Telegram kaise join kare? सरल शब्दों में टेलीग्राम चलाना सीखें

0
1287

आपने Telegram App के बारे में तो जरूर सुना होगा। Telegram एक बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन है। आज जिसे देखो वो Telegram App के बारे में बात कर रहा है या इस एप्लिकेशन को use कर रहा है।

टेलीग्राम एक instant messaging एप्लिकेशन के तौर पर तो फैमस है ही, साथ ही यह एप्लीकेशन movies और songs डाउनलोड करने के लिए भी फैमस हैं।

« Telegram Songs Download kaise kare? Aasan&Fast tarika

« Telegram Se Movie kaise Dekhe? ऐसे देखें नयी मूवी

लेकिन प्रॉब्लम तब होती है, जब लोगों को टेलीग्राम आप में join करना नहीं आता। Telegram में काम करने के लिए या अपने पसंद के चैनल व ग्रुप को join करना बेहद जरूरी हैं। आज के हमारे इस पोस्ट में आप जानेंगे

ये Telegram App क्या है ?

Telegram WhatsApp की भांति ही एक instant मैसेजिंग एप्लीकेशन है। इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके आप अपने कांटेक्ट के किसी भी व्यक्ति के साथ आसानी से online chat कर सकते हैं।

यहां पर आपके सभी चैट्स फेसबुक की तरह ही cloud पर पर सेव होते हैं जिसका मतलब है कि आपको स्टोरेज की चिंता नहीं करनी आप इंटरनेट की मदद से कहीं भी कभी भी अपने टेलीग्राम अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

यह एप्लीकेशन आप को Android, IOS के साथ डेस्कटॉप फॉर्म में भी मिल जाता हैं। इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं। यह भी whatsApp के तरह End to End encryption का ही तरीका फॉलो करता हैं। साथ ही यह एप्लिकेशन पूरी तरह safe और secure हैं।

टेलीग्राम का उपयोग मैसेज भेजने के साथ कॉल करने के लिए भी किया जा सकता हैं। साथ ही Telegram se songs download करना भी बहुत आसान हैं।

Telegram App के मजेदार फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए Telegram में join होना बहुत जरूरी हैं। अगर आप भी टेलीग्राम आप में join होना चाहते हैं। तो नीचे बताए steps को फॉलो करके आसानी से join हो सकते है –

Telegram kaise join kare?

Step.1 सबसे पहले आप Play store से टेलीग्राम एप्लीकेशन को अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर लीजिए।

Telegram App Download

Step.2 इंस्टॉल हो जाने के बाद अब आप इस App को ओपन कर लीजिए।

telegram kaise join kare

Step.3 Telegram App ओपन करते ही आप को Start Messaging के बटन पर क्लिक करना हैं।

Step.4 अब आप से कुछ परमिशन मांगें जाएंगे। आप permission allow कर दीजिए।

Step.5 Permission Grant करते ही एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आप को अपना मोबाइल नंबर डालना हैं और नीचे दिखाई दे रहे ब्लू कलर के एरो ➡️ पर क्लिक करना हैं।

enter mobile number

Step.6 क्लिक करने पर आपके सामने नंबर वेरीफाइड करने के लिए OTP वेरीफिकेशन का ऑप्शन आयेगा। आप ने जो मोबाइल नंबर डाली है, उसमें एक OTP आयेगा। आप उसे यहां एंटर कर दीजिए।

जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर डालकर अपना ओटीपी वेरीफाइड करते हैं। वैसे ही आपका टेलीग्राम अकाउंट खुल जाता है यानी आप टेलीग्राम पर join हो जाते हैं।

« कंप्यूटर पर टेलीग्राम अकाउंट कैसे बनाएं? चलाएं 1 अकाउंट 2 Device में

Telegram channel kaise join kare?

Telegram पर आप को कई सारे अलग अलग चैनल मिलते हैं। जहां से आप अलग अलग तरह के content को प्राप्त कर सकते हैं। वो भी बिल्कुल फ्री में ! कितनी मजेदार बात हैं न लेकिन इन चैनल्स के content को लंबे समय तक प्राप्त करने के लिए चैनल को join करना बहुत जरूरी हैं।

अगर आप यह सोच कर परेशान हैं कि Telegram channel kaise join kare? तो मैं आप को कहना चाहूँगा कि ये कोई परेशानी हैं ही नहीं! Telegram के किसी भी चैनल में join करना बहुत ही ज्यादा आसान हैं। आप नीचे दिए गाइड को फॉलो करके Telegram के किसी भी चैनल को join कर सकते हैं –

सबसे पहले सर्च बार में उस चैनल का नाम टाइप करके सर्च करें जिसमें आप join होना चाहते हैं।

search bar

जैसा कि आप screenshot में भी देख सकते हैं।

Join telegram channel process

आपके सामने बहुत से चैनल का नाम आ गया होगा। आप उस चैनल पर क्लिक कीजिए।

जैसे ही आप उस चैनल पर क्लिक करेंगे जिसमे आप को join होना चाहते हैं। तब उस चैनल का कंटेंट chat फॉर्मेट में आप के सामने आ जाता हैं।

Chat के नीचे आप को join का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आप उस पर TAP कीजिए।

Join बटन पर क्लिक करते ही आप उस चैनल पर join हो जाते हैं।

« टेलीग्राम पर खुद का चैनल कैसे बनाएं! सिर्फ 2 मिनट में 

Telegram group join kaise kare?

Telegram group से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। क्योंकि टेलीग्राम ग्रुप पर आप को बहुत सारे कंटेंट मिलते हैं। जिससे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। साथ ही communities बनाने के लिए Telegram group एक बहुत ही अच्छा माध्यम हैं। Telegram group की सबसे बड़ी ख़ासियत ये हैं कि आप Telegram App पर 1,00,000 लोगों का ग्रुप बना सकते हैं।

Telegram पर आप को सिर्फ एक नहीं बल्कि बहुत से कैटोगरी वाले Group मिलती हैं।

Telegram पर आप को sports group, entertainment group, informational group, funny group, community discussion group, Girls group के साथ साथ IPL के लिए भी कई सारे ग्रुप है। इन ग्रुप के कैटगरी में कई अलग अलग तरह के चैनल बनाए जाते है।

Telegram Group में join होने के लिए आप को group joining लिंक का इस्तेमाल किया जाता हैं। अगर आप भी टेलीग्राम के किसी ग्रुप में अपना पसंदीदा कंटेंट पाने के join होना चाहते हैं।

आप की जानकारी के लिए बता दे कि Telegram group में join होने के लिए साल के पास Telegram group link का होना बहुत जरूरी हैं। तो नीचे बताए स्टेप्स को ध्यान से पढ़िए –

सबसे पहले आप के पास Telegram Group Link होना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं।

अगर आप के पास Telegram Group link हैं। जिसमें आप join होना चाहते हैं, तो आप उस Telegram Group Join link पर click कीजिए।

और फिर आप को Telegram App select करना हैं। Telegram App open होने के बाद आप फिर से Join Group के विकल्प पर click कीजिए।

telegram group join

इस तरह अगर आप इन सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करते हैं तो आप किसी भी टेलीग्राम ग्रुप में आसानी से ज्वॉइन हो सकते हैं।

???? आपके लिए कुछ खास पोस्ट????????

• Telegram Bio Me Kya Likhe? Best status for Telegram Bio

 Telegram People nearby Feature kaise use kare? फोटो के साथ समझें

• Telegram Quiz kaise banaye ? आसान तरीका Quiz Bot बनाने का

तो साथियों इस लेख को पढ़ने के बाद Telegram kaise join kare? अब आप भली-भांति जान चुके होंगे! अगर आपको टेलीग्राम जॉइन करने में अभी भी कोई दिक्कत आती है तो नीचे कमेंट में पूछे, साथ ही इस जानकारी को शेयर करना ना भूले! धन्यवाद।।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here