राजस्थान में ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें? पूरी जानकारी

0
84

राजस्थान के वे सभी निवासी जो अपनी जमीन की जानकारी ऑनलाइन देखना चाहते हैं, वह घर बैठे ही पोर्टल के जरिए जमीन से संबंधित इंफॉर्मेशन ऑनलाइन देख सकें, साथ ही पोर्टल के जरिए अपनी खसरा खतौनी को डाउनलोड भी कर सके उनके लिए एक विशेष सुविधा राजस्थान सरकार द्वारा की है! अगर आप भी राजस्थान में ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें? जानना चाहते हैं तो आर्टिकल के साथ बने रहे।

राजस्थान में ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें?

इंडिया के अधिकतर राज्यों की गवर्नमेंट के द्वारा राज्य के लोगों की सुविधाओं के लिए कोई ना कोई खसरा, जमाबंदी को चेक करने की वेबसाइट लांच की जा चुकी है।

इसी क्रम में राजस्थान गवर्नमेंट ने भी विभिन्न शानदार प्रयास किए हैं और अलग-अलग प्रकार की सर्विस लोगों को देने के लिए अलग-अलग प्रकार के पोर्टल लॉन्च किए हैं। राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा जमीन की रजिस्ट्री को ऑनलाइन चेक करने के लिए अपना खाता पोर्टल लांच किया गया है।

राजस्थान में ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें? Step by Step

जिन भी लोगों ने राजस्थान में कोई जमीन खरीद करके रखी है और वह अपनी जमीन से संबंधित इंफॉर्मेशन को ऑनलाइन चेक करने के इच्छुक हैं वह राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा जारी किए गए एक ऑनलाइन पोर्टल के जरिए अपनी जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन देख सकते हैं।

अथवा जमीन की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसकी प्रोसेस आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

1: नीचे हमने आपको एक लिंक दिया है, ऑनलाइन रजिस्ट्री को चेक करने के लिए आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है। इस लिंक पर जब आप क्लिक कर देंगे तब आप एक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएंगे।

visit official site

वेबसाइट लिंक: APNAKHATA.RAJ.NIC.IN

2: होम पेज पर पहुंच जाने के पश्चात आपको “जिला चुने” का एक लिंक दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आपको अपने जिले का सिलेक्शन कर लेना है और उसके पश्चात आपको अपनी स्क्रीन पर एक और पेज खुला हुआ दिखाई देगा, जिसमें से आपको TAHSIL का सिलेक्शन करने के लिए कहा जाएगा। इस प्रकार आपको अपनी तहसील का सिलेक्शन भी कर लेना है।

enter land record details rajasthan

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज फिर से ओपन हो करके आ जाएगा। इस पेज में आपके गांव का नाम जिस शब्द से चालू होता है आपको उस शब्द के ऊपर क्लिक करना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर आपने जिस शब्द का सिलेक्शन किया है, उस नाम से जितने भी गांव हैं, उनकी लिस्ट आ जाएगी, साथ ही उनके पिनकोड की संख्या भी आपको दिखाई देगी। इस प्रकार आपको लिस्ट में से अपने गांव के नाम को ढूंढना है और उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म आ जाएगा जिसमें आपको आवेदक का नाम, आवेदक का एड्रेस, आवेदक का शहर और पिन कोड डालना है।

6: अब आपको नीचे अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। उन ऑप्शन में से आपको अपने “खाता संख्या” का सिलेक्शन करना है।

7: अब आपको SUBMIT/DONE बटन दबाना है। ऐसा करने पर जमीन की रजिस्ट्री से संबंधित इंफॉर्मेशन आपकी स्क्रीन पर आ जाएंगी।

« देखें दिल्ली में जमीन का रेट| जगह सस्ती हुई या फिर महँगी

राजस्थान जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने के फायदे

अगर आप जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करते हैं तो ऐसा करके आपको अपनी जमीन का खसरा नंबर भी प्राप्त हो जाता है।

  • जमीन से संबंधित इंफॉर्मेशन को प्राप्त करने के लिए आपको गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे क्योंकि यह सुविधा आपको ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए प्राप्त हो जाती है कि आप जमीन की इंफॉर्मेशन घर बैठे देख सकें।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करने की वजह से आप के समय की भी बचत होती है साथ ही आपके पैसे की भी बचत होती है।
  • जमीन की जानकारी ऑनलाइन अपडेट होने के कारण कोई भी दबंग आदमी आप की जमीन पर अवैध कब्जा नहीं कर सकता है।
  • जमीन की इंफॉर्मेशन ऑनलाइन होने के कारण जमीन से संबंधित काम में भ्रष्टाचार में काफी कमी आई है।
  • आप इंडिया के किसी भी इलाके में रह करके राजस्थान राज्य में अपने जमीन की रजिस्ट्री को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और उसकी कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप पोर्टल के जरिए घर बैठे अपना खाता नंबर डालकर के नक्शा, खसरा, जमाबंदी नकल या फिर गिरदावरी रिपोर्ट को प्राप्त कर सकते हैं।
  • पोर्टल पर राजस्थान के सारे जिले के राजस्व अधिकारी के हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध होते हैं जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं।

« सरकारी जमीन पर कब्जा कैसे करें?

« दादा परदादा की जमीन अपने नाम कैसे करें?

निष्कर्ष 

तो साथियों इस पोस्ट को पढने के पश्चात आपको राजस्थान में ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें? इस विषय पर पूर्ण जानकारी हासिल हो गई होगी, आपको यह पोस्ट कैसा लगा? पसंद आया है तो इस जानकारी को मित्रों के बीच अवश्य सांझा करें!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here