टेलीग्राम से Deleted मैसेज कैसे देखें? आप भी कहेंगे, वाह कमाल कर दिया!

0
77

क्या आप टेलीग्राम से Deleted मैसेज कैसे देखें? जानना चाहते हैं तो आज हम आपको बहुत सरल तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने एंड्रॉयड फोन पर अपने दोस्त या अनजान व्यक्ति के deleted message को चेक करके देख सकते हैं।

telegram se deleted message kaise dekhe

हम सभी टेलीग्राम का इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों से करते हैं फिर चाहे पढ़ाई के लिए, मूवीस देखना हो या फिर कोई अन्य खास काम, अगर आपको टेलीग्राम में किसी यूजर का कोई मैसेज आता है और कुछ समय बाद सामने से व्यक्ति भेजे गए मैसेज को डिलीट कर देता है।

तो ऐसी स्थिति में वह मैसेज टेलीग्राम से गायब हो जाता है लेकिन अगर आप नीचे बताया तरीका फॉलो करते हैं तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

टेलीग्राम पर Deleted मैसेज कैसे देखें?

इस ट्रिक को फॉलो करने के लिए हम एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे जैसा कि आप जानते होंगे गूगल प्ले स्टोर पर हर तरीके की apps मिलती है, तो अगर हमें किसी के मैसेजेस को चेक करना है तो हमें एक नोटिफिकेशन ऐप की जरूरत पड़ेगी।

ताकि हमें भेजें गए message को यदि कोई डिलीट करता है, तो उस नोटिफिकेशन में भेजा गया मैसेज save रहें और फिर हम वहां उसे आसानी से देख सके कि आखिर उस मैसेज में क्या था, इसके लिए क्या प्रोसेस है? आइए उसको स्टेप्स में समझते हैं।

टेलीग्राम से Deleted मैसेज देखने का तरीका? स्टेप बाय स्टेप

#1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में Notisave ऐप को फाइंड करके इसे इंस्टॉल करना है।

#2. आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधा आप अपने स्मार्टफोन में इस ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

#3. अब आप स्मार्टफोन में इस ऐप को ओपन कीजिए। और मांगी गई permissions को allow कीजिए, इसके बाद आप एक नई स्क्रीन पर आ जाएंगे जहां आपके सामने कई सारे ऐप्स होंगे।

notisave notifications

#4. अब यहां से settings के जरिए Notisave की notifaction को allow करने के लिए इसे turn on कीजिए।

#5. अब आपके सामने installed एप्स की लिस्ट दिखाई देगी तो अगर आपको टेलीग्राम एप के Messages को चेक करना है तो बाकी सभी ऐप्स को ऑफ कर दीजिए केवल टेलीग्राम की नोटिफिकेशन को ऑन कीजिए।

turn on notifications

और अब आप अंत में ओके बटन पर tap कीजिए जिससे सक्सेसफुली यह एप्लीकेशन सेटअप हो चुका है।

« ऐसे Fake Number से Telegram account बनायें? 

Notisave ऐप से टेलीग्राम पर डिलीटेड मैसेज देखने का तरीका

इस ऐप को टेस्ट करके यह देखने के लिए की यह ऐप काम कर रहा है या नहीं इसके लिए हमें 2 फोन की जरूरत होगी। जिनमें टेलीग्राम एप इंस्टॉल होना चाहिए फिर सिंपली आप अपने दोनों मोबाइल में टेलीग्राम ऐप को ओपन कीजिए।

  •  अब आप अपने पहली मोबाइल से टेलीग्राम एप में यूजर टेलीग्राम फोन में कोई मैसेज send कीजिए।
  •  अब वह मैसेज आपको दूसरे मोबाइल फोन में दिखाई देगा। और साथ ही आप देखेंगे जो आप मैसेज भेज रहे हैं उसकी नोटिफिकेशन भी आपको Notisave ऐप द्वारा ऊपर दिखाई देगी।
  • अब यदि आप दूसरे फोन से भेजा गया कोई भी मैसेज डिलीट फॉर एवरीवन फीचर की मदद से डिलीट कर देते है।

messages on telegram

  • तो आप देखेंगे दूसरे फोन से वह मैसेज डिलीट हो चुका है, अब इसको देखने के लिए आपको अपने मोबाइल में इंस्टॉल Notisave ऐप को ओपन करना है।
  • और अब आप यहां पाएंगे कि भेजा गया वह मैसेज जो डिलीट हो चुका है वह भी यहां दिखाई देगा।

इस तरीके से Notisave की मदद से आप किसी भी मैसेजिंग एप्लीकेशन जैसे न सिर्फ Telegram बल्कि whatsapp इत्यादि किसी भी मैसेजिंग एप्लीकेशन के मैसेजेस को आसानी से देख पाएंगे उम्मीद करते हैं यह तरीका आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।


नोटिफिकेशन एप्स का इस्तेमाल करना safe है?

पूरी तरह नहीं, क्योंकि ऐसी कई सारी एप्लीकेशन इंटरनेट पर उपलब्ध हैं जो आपके मोबाइल का इंपोर्टेंट डाटा नोटिफिकेशंस के जरिए Store कर लेती है।

तो ऐसी स्थिति में बेहतर है कि आप जब भी किसी नोटिफिकेशन एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें, वह किस कंट्री से बिलॉन्ग करता है और क्या-क्या वह परमिशन लेता है और साथ ही उसके comments और reviews को भी एक बार इंटरनेट पर जरूर चेक आउट कर लें।

« Top करना है? तो जानें टेलीग्राम से कैसे पढ़ें?

« 1500+ Stylish Telegram Bio status

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद टेलीग्राम से Deleted मैसेज कैसे देखें? अगर यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया शेयर करें और इस जानकारी को अन्य दोस्तों के बीच जरूर सांझा करें।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here