Telegram People nearby Feature kaise use kare? फोटो के साथ समझें

0
576

अगर आप telegram ऐप के नए फीचर People Nearby के बारे में, और People Nearby kaise use kare? जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है।

पिछले कुछ सालों में Telegram एक ऐसी Messaging प्लीकेशन के रूप में सामने आई है, जिसमें न सिर्फ हम अपने दोस्तों और जान पहचान के लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं, बल्कि अनजान (Unknown) लोगों से भी बात कर सकते हैं?

अच्छा वो कैसे? जवाब है Telegram Nearby feature का इस्तेमाल करके!

जिसकी मदद से बिना नंबर के आप अपने आसपास के लोगों से बात कैसे कर सकते हैं ?telegram आपको ऐसा फीचर प्रोवाइड करता है। जिसका use करके आप बिना नंबर के अपने आसपास के लोगों से chat कर सकते हैं।

« Telegram Se Movie kaise Dekhe? ऐसे देखें नयी मूवी

Telegram people nearby feature को समझने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

Telegram Nearby क्या है?

Telegram people nearby, Telegram का एक खास feature हैं। जो टेलीग्राम यूजर को अपने आस पास के लोगों से बातें करने की सुविधा प्रदान करता हैं।

टेलीग्राम के इस feature की मदद से यूजर अपने आसपास 5 से 10 km के बीच की दूरी पर रहने वाले लोगों को ढूंढ सकते हैं और उनसे बातें कर सकते हैं।

अगर आप अपने आसपास के लोगों से बात करना चाहते हैं! और आपके पास उनका नंबर नहीं है तो यह तरीका उनसे बात करने का आपके लिए सबसे अच्छा है।

Telegram people nearby का इस्तेमाल करके आप बिना नंबर के भी उन्हें सीधा मैसेज भेज सकते हैं, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आप नीचे बताया तरीका फॉलो कर सकते हैं।

Telegram people nearby kaise Use kare? With Pictures

Telegram App में Telegram people nearby के feature को use करने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

Step 1 सबसे पहले आपको टेलीग्राम एप्लीकेशन को ओपन करना है। जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपको left side में तीन horizontal लाइन का एक icon दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक कीजिए।

Step 2 जैसे ही आप इस 3 horizontal line वाले icon पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने कुछ options दिखाई देंगे। आपको People Nearby पर क्लिक करना है।

telegram people nearby feature

Step 3 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको Allow Access का एक button दिखाई देगा। आप उस पर Tap कीजिए।

Step 4 फिर आपके सामने एक popup window open होगा। जिसमें आपके device की location permission मांगी जाएगी। आप allow button पर क्लिक करके permission दे दीजिए।

Step 5 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको आपके आसपास के लोगों के contacts& Groups दिखाई देंगे। इस Contact में आप को केवल उन्हीं लोगों का नाम दिखेगा जो आपसे कुछ मीटर की दूरी पर रहते हैं।

people nearby location

जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, इसमें आपके आसपास के लोगों के नाम के साथ साथ आप के घर से उनकी दूरी भी दिखाई देगी।

Step 6 आप अपने आस पास दिखाई दे रहे इन कॉन्टैक्ट्स में से किसी भी यूजर के नाम पर Tap करके उनसे चैटिंग कर सकते हैं।

people message

Step 7 जैसे ही आप किसी भी contact से बात करने के लिए उनके नाम पर Tap करेंगे वैसे ही उस इंसान की profile आप के सामने खुल जायेगी। इस profile में आप उस व्यक्ति का नाम, last seen इत्यादि देख सकते हैं।

Step 8 profile के ठीक नीचे आप को send message का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना हैं।

people chat telegram

Step 9 जैसे ही आप send message के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही उस यूजर का chat आपके सामने खुल जाएगा। यहां आप कोई भी message लिखकर send कर सकते हैं।

इस तरह आप अपने आस पास के लोगों से बिना उनका नंबर लिए भी बात कर सकते हैं।

ध्यान रहे: जब तक आपकी लोकेशन परमिशन enable रहेगी तब तक ही आप इस feature को यूज कर सकते है। इस feature को यूज करने पर जिस तरह आप दूसरों को देख सकते है ठीक उसी तरह दूसरे भी आप को देख पाएंगे।

इसीलिए chat करने के बाद इस feature को off करके आप अपनी privacy maintain कर सकते हैं।

???? आपके लिए ख़ास

« Telegram Quiz kaise banaye ? आसान तरीका Quiz Bot बनाने का

« Telegram Songs Download kaise kare? Aasan&Fast tarika

« Best status for Telegram Bio

आज आपने ये सीखा

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको समझ आ गया होगा कि Telegram people nearby kaise use kare? और इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने दोस्तों व अपने आसपास के लोगों से चैट कर रहे होंगे। अगर आपको इस पोस्ट में बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

टेलीग्राम एप्लीकेशन से जुड़े ऐसे कई सारे इंटरेस्टिंग आर्टिकल हमने अपने ब्लॉग पर पोस्ट किया हैं। अगर आप उनके बारे में जानना चाहते हैं, तो उन्हें भी जरूर पढ़े। हमारा पोस्ट आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here