कोई भी सरकारी जमीन कैसे खरीदें ? Leegal तरीका जमीन की रजिस्ट्री का

0
441

अगर आप किसी सरकारी भवन, भूमि या प्लाट में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आप सरकारी जमीन कैसे खरीदें ? जानेंगे।

कहते हैं कि अगर किसी व्यक्ति के पास ठीक ठाक पैसे हैं और वह भविष्य के लिए कुछ बड़ा मुकाम हासिल करना चाहता है, तो उसे अपने पैसे को जमीन खरीदने में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए, क्योंकि कहा जाता है कि जमीन एक ऐसी चीज होती है जिसके दाम वक्त बढ़ने के साथ बढ़ते ही हैं ना कि कम होते हैं।

सरकारी जमीन कैसे खरीदें ?

कई लोगों ने जो जमीन कभी कम पैसों में खरीदी होती है आगे चलकर उन्हें उनकी जमीन के काफी अच्छे दाम प्राप्त हुए हैं, जिसका सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण है दिल्ली का एनसीआर एरिया। जहां की जमीन कमी बंजर थी परंतु वहां पर बड़े-बड़े प्लांट लगे। ऐसे में उन बंजर जमीन के जो भी मालिक थे उन्हें कंपनी की तरफ से मुआवजा दिया गया और आज वह सभी करोड़पति और अरबपति बन चुके हैं

सरकारी जमीन कैसे खरीदें ? सिर्फ इन 5 steps में 

जहां तक प्राइवेट प्रॉपर्टी खरीदने की बात आती है तो इसकी प्रक्रिया लगभग सभी लोगों को पता होती है परंतु जब बात आती है गवर्नमेंट प्रॉपर्टी यानी की सरकारी जमीन खरीदने की तो यह थोड़ा लफड़े वाला काम हो जाता है, क्योंकि गवर्नमेंट की जमीन खरीदने की जानकारी हर किसी को नहीं होती है।

जो वकील होता है या फिर राजस्व डिपार्टमेंट में काम करता है अधिकतर उन्हीं लोगों को गवर्नमेंट जमीन की खरीददारी कैसे की जाती है इसकी इंफॉर्मेशन होती है। अगर आपको कोई गवर्नमेंट जमीन खरीदनी है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको गवर्नमेंट जमीन कैसे खरीदते हैं, इसका प्रोसीजर बता रहे हैं।

1: अपने डॉक्यूमेंट तैयार करें

गवर्नमेंट की किसी भी जमीन को खरीदने के लिए यह बात तो आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे कि कुछ ना कुछ डॉक्यूमेंट देना ही पड़ता है। ऐसे में जब आपको कोई गवर्नमेंट जमीन खरीदने की इच्छा पैदा हो तो आपको सबसे पहले अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट इकट्ठे करने चाहिए।

आवश्यक डॉक्यूमेंट में आपका पैन कार्ड, आपका आधार कार्ड, आपका एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो, आपके सिग्नेचर के अलावा अन्य कई डॉक्यूमेंट शामिल होते हैं। यह सभी डॉक्यूमेंट जमीन खरीदने के लिए आपको जमा करने पड़ते हैं।

2: एसडीएम से संपर्क करें

बता दें कि, गवर्नमेंट के द्वारा ग्राम पंचायत को गांव के विकास के लिए काफी कुछ अधिकार दिए जाते हैं। कई ग्राम पंचायत को यह भी अधिकार दिया जाता है कि अगर उनकी ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले किसी व्यक्ति को कोई सरकारी जमीन खरीदनी है तो वह उसकी सहायता करें।

सरकारी जमीन खरीदने के लिए आपको अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को तैयार करने के बाद अपने शहर के उप विभागीय मजिस्ट्रेट यानी कि एसडीएम से मिलना होता है। बता दें कि एसडीएम के पास यह अधिकार होता है कि वह किसी व्यक्ति को एलिजिबल पाए जाने पर गवर्नमेंट की जमीन का पट्टा दे सके।

« {5 तरीके } ब्याज से पैसे कैसे कमाए? लाखों कमाने के तरीके

3: एसडीएम को अपना आवेदन दें

गवर्नमेंट जमीन खरीदने के लिए जब आप एसडीएम से मुलाकात करेंगे तब आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भी उन्हें लिख कर देना होगा जिसके अंदर आपको यह बताना है कि आप कौन से गाटा संख्या या फिर खतौनी संख्या की जमीन खरीदना चाहते हैं। इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आपको अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को भी अटैच कर देना है।

4: राजस्व डिपार्टमेंट के अधिकारी का दौरा

जब आप एसडीएम को गवर्नमेंट जमीन खरीदने के लिए एप्लीकेशन देंगे, तो एसडीएम के पर्सनल असिस्टेंट के द्वारा आपके एप्लीकेशन को राजस्व डिपार्टमेंट के अधिकारी के पास भेज दिया जाएगा।

इसके बाद राजस्व डिपार्टमेंट के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट की जांच करेंगे और एक तय दिन वह जिस जमीन को आप खरीदना चाहते हैं उसका दौरा करेंगे।

दौरा करने से पहले वह आपको फोन के द्वारा सूचित भी कर देंगे ताकि आप भी दौरा करने के दरमियान उनके साथ रहें।

जमीन का दौरा करने के बाद वह एक रिपोर्ट तैयार करके तहसीलदार को देंगे और अगर तहसीलदार इस बात से संतुष्ट होता है कि गवर्नमेंट जमीन खरीदने के लिए आप सारी योग्यता पूरी करते हैं, तो तहसीलदार के द्वारा आपको सरकारी जमीन खरीदने के लिए अप्रूवल दे दिया जाएगा।

5: अपने नाम रजिस्ट्री करवाएं!

जब आपको तहसीलदार की तरफ से जमीन खरीदने का अप्रूवल मिल जाता है तो एक निश्चित दिन आपको जमीन को अपने नाम करवाने के लिए जमीन से संबंधित रजिस्ट्री ऑफिस जाना पड़ता है, जहां पर आवश्यक कानूनी प्रक्रिया पूरी की जाती है।

इसके बाद आपको जमीन को अपने नाम लिखवाने के लिए एक तय रकम ऑफिस में जमा करनी पड़ती है। इसके बाद जमीन आपके नाम पर हो जाती है और कुछ दिनों के अंदर जमीन के रिकॉर्ड को ऑनलाइन भी जमीन से संबंधित वेबसाइट में इंटर कर दिया जाता है।‌

इसके बाद आप ऑनलाइन भी यह देख सकते हैं कि आपने जिस जमीन को खरीदा है, वह आपके नाम पर हो चुकी है।

« जानिए 2 तरीके OLA में इन्वेस्ट करने के और लाखों कमायें ।

FAQ: सरकारी जमीन कैसे खरीदें 

जमीन खरीदने के लिए कितना लोन मिल सकता है?

जमीन खरीदने के लिए आपको कितना लोन मिल सकता है यह आपके सिबिल स्कोर पर डिपेंड करता है। इसके अलावा यह इस बात पर भी डिपेंड करता है कि जमीन खरीदी करने के लिए आपका गारंटर कौन है।

 

1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

एक बीघा जमीन पर आपको तकरीबन 60 परसेंट से लेकर के 70 पर्सेंट तक का लोन मिल सकता है।

जमीन अपने नाम कैसे करें?

जमीन अपने नाम करवाने के लिए मुख्य तौर पर आपको आवश्यक कानूनी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद रजिस्ट्रार ऑफिस जाना पड़ता है। क्योंकि वहीं पर जमीन खरीदने वाला और जमीन बेचने वाला दोनों एक दूसरे के सामने आते हैं और आवश्यक प्रक्रिया पूरी करते हैं।

निष्कर्ष 

तो साथियों इस लेख को ध्यान से पढने के बाद आपको सरकारी जमीन कैसे खरीदें? इस विषय पर पूरी जानकारी मिली होगी, पोस्ट पसंद आई है तो इसे दोस्तों के संग शेयर जरुर करें।

3.6/5 - (7 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here