Quora se paise kaise kamaye?- 2020 में कुछ working तरीके 🤑

0
29
quora-se-paise-kamane-ke-tarike

Quora se paise kaise kamaye? आज इस सवाल का जवाब कई सारे bloggers जानना चाहते हैं! क्या आप भी उनमें से एक हैं जो Quora पर काफी समय से active हैं और इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर पैसे कमाना चाहते हैं!

तो फिर यह आर्टिकल आपके लिए ही है! Quora का इस्तेमाल हम blog में ट्रैफिक पाने के लिए तो कर ही सकते हैं साथ ही कुछ और भी तरीके हैं जिनसे इस question&answering साईट का इस्तेमाल कर पैसा कमा सकते हैं! लेकिन हम आगे बढ़ें उससे पहले थोडा सा समझ लेते हैं की यह

ये Quora क्या है?

Quora को हम knowledge पाने का तथा अपनी नोलेज शेयर करने का एक platform कह सकते हैं! जहाँ आप किसी भी subject से जुड़े अपने सवालों को पूछ सकते हैं! तथा जिन Quora users को आपके द्वारा पूछे गये सवालों का answer पता होता है वे answer में अपनी जानकारी एवं विचारों को शेयर करते हैं!

इसलिए हम कह सकते हैं की इस प्लेटफार्म में प्रश्न भी internet users द्वारा पूछे पूछे जाते हैं तथा उन प्रश्नों के जवाब देने, उन्हें Edit करने का कार्य भी internet उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता हैं!

नयें users online earning कैसे करें? 7 genuine तरीके-

पैसा कमाने के offline&online तरीके

यदि आपने अब तक Quora का इस्तेमाल नहीं किया है तो आप भी free में sign up कर यहाँ पर हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में अपने Question को पढ़ सकते हैं, पूछ सकते हैं या फिर यदि आपको किसी यूजर द्वारा पूछे सवाल का जवाब आता है तो आप उन्हें answer कर सकते हैं!

quora-se-paise-kamane-ke-tarike

दोस्तों आज के समय में Quora का इस्तेमाल करोड़ों लोग कर रहे है जिनमें से कुछ इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर पैसा भी कमा रहे हैं! तो चलिए विस्तार से समझते हैं कौन से हैं वो तरीके जिनसे आप Quora से पैसे कमा सकते हैं!

Quora se paise kaise kamaye?- जानिए कुछ secret तरीके

give reviews

जी हाँ Quora पर आप ऑनलाइन सामान बेच सकते हैं! अब आप कहेंगे!..कैसे? तो बता दूं की direct तौर पर आप जिस प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं उसका promotion या विज्ञापन Quora पर नहीं कर सकते! लेकिन यदि आपके पास बेचने की कला/ selling art है तो आप जरुर किसी भी प्रोडक्ट को बेच सकते हैं!

जी हाँ यदि आपका कोई ecommerce साईट या shopify ecommerce स्टोर है और आपने यहाँ पर users के इंटरेस्ट के मुताबिक़ प्रोडक्ट लिस्ट किये हैं! तो अब आप जिस भी एक प्रोडक्ट को बेचना चाह रहे हैं Quora पर आप उस प्रोडक्ट का Review दे सकते हैं!

और उस रिव्यु में आप उस प्रोडक्ट के फायदे और उसकी कमियां दोनों बतानी है ताकि users को आपके Quora पोस्ट को पढ़कर उस प्रोडक्ट की पूरी जानकारी मिल सके! और अंत में उस प्रोडक्ट का buy link दे देना है ताकि जिन users को उस प्रोडक्ट की जरूरत होगी! वो आपके लिंक से डायरेक्ट खरीद पायेंगे!

Podcast क्या है – Podcast कैसे सुने – Podcast के क्या फायदे ?

दोस्तों इस प्रकार आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर एफिलिएट मार्केटिंग भी Quora से कर सकते हैं! आज कई सारे users किसी प्रोडक्ट का honest रिव्यु देने के साथ ही एफिलिएट लिंक भी देते हैं! और जिन पाठकों को Quora में आर्टिकल पढ़कर उसे खरीदने की रूचि होती है वे आपके लिंक पर क्लिक कर उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं!

drive traffic to your blog/site

जी हाँ Quora से पैसा कमाने का इस तरीके से कई सारे bloggers परिचित होंगे! इसमें आप Quora पर दूसरों की help करते हैं और लोग आपकी हेल्प करेंगे पैसा कमाने में!

यदि आपका एक ब्लॉग है तो आपको Quora से अपने Blog में ट्रैफिक ला सकते हैं। ट्रैफिक बढ़ेगा तो earning तो होगी।

दोस्तों मान लेते हैं आपका Blog हेल्थ के niche पर है! और यदि आप Quora में भी खाली समय में लोगों द्वारा health से related पूछे गए सवालों के हेल्पफुल answer दे सकते हैं! साथ ही answers के बीच में या अंत में natural तरीके से उस आर्टिकल से सम्बंधित अपनी किसी web post का लिंक add कर दीजिए।।

ताकि जिन यूजर्स को Quora पर answer हेल्पफुल लगा वे उस टॉपिक पर अधिक जानने के लिए आपकी वेबसाइट पर भी visit कर सकते हैं! तो इस तरीके से आप असीमित मात्रा में अपनी वेबसाइट में Quora के जरिए ट्रैफिक पा सकते हैं, इसलिए कई सारे bloggers के लिए Quora se paise kaise kamaye? में इस सबसे अहम् तरीके का इस्तेमाल कर वे अपने ब्लॉग में Quality ट्राफिक इस प्लेटफार्म से पा रहे हैं।

promote your product

रोजाना करोड़ों की संख्या में Quora पर विजिटर आते हैं! और इस बड़े प्लेटफॉर्म का फायदा लेना कंपनियां भली-भांति जानती है, इसलिए आज कई ऐसी कंपनियां और ब्लॉगर हैं जो ऑनलाइन मार्केटिंग जैसे web डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, वेब डेवलपमेंट जैसी सेवाएं देते हैं।

वे अपनी इन सेवाओं का प्रचार-प्रसार करने और लोगों तक अपनी सेवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए Quora पर आर्टिकल लिखकर services का प्रमोशन करती हैं! और इस तरह कई सारे लोगों को उनकी सेवाओं की जानकारी मिल जाती है! और जिन्हें इसकी आवश्यकता होती है वे लोग इन कंपनियों से contact भी करती हैं!

आप भी इसी प्रकार अपनी सेवाओं का परमोशन कर अपनी सेवाओं के बदले पैसे कमा सकते हैं!

make your own brand

अब Quora से डायरेक्ट तो आप पैसा नहीं कमा सकते! लेकिन Quora प्लेटफार्म पर आपके जानने वाले यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है तो फिर आप उसका फायदा जरूर लेना जानते हैं।।

इसलिए यदि आपको लिखने का शौक है या फिर किसी भी चीज की जानकारी है तो आप Quora प्लेटफार्म पर आएं! और नियमित रूप से अपनी niche से रिलेटेड लोगों के जो सवाल हैं उन्हें answer दें और जरूर आपके इन helpfull आंसर से लोग आपको follow करेंगे और इस तरह आप खुद के blog को या खुद के ब्रांड के रूप में पेश कर सकते हैं और आपकी ऑनलाइन reputation को बढ़ा सकते हैं।

Quora partner program

Quora से पैसे कमाने का यह मौका Quora कंपनी कुछ चुनिंदा लोगों को ही देती है! जी हां, लेकिन ऐसा नहीं कि आप Quora के पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा नहीं बन सकते! आपका Quora पर अकाउंट है तो आप इससे जुड सकते हैं।

लेकिन उससे पहले बता दें Quora पार्टनर प्रोग्राम एक प्रकार का ad नेटवर्क है! जैसे कि adsense के लिए ब्लॉगर अप्लाई करते हैं! लेकिन Quora पर आर्टिकल लिखने वाले यूजर्स Quora के इस मोनेटाइजेशन प्रोग्राम के लिए direct apply नहीं कर सकते क्योंकि अभी तक इसका apply फॉर्म या लिंक Quora की तरफ से नहीं दिया गया है।

अभी Quora ने यह मोनेटाइजेशन प्रोग्राम केवल selective Quora यूजर्स के लिए ओपन किया है! जिसमें कंपनी स्वयं Quora पर कुछ पॉपुलर एवं reputed Quora मेंबर्स को invite करती हैं।

अर्थात Quora उन लोगो को select करती है जिनके answers लोग बहुत helpfull मानते हैं और बड़ी संख्या में उनके answer पर views आते हो और जिसका Quora पर बेहतरीन अकाउंट हो केवल उन्हीं को कंपनी invite करती है।

तो भविष्य में यदि आप भी Quora पर लगातार अच्छा काम करते हैं तो आप भी Quora पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनना चाहते हैं! अतः आपके लिए कुछ बातें ध्यान में रखनी जरूरी है

  • जैसे कि आप अपने प्रोफाइल में पूरी जानकारी add करें! जिससे आपके बारे में Quora community तथा रीडर्स को जानने को मिलेगा!
  • केवल आपको जिस प्रश्न का उत्तर पता हो उसी की जानकारी add करें! अन्यथा किसी का भी आर्टिकल answer में कॉपी करके paste ना करें।
  • answer देते समय unusefull linking ना करें अर्थात आर्टिकल में कोई भी बेवजह का लिंक ना लगाएं।
  • जिस भी question का answer दें खुल कर पूरी बात रखें! जिससे answer helpfull लगे!

तो यदि आप इन टिप्स को फॉलो कर नियमित रूप से Quora पर लोगों की हेल्प करते हैं! तो आपके भी Quora अकाउंट पर अच्छे views आने लगेंगे! और Quora जल्द आपको भी अपने पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनाने का शुभ संदेश भेजेगा।

तो साथियो! मुझे आशा है Quora se paise kaise kamaye?अब आपके सामने कई ideas आ चुके होंगे! और आप भी अब यहाँ से पैसे कमाने की शुरुवात कर सकते हैं! हालांकि यहाँ से पैसे कमाने में जरुर आपको थोडा hard work करना होगा! चूँकि यह 100% genuine तरीके हैं Quora से पैसे कमाने के तो मेहनत तो लगेगी ही!

यदि आपका अभी भी Quora से पैसे कमाने से जुड़ा कोई सवाल या विचार है तो आप इस लेख कोनीचे comment box में बता सकते हैं! साथ ही आपको इनमें से कौन सा तरीका सबसे अधिक पसंद आया! आप यह भी बताना ना भूलें!

हमेशा की तरह इस पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता जाहिर करने के लिए आप इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने blogger फ्रेंड्स के साथ भी जरुर शेयर करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here