliate मार्केटिंग के अलावा टेलीग्राम से पैसे कमाने के दूसरी तरीके की बात कर लेते हैं

Cross promotion

दोस्तों यदि आपके टेलीग्राम चैनल पर हजारों-लाखों सब्सक्राइबर है तो लोग cross प्रमोशन नामक एस तकनीक के जरिए अपने अन्य सोशल मीडिया अकाउंट जैसे यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज इत्यादि का प्रमोशन कर सकते हैं।

आप अपने टेलीग्राम चैनल में खुद के सोशल मीडिया अकाउंट को परमोट तो कर ही सकते हैं! साथ में आप किसी के यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया अकाउंट को अपने telegram चैनल में प्रमोशन करने के बदले में उनसे पैसे ले सकते हैं।

इस तरीके से आप क्रॉस प्रमोशन की टेक्निक के जरिए एक बारी में 100$ तक कमा सकते हैं! लेकिन यह तभी संभव है अर्थात लोग आपको क्रॉस प्रमोशन के लिए तभी contact करेंगे!

Quora se paise kaise kamaye?- 2020 में कुछ working तरीके 

जब आपके टेलीग्राम चैनल पर ज्यादा से ज्यादा subscriber होंगे! तो दोस्तों अभी फोकस करें अच्छा कॉन्टेंट डालने की ताकि अधिक से अधिक लोग आपके टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें।

Sell the products&services

दोस्तों क्योंकि टेलीग्राम चैनल पर आपको फॉलो करने वाले कई सारे लोग होंगे! तो आपके पास अपने प्रोडक्ट एवं सर्विस को अपने चैनल के माध्यम से प्रमोट करने का भी एक ऑप्शन हो जाता है!

यदि आप लोगों को किसी तरह की प्रोडक्ट&सर्विस की सुविधाएं ऑनलाइन देते हैं तो आप इसके बारे में अपने चैनल पर लोगों को बता सकते हैं।

दोस्तों मान लीजिये आपने खुद की एक ई-कॉमर्स कॉमर्स वेबसाइट ओपन की है तो उस ई-कॉमर्स वेबसाइट में आप ऑनलाइन जिन प्रोडक्ट्स को sell करते हैं! उन्हीं प्रोडक्ट्स को अपने टेलीग्राम चैनल के माध्यम से भी sell कर सकते हैं!

यदि ऑडियंस का उन प्रोडक्ट्स में इंटरेस्ट होगा! तो वे जरूर खरीदेंगे अन्यथा इंटरेस्ट ना होने पर यदि आप प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करते हैं तो वे आपके टेलीग्राम चैनल से बाहर भी आ सकते हैं ।

Refer and earn

तो जैसा कि आप जानते होंगे गूगल play स्टोर पर कई ऐसी एप्लीकेशन हैं जिन्हें आप दोस्तों को refer कर पैसा कमा सकते हैं! आप जितना अधिक रेफर करते हैं उतना हमारे वॉलेट में पैसा आता है! दोस्तों टेलीग्राम चैनल के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको भी किसी refer&earn एप्लीकेशन को खोजना है ।

refer&earn

कोशिश करें आप किसी ऐसी एप्लीकेशन को रेफर जिसे आपको लगे कि ऑडियंस का इसमें इंटरेस्ट होगा !मान लीजिये ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉपिक पर आपका टेलीग्राम चैनल है तो पैसे कमाने से रिलेटेड कोई genuine एप्लीकेशन को शेयर कर सकते हैं जिससे जितने लोग आपके link से ज्वाइन करेंगे उतना आपको बेनिफिट मिलेगा।

तो इस तरीके से आप कम समय में काफी अच्छा प्रॉफिट टेलीग्राम चैनल के माध्यम से कमा सकते हैं।

link shortening site

दोस्तों यदि आप इंटरनेट से ऑनलाइन काफी समय से पैसे कमा रहे हैं! तो link shorning साइट्स के बारे में आपको जरूर पता होगा! इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर आप किसी यूआरएल/ लिंक को short करते हैं!

और short करने के बाद उस यूआरएल को जब किसी के साथ शेयर करते हैं और उस लिंक पर कोई व्यक्ति क्लिक करता है तो उससे आपको earning होती है।

इसलिए आप भी link शार्टनिंग के इस मेथड को follow कर टेलीग्राम के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं! आपको सिर्फ किसी trusted link shortening वेबसाइट में अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा।

और फिर लिंक शॉट कर उसे अपने टेलीग्राम चैनल पर या अपने कांटेक्ट के साथ शेयर करना होगा जितने अधिक लोग क्लिक करेंगे उतना आपको बेनिफिट मिलेगा।

और पैसे कमाने के बाद आप उन्हें अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं यहां कुछ बेस्ट link shorning साइट्स की लिस्ट दी गई है।

  • Linkvertise
  • Adshrink.it
  • Bitl.cc

drive traffic blog

दोस्तों ऊपर बताये गये टेलीग्राम से पैसे कमाने के सभी तरीके उन यूजर्स के लिए हैं जो ऑनलाइन अभी पैसे कमाने की शुरुआत कर रहे हैं! लेकिन जो हमारे दोस्त ब्लॉगिंग कर रहे हैं हिंदी या फिर इंग्लिश किसी भी भाषा में तो वे टेलीग्राम चैनल के माध्यम से अपने ब्लॉग में ट्रैफिक ला सकते हैं।

drive traffic to your blog

जी हां यदि आपके ब्लॉग का niche एवं टेलीग्राम चैनल का niche एक ही है तो फिर ट्रैफिक लाने में आपको अधिक कठिनाई नहीं होगी। एग्जांपल के लिए आपका टेलीग्राम चैनल एजुकेशन (स्टडी) के ऊपर है और आपका ब्लॉग का टॉपिक भी same है तो जब आप अपने ब्लॉक में कोई आर्टिकल लिखते हैं और उसका लिंक आप टेलीग्राम चैनल पर भी शेयर करते हैं!

तो लिंक पर क्लिक कर users आपके ब्लॉग पर आएंगे और इससे आपके ब्लॉक में ट्रैफिक बढ़ेगा और ट्रैफिक बढ़ेगा तो आप इनडायरेक्टली टेलीग्राम से पैसे कमा पाएंगे।

sell ebook

दोस्तों टेलीग्राम से पैसे कमाने का एक और बेहतरीन तरीका है! इसका फायदा विशेषकर वे यूजर ले सकते हैं जिनका टेलीग्राम पर स्टडी एजुकेशन से रिलेटेड कोई चैनल हैं।

ebooks

आपने जिस भी niche का टेलीग्राम चैनल बनाया हुआ है उस niche के मुताबिक देखें कि telegram se paise kaise kamaye?अर्थात क्या उस टॉपिक पर क्या कोई ebook बनाई जा सकती है? यदि हां और आपको लगता है आप e-book बनाने में सक्षम है तो आप अपनी खुद की ebook बना सकते हैं और पेमेंट गेटवे setup कर टेलीग्राम चैनल पर उसे sell कर सकते हैं!

लेकिन जरा रुकिए यह करना इतना आसान नहीं है! और आपको भी यह कठिन लग रहा है तो फिर आप अपने niche के मुताबिक किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा बनाई गयी ebook को टेलीग्राम चैनल पर शेयर कर सकते हैं!

मान लीजिए वह book amazon साईट पर अवेलेबल है! तो आप उसका एक एफिलिएट लिंक बनाकर अपने टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर को book शेयर कर सकते हैं जितने अधिक लोग आपके एफिलिएट लिंक से उस बुक को buy करेंगे उतना आपको कमिशन मिलेगा और आपको बेनिफिट होगा।

मेरे विचार!

तो अब आप भी जान चुके हैं telegram se paise kaise kamaye? लेकिन दोस्तों यह बात तो आप भी भली भाँती जानते हैं पैसा कमाना इतना आसान नहीं होता! हर काम में शुरू में अधिक hardwork करना पड़ता ही है! लेकिन यदि आप ऊपर बताये गये tips को follow करते हैं तो जरुर कुछ समय में आप telegram के जरिये अपनी पहली payment पाकर बहुत खुश होंगे…!

तो साथियों इस आर्टिकल में बस इतना ही telegram se paise kaise kamaye? आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं! साथ ही इस लेख के सम्बन्ध में कोई प्रश्न है तो comment box में बिना झिझक के जरुर पूछें!

दोस्तों लेख के प्रति अपनी प्रसन्नता को जाहिर करने के लिए आप इस आर्टिकल को टेलीग्राम use करने वाले अन्य ख़ास दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें! ताकि वे भी telegram से पैसे कमाने के इन बेहतरीन तरीकों के बारे में जानें!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here