Software kaise banaye?-जानिये! software कैसे बनाते हैं

0
73
software kaise banaye

Computer मशीन का नाम सुनते ही दिमाग में किसी software का ख्याल जरुर आता है, लेकिन आखिर इन software को बनाया कैसे जाता है, इसी की चर्चा आज हम इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं! तो यदि आप भी जानना चाहते हैं Software kaise banaye? तो फिर यह आर्टिकल आपको खुद का software Develop करने में helpfull साबित होगा!

दोस्तों आज हम अपने कंप्यूटर पर जरूरत पड़ने पर किसी भी software को इनस्टॉल करते हैं इस्तेमाल करते हैं, और जरुरत पड़ने पर उसे Uninstall कर देते हैं! लेकिन इन software को बनाने के पीछे का secret हर कोई नहीं जानता! परन्तु आपको इस सवाल का जवाब जानना है ताकि आप भी अपना खुद का software बनाने की ओर पहला कदम उठा सके!

यदि ऐसा ही है! तो चलिए अब हम बिना देरी किये इस आर्टिकल की शुरुवात करते हैं! और शुरुवात करते हैं इस टॉपिक से की

Software क्या है?

सरल शब्दों में software को समझें तो यह प्रोग्राम्स, डाटा तथा निर्देशों का एक सेट है, जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर को operate करने तथा विभिन्न कार्यों को excute करने हेतु किया जाता है! अर्थात software निर्देशों का एक ऐसा समूह है! जो किसी यूजर को कंप्यूटर के hardware से interact करने में मदद करता है!

software के बिना एक कंप्यूटर बेकार है! जी हाँ क्योंकि जिस तरह आप बिना web browser के internet surfing नहीं कर सकते, इस पेज में दी गयी जानकारी को पढ़ नहीं सकते!

ठीक इसी प्रकार software हमारे कंप्यूटर का एक अभिन्न अंग है! लेकिन software भी कई types के होते हैं, आइये इनके विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी लेते हैं!

(हालांकि आपको यदि software के types की जानकारी है, तो आप इस जानकरी को skip कर Software kaise banaye यह पढ़ सकते हैं)

software के कितने प्रकार हैं?- software types in Hindi

दोस्तों जब भी बात आती है software की तो यह मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं!

  1. Application
  2. system

आइये software के इन दोनों types की जानकारी लेते हैं-

System software

किसी कंप्यूटर मशीन में system software वे प्रोग्राम्स होते हैं जो bydefault कंप्यूटर को खुद (auto) मैनेज करते हैं, जैसे की किसी system का operating sytem या disk operating system (DOS) अर्थात इसके अंतर्गत वे सभी प्रोग्राम्स आते हैं जो कंप्यूटर में मौजूद software को चलाने में मदद करते हैं!


system software को इनस्टॉल किये बगैर कंप्यूटर का इस्तेमाल करना असंभव है! क्योंकि यदि हम ऐसा करते हैं तो हमें वे सभी instruction खुद टाइप करने होंगे जिन्हें हम अपने कंप्यूटर से करवाना चाहते हैं!

उदहारण के तौर पर कंप्यूटर में एक operating system softwares का collection होता है, जो कंप्यूटर के hardware resources को मैनेज करता है! तथा सभी प्रोग्राम्स के लिए सेवायें उपलब्ध करता है! हालांकि OS की process background में चलती है! इसलिए हम कभी सामने से यह function देख नहीं पाते!

Application Software

Application Software को हम शार्ट में Application भी कहते हैं इन्हें चलाने के लिए हमें system software की जरूरत पड़ती है! क्योंकि application प्रोग्राम्स किसी यूजर को विभिन्न tasks complete करने में मदद करते हैं! जैसे की Documents बनाना, ईमेल भेजना, ऑनलाइन रिसर्च करना इत्यादि!

इन्हें हम अपने device में इनस्टॉल करते हैं या online Access कर सकते हैं इसलिए इन्हें End-User Programs भी कहा जाता है! जिन्हें किसी specific purpose के लिए बनाया जाता है! यह single प्रोग्राम्स हो सकते हैं, या फिर छोटे छोटे प्रोग्राम्स का group भी हो सकते हैं! जैसे की Application Suite.

इन प्रोग्राम्स को simple एवं hard सभी तरह के tasks को complete करने के लिए बनाया जाता है! Application Software के कुछ मुख्य उदाहारण Word processing software, Spreadsheets Software, Presentation, Graphics, CAD/CAM, Sending email etc हैं!

दोस्तों यदि आप अपना खुद का software Develop करना चाह रहे हैं, तो आप पहले ही निर्णय ले चुके होंगे की आपको system software बनाना है या फिर कोई Application software Develop करना है!


तो दोस्तो चलिए जानते हैं software कैसे बनायें! यहाँ मैं इस आर्टिकल में अभी Practically किसी app को बनाने का tutorial नहीं दे रहा हूँ! लेकिन यहाँ बताये गये कुछ मुख्य points जरुर आपको फ्यूचर में एक अच्छा software developer बनने में मदद करेंगे!

कंप्यूटर Software kaise banaye -(Detailed Guide)

प्रोग्रामिंग languages सीखें!

जी हाँ एक software develope करने के लिए आपके पास प्रोग्रामिंग भाषाओ का ज्ञान होना महत्वपूर्ण है! अब कौन कौन सी प्रोग्रामिंग languages सीखनी होंगी! यह जानने के लिए जैसा की पहले मैंने कहा की आपको यह पहले Decide कर लेना है आप किस तरह का software बनाने की सोच रहे हैं!

क्योंकि इसी के हिसाब से आपको खुद का एक software बनाने के लिए तयारी करनी होंगी!

यदि आप अपने Desktop के लिए software बनाना चाहते हैं, उदाहरण के लिए video editing tool, PC के लिए Music Player या फिर कोई और software तो इस तरह के software बनाने के लिए आपके पास c, c++, Java, Python की प्रोग्रामिंग नॉलेज का ज्ञान होना चाहिए!

यह भी जानें-web developer कैसे बनें? जानें कैरिएर ,सैलरी (2020 अपडेट)

यदि आप web से सम्बंधित applications बनाना चाहते हैं इस स्तिथि में आपके पास php, RoR, Python, JavaScript (nodeJS) etc की जानकारी होनी चाहिए! इसलिए software बनाने से पूर्व आपके लिए भली भाँती समझना बेहद जरुरी है! की कौन सा software आप असल में बनाना चाहते हैं! उसके बाद आपको निम्न बिन्दुओं पर विचार करना है!

  • आप इस software से लोगो की किस प्रॉब्लम को सुलझा सकते हैं, या कैसे लोगों की help कर सकते हैं?
  • आपको अपने software को बनाने के लिये किस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जरूरत पड़ेगी! यह रिसर्च करें और जो भी आवश्यक skills उस software को बनाने के लिए चाहिए उन्हें सीखें और रोजाना अभ्यास करें!
  • software बनाने के पश्चात उसे launch करने से पूर्व आप खुद तथा अपने दोस्तों के साथ Test करें!
  • तथा लास्ट point है की software को समय समय पर test करते रहे और उसे Upgrade जरुर करें!

इसके अलावा software को बनाने में प्रोग्रामिंग भाषाओँ की जानकारी के लिए यह website आपकी मदद करेगी!

w3schools.com

यह एक ऐसी साईट है जहाँ से आप online coading सीखने के साथ ही प्रैक्टिस भी कर सकते हैं! दुनिया भर में लाखों यूजर इस साईट के माध्यम से free में प्रोग्रामिंग भाषाओं (html,css,java) को सीखते हैं!

तो दोस्तों उम्मीद है यह points आपको खुद का एक software बनाने में जरुर help करेंगे! Software kaise banaye? के आज के इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी लाभदायी साबित होगी! आपको आज का यह आर्टिकल कैसा लगा! comments में अपने विचारों को जरुर बताएं! साथ ही अभी भी मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते हैं, इस जानकारी को social media पर जरुर शेयर करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here