Telegram Quiz kaise banaye ? आसान तरीका Quiz Bot बनाने का

0
592

अगर आप जानना चाहते हैं टेलीग्राम पर Quiz कैसे बनाएं? तो इस लेख को पढ़ने के बाद मेरा दावा है कोई भी व्यक्ति आसानी से टेलीग्राम पर क्विज बना सकता है।

telegram quiz banaye

टेलीग्राम पर आपने अक्सर ऐसे कई Quiz जरूर देखे होंगे जिनमें चार ऑप्शन दिए गए होते हैं और आपको एक सही जवाब देना होता है, या फिर आपको चारों में से कोई भी एक अपनी मर्जी से Select करना होता है।

इस लेख में हम आपको भी ऐसे ही टेलीग्राम Quiz कैसे बनाएं? बताएंगे।

Telegram ऐप में यह Quiz आपने अक्सर किसी टेलीग्राम ग्रुप में या टेलीग्राम चैनल के माध्यम से देखे होंगे तो ऐसे में Telegram quiz बनाने से पहले आइए जानते हैं

telegram Quiz क्या है?

Telegram Quiz भी दूसरे quiz की तरह ही होते है। जिसमें आप से कुछ सवाल पूछे जाते हैं और उन सवालों का कुछ option दिया जाता है। जिसमें एक सही और बाकी गलत जवाब होते हैं। यह quiz पूरी तरह से बनाने वाले के ऊपर निर्भर करता है क्योंकि ऑप्शन कितने होंगे इसके बारे में कोई नहीं बोल सकता हैं।

Telegram Quiz में आप किसी भी तरह के quiz बना सकते हैं। General knowledge हो या फिर Fun quiz आप किसी भी तरह का Quiz बनाकर अपने दोस्तों के साथ Game खेल कर अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं। इस तरह Telegram पर Quiz बनाकर आप जानकारी बढ़ाने के साथ साथ मजे भी कर सकते हैं।

Telegram me quiz kaise banaye?  -Step by Step jankari 

वैसे भी Telegram Quiz आज कल लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। ऐसे में अगर आप भी telegram पर quiz बनाकर अपने दोस्तों के साथ quiz game खेलना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए तरीके को follow करके अपना खुद का Quiz बना सकते हैं –

Step 1  सबसे पहले आप Telegram App ओपन कर लीजिए। एप्लिकेशन ओपन करने के बाद आप सर्च बार में Quiz टाइप कीजिए। जैसे ही आप Quiz लिख कर सर्च करेंगे तो आप के सामने बहुत सारे रिजल्ट आ जायेगा।

telegram quiz bot kaise banate hain

Step 2 आप Quiz Bot पर क्लिक कीजिए। जैसे ही आप Quiz Bot पर क्लिक करते हैं, वैसे आपके सामने कुछ इस तरह का chat ओपन होता है। अब आपको चैट के नीचे दिए Start बटन पर क्लिक करना है।

 

Step 3 जैसे ही आप start पर क्लिक करते हैं। वैसे आपके पास मैसेज आएगा। आप create quiz पर क्लिक करके सीधे quiz create कर सकते हैं। या फिर आप language पर क्लिक करके, quiz के language को बदल सकते हैं। मैंने create quiz के विकल्प पर क्लिक किया है, जैसा आप स्क्रीन शॉट में देख सकते हैं।

create new quiz on telegram

Step 4 आप के create quiz का ऑप्शन चुनते ही आपको अपने quiz का Tittle लिख कर send करना है।

Step 5 जैसे ही आप अपने quiz का Tittle लिख कर Send करते हैं। वैसे ही आप के quiz का description मांगा जाएगा। आप चाहे तो description दे सकते हैं, या skip बटन पर क्लिक करके इस step को skip कर सकते हैं।

Step 6 जैसे ही आप skip बटन पर क्लिक करते हैं। वैसे ही एक नया मैसेज आपको send किया जाता है। अगर आप अपने quiz के शुरुआत में किसी तरह का picture या slogan को Add करना चाहते हैं। तो आप वो picture पहले send कर दीजिए। अगर आप को कोई slogan डालना हैं। तो slogan लिख कर send कर दीजिए। लेकिन अगर आपको सीधे quiz बनाना है, तो आप create question पर क्लिक कीजिए।

Step 7 जैसे ही आप create question पर क्लिक करते हैं। वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है। आपको सबसे ऊपर poll question दिखाई देगा आप वहां अपने question लिख सकते हैं। Poll question के नीचे quiz answer का विकल्प दिखाई देगा आप वहां अपने question का option Add कर सकते हैं। सही option पर क्लिक करने के बाद आप create बटन पर क्लिक करके quiz create कर सकते हैं।

quiz poll

Note – ऑप्शन के नीचे आपको setting दिखाई देगा जिसमें anonymous voting पहले से ही On हैं। इससे जो व्यक्ति आपके quiz को खेल रहा है, उसे किसी भी तरह का कोई Hints नहीं मिलता है। Add an explanation में आप कुछ भी लिख सकते हैं। ये explanation player को तब दिखाई देगा जब वो wrong answer attempt करेंगे।

Step 8 create बटन पर क्लिक करने पर आपको एक नया मैसेज आएगा। अगर आप को question में कुछ change करना है तो आप undo बटन पर क्लिक कर सकते हैं। और Done बटन पर क्लिक करके quiz create कर सकते हैं।

Step 9 आप चाहे तो create question पर क्लिक करके नया question बना सकते हैं। और फिर done बटन पर क्लिक करके quiz complete कर सकते हैं।

Step 10 अब आप हर question के लिए timer choose कर सकते हैं।

quiz time

Step 11 Timer डाल देने के बाद आप अपने quiz में Shuffle भी choose कर सकते हैं। अगर आप shuffle all पर क्लिक करते हैं तो player एक question को छोड़ कर दूसरे का जवाब दे सकते हैं।

quiz shuffle

इस तरह इन स्टेप्स को फॉलो करने पर आप का quiz तैयार हो जायेगा।

Telegram quiz kaise use kare?

Quiz बना लेने के बाद आप लिंक कॉपी करके या मैसेज फॉरवर्ड करके टेलीग्राम ग्रुप में भेज सकते हैं। आप चाहे तो ग्रुप में quiz भेजने के जगह आप individually अपने दोस्तों को भी भेज सकते हैं।

जब कोई आप के quiz के लिंक पर क्लिक करेगा। तब उनके सामने वह सवाल आ जाएंगे जो आपने बनाए थे। और ऑप्शन पर क्लिक करके वह अपना जवाब दे सकते हैं।

???? निम्न पोस्ट पढ़ें:-

« Telegram kaise join kare? सरल शब्दों में टेलीग्राम चलाना सीखें

« Telegram Songs Download kaise kare? Aasan&Fast tarika

« Telegram People nearby Feature kaise use kare? फोटो के साथ समझें

« Telegram Se Movie kaise Dekhe? ऐसे देखें नयी मूवी

« Fake Number Se Telegram account kaise banaye? पूरी जानकारी

Conclusion

तो साथियों मुझे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Telegram Quiz kaise banaye? अब आप भली- भांति जान गए होंगे! अगर अभी भी मन में कोई प्रश्न है तो कमेंट में बताएं साथ ही जानकारी को शेयर भी कर दें।।

1/5 - (1 vote)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here