YouTube पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? जानिए कौन है सबसे अमीर

0
491

कुछ Youtubers यूट्यूब से महीने के इतने रुपए कमा लेते हैं कि वह हर महीने 4-5 ऑडी या फिर मर्सिडीज कार खरीद सकें। हमारा यह आर्टिकल स्पेशल तौर पर ऐसे लोगों के लिए है जो यह जानना चाहते हैं कि Youtube यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

YouTube पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है

एक बात तो तय है जितने भी लोगों के यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन अप्रूव्ड है, वह यूट्यूब से कुछ ना कुछ कमाई अवश्य करते हैं। कई लोग अपनी कमाई के बारे में दुनिया को बताते हैं तो कई लोग अपनी कमाई गुप्त रखते हैं।

YouTube पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

इंडिया में ऐसे कई क्रिएटर्स हैं, जो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर के महीने में लाखों रुपए कमा लेते हैं। जैसे कि अमित भड़ाना, भुवन बाम, आशीष चंचलानी इत्यादि, वहीं विदेशों में तो ऐसे कई लोग हैं, जो यूट्यूब से महीने में ही करोड़ों रुपए कमा लेते हैं।

हर यूट्यूबर यही चाहता है कि वह अधिक से अधिक पैसा कमाए और इसीलिए वह यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि यूट्यूब पर वह कौन से लोग हैं, जो सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं।

1: रयान काजी (‘रयान वर्ल्ड’)

आप विश्वास नहीं करेंगे, परंतु यह बात बिल्कुल सच है कि एक 9 साल का बच्चा, जो यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसे कमाता है। हम बात कर रहे हैं अमेरिका के टेक्सास शहर में रहने वाले रयान काजी के बारे में। रयान काजी को साल 2020 में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले स्थान पर रखा गया था।

highest paid youtuber in world

इन्होंने यूट्यूब पर अपना चैनल रयान वर्ल्ड नाम से बनाया है। साल 2020 के आंकड़े के अनुसार रयान काजी ने 29.5 मिलियन डॉलर की कमाई यूट्यूब के जरिए की थी और इनके यूट्यूब चैनल पर 4. 17 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं।‌अगर आप यह सोच रहे हैं कि भला यह ऐसा क्या खास करता है जो इस कितनी कमाई है और इसके इतने सब्सक्राइब है, तो बता दें कि यह बहुत नॉर्मल सी चीज करता है।

यह कुछ खिलौने के डिब्बों की अनबॉक्सिंग करता है और उसके वीडियो को यूट्यूब चैनल पर अपलोड करता है। इसके अलावा कभी-कभी यह साइंस वाले एक्सपेरिमेंट भी करता है और उसे भी अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करता है।

« Youtube में 1 लाइक पर कितना पैसा मिलता है? जानिए सच्चाई

एडवर्टाइजमेंट के अलावा रयान काजी स्पॉन्सरशिप के जरिए भी पैसे कमाता है, साथ ही वह खिलौने बनाने वाली कंपनियों के साथ भी जुड़ा हुआ है।

2: जिमी डॉनल्डसन (मिस्टर बीस्ट)

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है यूट्यूब चैनल मिस्टर बीस्ट के मालिक जिमी डोनाल्डसन ने। इनके बारे में एक इंटरेस्टिंग बात यह है कि एक बार इन्होंने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए अपने आपको ही बर्फ में जमा लिया था और उसके वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था।

उन्होंने साल 2020 के आंकड़े के अनुसार यूट्यूब से 24 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। वर्तमान के टाइम में इनके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या 4.78 मिलियन के पार पहुंच चुकी है

3: बी कॉटन, कोरी कॉटन, गार्रेट हिलबर्ट, कोडी जोन्स, टायलर टोनी (डूड पर्फेक्ट)

यह जो यूट्यूब चैनल है यह कमाई करने के मामले में तीसरे स्थान पर है। इस यूट्यूब चैनल की खास बात यह है कि कोरोना महामारी के लिए इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल की तरफ से $100000 का फंड इकट्ठा किया था और उन्होंने उस फंड को चैरिटी में दान कर दिया था।

साल 2020 में इन्होंने टोटल 23 मिलियन डॉलर की इनकम जनरेट की थी और इनके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर 5.75 मिलियन है।

4: Rhett and Link

यूट्यूब पर इन्होंने अपने सफर की शुरुआत एक टॉक कार्यक्रम के तहत की थी परंतु धीरे-धीरे इनका यह कार्यक्रम यूट्यूब पर लोगों को काफी ज्यादा पसंद आने लगा और आज इनके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या 4.18 मिलियन के पार पहुंच चुकी है।

वहीं कमाई के बारे में बात करें तो इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल के जरिए 20 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा कमाया हुआ है, जो इंडियन करेंसी में 5 करोड से भी ज्यादा होता है।

« Youtube 1 Ad का कितना पैसा देता है? यह सच्चाई लोग नहीं जानते!

5: Markiplier (Mark Fischbach)

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले मार्क प्लायर पांचवे स्थान पर आते हैं। बता दें कि यूट्यूब पर यह तकरीबन पिछले 8 सालों से वीडियो बनाने का काम कर रहे हैं। मुख्य तौर पर यह अपने चैनल पर वीडियो गेम्स के ब्रेकडाउन वाले वीडियो बनाकर के डालते हैं।

इनकी कमाई के बारे में बात की जाए तो 19.5 मिलियन डॉलर की इनकम इन्होंने अभी तक अपने यूट्यूब चैनल से प्राप्त कर ली है, वहीं 27.8 मिलियन सब्सक्राइब भी इनके यूट्यूब चैनल पर हो चुके हैं और लगातार इनका यूट्यूब चैनल तरक्की कर रहा है।

6: Preston Arsement

सबसे ज्यादा यूट्यूब से कमाई के मामले में छठे स्थान पर इस चैनल का नाम आता है। बता दे कि इन्होंने अपने खुद के नाम पर ही अपने यूट्यूब चैनल का नाम भी रखा हुआ है।

अपने यूट्यूब चैनल से इन्होंने साल 2020 में 19 मिलियन डॉलर कमाए है और अभी तक इनके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या 33.4 मिलियन हो चुकी है, वहीं अगर इनके सभी वीडियो पर आए हुए Views के बारे में बात की जाए तो इनके सभी वीडियो को मिला करके 3.3 मिलियन व्यूज प्राप्त हो चुके हैं।

7: Nastya (Anastasia Radzinskaya)

सातवें स्थान पर यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसे कमाने के मामले में रूस देश की 6 साल की छोटी सी बच्ची है, जिसका नाम नताशा है। यह 6 साल की बच्ची अपने घर के लोकल कामों के वीडियो बना करके उसे यूट्यूब पर अपलोड करती है।

जैसे कि घर की पेंटिंग, घर से संबंधित काम इत्यादि। अभी तक यूट्यूब से इस छोटी सी बच्ची ने 18.5 मिलियन डॉलर कमाए हैं और तकरीबन 190.6 मिलियन लोगों ने इस छोटी सी बच्ची के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब किया हुआ है।

8: Blippi (Stevin John)

यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में इस चैनल को सातवां स्थान प्राप्त हुआ है, जिसे साल 2014 में बनाया गया था। इस चैनल को बनाने वाले व्यक्ति का नाम स्टीवन है। मुख्य तौर पर यह अपने चैनल पर बच्चों के लिए वीडियो अपलोड करने का काम करते हैं।

यह अपने वीडियो को स्पेशल ऐसे बच्चों के लिए अपलोड करते हैं, जो कुछ सीखना चाहते हैं। इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल से अभी तक तकरीबन 17 मिलियन डॉलर की इनकम प्राप्त की है और 27.4 मिलीयन सब्सक्राइबर्स इनके यूट्यूब चैनल पर है।

9: David Dobrik

अगर आपको हंसने का शौक है तो आपको इस चैनल को अवश्य देखना चाहिए, क्योंकि पिछले कई सालों से इस चैनल को बनाने वाले व्यक्ति के द्वारा इस चैनल पर कॉमेडी वाले वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं जो लोगों का हंसाने का काम करते हैं।

इस चैनल को डेविड ने सात आठ साल पहले बनाया था। बात करें अगर इनकी कमाई की तो यह अपने चैनल से 15.5 मिलियन डॉलर की कमाई कर चुके हैं और 18 मिलियन सब्सक्राइबर इनके यूट्यूब चैनल पर है। यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसे कमाने के मामले में यह नौवें स्थान पर आते हैं।

10: जैफरी स्टार

इस चैनल पर अच्छे-अच्छे कंटेंट अपलोड किए जाते हैं। इसीलिए लोग इस चैनल के वीडियो को देखते हैं परंतु एक खास बात यह है कि जो लड़की इस चैनल को चलाती है वह दिखने में भी काफी सुंदर है।

इसलिए इस चैनल के सब्सक्राइबर लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसे कमाने के मामले में यह चैनल दसवें स्थान पर आता है जिसने 16.9 मिलीयन के सब्सक्राइबर के आंकड़े को पार कर लिया है और तकरीबन 15 मिलियन डॉलर की कमाई भी इस चैनल को हो चुकी है।

< Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं? शानदार मौका हर महीने 10 हजार $ से अधिक कमाने का

निष्कर्ष

तो साथियों इस लेख को पढ़ने के बाद यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? आप जान चुके होंगे अगर आप इस जानकारी से संतुष्ट हैं तो इसे शेयर भी जरूर करें।

5/5 - (1 vote)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here