राजस्थान का सबसे बड़ा Youtuber कौन है? जानें उनकी कुल कमाई

0
101

यूट्यूब पर एक से एक बढ़कर बेस्ट इंडियन युटयुबर है जो अलग-अलग सब्जेक्ट पर वीडियो अपलोड करते हैं और गूगल ऐडसेंस के द्वारा तथा ब्रांड डील्स के द्वारा और स्पॉन्सरशिप के द्वारा काफी अच्छी कमाई करते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “राजस्थान का सबसे बड़ा Youtuber कौन है” अथवा “राजस्थान के सबसे बड़े यूट्यूबर का नाम क्या है।”

राजस्थान का सबसे बड़ा youtuber कौन है

इंडिया में जितने भी टॉप यूट्यूबर है वह अलग-अलग राज्यों से संबंध रखते हैं। ऐसे ही एक यूट्यूबर राजस्थान के भी हैं जिन्होंने टेक्निकल गुरुजी नाम से यूट्यूब चैनल बनाया हुआ है। जिसने साल 2015 में 0 से लेकर के साल 2022 तक दो करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर हासिल किए हैं।

राजस्थान का सबसे बड़ा Youtuber कौन है?

आप यूट्यूब पर टेक्निकल गुरुजी वाले भाई साहब को देखते ही होंगे, वही राजस्थान के सबसे बड़े यूट्यूबर हैं। टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल को चलाने वाले व्यक्ति का नाम गौरव चौधरी है।

गौरव चौधरी के यूट्यूब चैनल टेक्निकल गुरुजी पर अभी तक 22.5 सब्सक्राइबर हो चुके हैं और इन्होंने अपने टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल पर तकरीबन 4600 वीडियो अभी तक अपलोड कर दिए हैं।

यह मुख्य तौर पर टेक्नोलॉजी से संबंधित वीडियो अपलोड करते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन रिव्यू वाले वीडियो भी अपलोड करते हैं। इसके अलावा यह अपने चैनल पर मोबाइल और कंप्यूटर की दुनिया के बारे में भी जानकारी देते हैं।

टेक्निकल गुरुजी वाले भाई साहब का यूट्यूब पर एक अन्य चैनल भी है जिसका नाम गौरव चौधरी है, जिसके साथ तकरीबन 5.18 मिलियन लोग जुड़े हुए हैं अर्थात गौरव चौधरी यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर 5.18 मिलियन है।

और उन्होंने अभी तक इस चैनल पर 196 से भी अधिक वीडियो को अपलोड किया हुआ है। गौरव चौधरी यूट्यूब चैनल का निर्माण साल 2017 में 7 मई के दिन किया गया था।

गौरव चौधरी का यूट्यूब पर आगमन

गौरव चौधरी ने साल 2015 में चेन्नई शहर में टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल की शुरुआत की थी और उन्होंने धीरे-धीरे अपने इस चैनल पर हिंदी भाषा में टेक्निकल चीजों से संबंधित जानकारियों को अपलोड करना प्रारंभ किया।

जिसे लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया और धीरे-धीरे यूट्यूब पर लोकप्रिय होते गए और आज इनके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर 22.5 मिलियन पहुंच चुके हैं जिसका मतलब यह होता है कि तकरीबन दो करोड़ और 25 लाख लोग इन्हें यूट्यूब पर फॉलो करते हैं और इनकी यूट्यूब वीडियो को देखना पसंद करते हैं।

टेक्निकल गुरुजी कौन है?

टेक्निकल गुरुजी एक यूट्यूब चैनल है जिसे ऑपरेट करने का काम राजस्थान में रहने वाले गौरव चौधरी के द्वारा किया जाता है। फिलहाल गौरव चौधरी दुबई में रहते हैं।

टेक्निकल गुरुजी चैनल के मालिक गौरव चौधरी का जन्म सन 1991 में 7 नवंबर के दिन भारत देश के राजस्थान राज्य के अजमेर शहर में हुआ था।

इन्होंने यूट्यूब पर 2 चैनल बनाए हुए हैं जिनमें से एक का नाम टेक्निकल गुरुजी और दूसरे का नाम गौरव चौधरी है। टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल पर गौरव चौधरी के द्वारा टेक्निकल वीडियो अपलोड किए जाते हैं।

इसीलिए इसका नाम टेक्निकल गुरुजी रखा गया है। गौरव चौधरी की गिनती हमारे भारत देश के सबसे अधिक लोकप्रिय यूट्यूबरो की गिनती में होती है।

उन्होंने साल 2015 में अपने यूट्यूब कैरियर की शुरुआत की थी और आज यह हमारे देश के टॉप टेन यूट्यूबर में शामिल हो चुके हैं। गौरव चौधरी हिंदू धर्म का पालन करते हैं और यह हिंदू धर्म की जाति जाट समुदाय से संबंध रखते हैं।

गौरव चौधरी की कुल कमाई

टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल के द्वारा गौरव चौधरी हर महीने तकरीबन 4000000 रुपए से लेकर के 4500000 रुपए कमाते हैं।

वर्तमान के समय में इनकी कुल कमाई अंदाज के तौर पर 45 मिलीयन के आसपास में है जिसे अगर भारतीय रुपए में कन्वर्ट किया जाता है तो यह तकरीबन 356 करोड़ के आसपास में होती है।

यूट्यूबर गौरव चौधरी को अपने फैमिली बिजनेस से भी अच्छा खासा लाभ हासिल होता है। इनकी सालाना इनकम 30% की दर के साथ बढ़ रही है। यह मुख्य तौर पर गूगल ऐडसेंस और ब्रांड डील्स के द्वारा अपनी कमाई करते हैं।

टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल के मालिक

गौरव चौधरी का यूट्यूब चैनल टेक्निकल गुरुजी लगातार सफलता के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है जिसकी मुख्य वजह यह है कि गौरव चौधरी के पास बड़ी मात्रा में सब्सक्राइबर है।

जिनके द्वारा गौरव चौधरी के वीडियो को बड़ी मात्रा में शेयर किया जाता है जिससे इन्हें अधिक व्यूज प्राप्त होते हैं।

गौरव चौधरी के द्वारा बनाए जाने वाले वीडियो समझने में काफी आसान होते हैं और उन्हें समझने के लिए किसी एक्स्ट्रा जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है।

इनके जो वीडियो होते हैं वह सिर्फ 5 से 10 मिनट के ही होते हैं। इसलिए छोटी अवधि के वीडियो होने की वजह से लोग इनके वीडियो को देखना काफी अधिक पसंद करते हैं।

साल 2018 में सितंबर के महीने में टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल हमारे देश में सबसे अधिक सब्सक्राइब किए जाने वाले टेक्निकल टॉपिक के ऊपर आधारित यूट्यूब चैनल में नौवें स्थान पर था।

साल 2018 के नवंबर के महीने में गौरव चौधरी पहले ऐसे टेक्नोलॉजी यूट्यूबर बने जिन्होंने 10 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हासिल किए। गौरव चौधरी को नेशनल के साथ इंटरनेशनल फैन फॉलोइंग हासिल है और यह हमारे भारत देश के टॉप टेक्निकल यूट्यूबर की लिस्ट में शामिल है।

गौरव चौधरी का दुबई मे घर और कार

वर्तमान के समय में गौरव चौधरी दुबई देश में शानदार और ऐसो आराम वाली जिंदगी जी रहे हैं। उन्होंने दुबई शहर में विभिन्न प्रॉपर्टी खरीदी हुई है और दुबई में वह जिस घर में रह रहे हैं उसकी कीमत तकरीबन 60 करोड़ के आसपास में है।

इसके अलावा भी गौरव चौधरी के पास भारत देश में कई जमीने मालिक के तौर पर मौजूद हैं। गौरव चौधरी कार के काफी शौकीन है। इसलिए इन्होंने rolls-royce फैंटम, ऑडी A6 और अन्य कई कार खरीदी हुई है क्योंकि इनके पास पैसे की कोई भी कमी नहीं है।

FAQ ~ राजस्थान के सबसे बड़े Youtuber

Q: टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल के मालिक कौन है?

ANS: गौरव चौधरी

Q: टेक्निकल गुरुजी की कुल संपत्ति कितनी है?

ANS: 45 मिलियन

Q: गौरव चौधरी ने टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल कब बनाया?

ANS: 18 अक्टूबर 2015

Q: गौरव चौधरी की पत्नी का नाम क्या है?

ANS: अभी यह अविवाहित है।

Q: गौरव चौधरी का फेवरेट इंडियन युटयुबर कौन है?

ANS: जीकी रंजीत

Q: टेक्निकल गुरुजी के पास कौन सी बाइक है?

ANS: हायाबूसा

पढ़ें:- Youtube चैनल का नाम क्या रखें? 2022 में जानें शानदार आईडिया

अंतिम चर्चा

इस पोस्ट को पढ़ने के पश्चात आपको राजस्थान का सबसे बड़ा Youtuber कौन है? इस बात की पूर्ण जानकारी मिल गई होगी, अगर आपको यह लेटेस्ट अपडेट पसंद आया है तो इसे शेयर भी कर दें।Youtube चैनल का नाम क्या रखें? 2022 में जानें शानदार आईडिया

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here