आखिर! PUBG का बाप कौन सा गेम है ? जानने का आसान तरीका

0
767

क्या आपको लगता है पब्जी से बेहतर कोई दूसरा गेम है ? और आप किसी को बताना चाहते हैं कि आखिर Pubg का बाप कौन है ? क्या आप फ्री फायर को पब्जी से ज्यादा पसंद करते हैं? तथा pubg और free fire में से बाप कौन है इस बहस में फंसे हुए हैं? अगर हां तो आप बिल्कुल सही जगह आए है!

pubg ka baap

क्योंकि हमारे इस पोस्ट में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर Pubg का बाप कौन है ? जब भी लोग पब्जी से बेहतर किसी एप्लीकेशन के बारे में सोचते हैं तो उनके दिमाग में सबसे पहला नाम Free fire का आता है।

और इसमें कोई शक भी नहीं है क्योंकि pubg और Free Fire दोनों ही अच्छे और बेस्ट शूटिंग गेम माने जाते हैं। इन दोनों गेम के बीच अक्सर अच्छी खासी टक्कर हो जाती है और ये टक्कर बड़ी Debate बन जाती है। तो चलिए मुद्दे पर चलते हैं

Pubg का बाप कौन है ?

Pubg एक मोबाइल शूटिंग गेम है! इसे इंडिया में बैन होने के बावजूद भी सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। पब्जी की तरह फ्री फायर गेम भी एक शूटिंग गेम है। इतना ही नहीं इन दोनों ही गेम के इंटरफेस, ग्राफिक्स और भी कई सारी चीजें हैं जो एक जैसी है।

लेकिन पब्जी और फ्री फायर के बीच कई सारी चीजें एक जैसी होने के बाद भी कुछ चीजें ऐसी हैं जो पब्जी को फ्री फायर से और फ्री फायर को पब्जी से बेहतर बनाती हैं। चूँकि पब्जी से पहले फ्री फायर गेम प्ले स्टोर पर लांच हुआ था इसीलिए लॉन्च के आधार पर कहा जा सकता है कि Pubg का बाप Free fire है।

« जानें कौन है Freefire का बाप ?

Pubg vs free fire किसके ज्यादा डाउनलोड हैं?

 

 

 

Pubg एक बहुत ही पॉपुलर मोबाइल शूटिंग गेमिंग एप्लीकेशन हैं। और Banned होने से पहले इस गेम को इंडिया में बहुत ज्यादा खेला जाता था। जब पब्जी बैन नहीं हुआ था तब इसके 100 Million + डाउनलोड थे।

वहीं फ्री फायर आज भी लोगों के द्वारा खेला जाता है। ‌ पब्जी के बंद हो जाने के बाद फ्री फायर गेम को इंडिया में वे लोग भी खेलने लगे जो पहले पब्जी खेलते थे। जिसकी वजह से फ्री फायर गेम की डाउनलोड काफी ज्यादा हो गई है। फ्री फायर गेम को 500 Million + लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है।

अगर डाउनलोड को ध्यान में रखकर बात करें तो फ्री फायर इस मामले में पब्जी से आगे हैं।

Pubg vs free fire अच्छी रेटिंग्स किसकी हैं?

 

 

 

जैसे की हम सब जानते हैं अभी पब्जी बैन हो चुकी है। इसीलिए Pubg के बारे में कोई भी जानकारी प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगी। लेकिन पुराने आंकड़ों के अनुसार बात करें तो पहले पब्जी को 3 मिलियन लोगों द्वारा 4.3 Stars की रेटिंग मिली थी। वहीं फ्री फायर गेम को 56 मिलियन लोगों द्वारा 4.3 stars की रेटिंग मिली थी।

इस आधार पर देखें तो पब्जी फ्री फायर से आगे निकल चुकी है क्योंकि कम लोगों ने पब्जी को फ्री फायर के बराबर ही रेटिंग दिए थे।

 Pubg vs free fire ग्राफ़िक्स के मामले में कौन बेहतर ?

 

 

 

मोबाइल गेम में ग्राफिक्स और साउंड इफैक्ट्स का किसी गेम में बहुत बड़ा रोल होता है। और अगर बात पब्जी और फ्री फायर जैसे गेम की हो तो ग्राफिक सब कुछ होता है। ग्राफिक्स के आधार पर बात करें तो पब्जी के बराबर का कोई नहीं है।

क्योंकि पब्जी का ग्राफिक सबसे अच्छा है। वही फ्री फायर का ग्राफिक्स पब्जी के मुकाबले थोड़ा पीछे हो जाता है। क्योंकि फ्री फायर में कई सारी चीजें ऐसी नहीं है। जो हमें पब्जी में देखने को मिलती है। जैसे आप तेज तर्रार गाड़ियों को ही देख लीजिए। ग्राफिक्स की बात करें तो इस आधार पर पब्जी को कोई टक्कर नहीं दे सकता हैं।

पब्जी के फायदे की बात करें, तो इसके कई सारे फायदे हैं –

pubg के लाभ

  •  Pubg गेम में आप HD quality graphics का मजा ले सकते हैं।
  •  पब्जी का इंटरफेस काफी रियलिस्टिक ढंग से बनाया गया है जिसमें उसकी कई सारी चीजें बिल्कुल क्लियर नजर आती है।

अगर आप इस गेम के प्रो खिलाड़ी हैं तो आप गेम की लाइव स्ट्रीम कर पोपुलर बन सकते हैं!

pubg के नुकसान

  • पब्जी कम स्टोरेज और कम रैम वाले मोबाइल पर नहीं चलती हैं।
  • पब्जी गेम को खेलना भी थोड़ा मुश्किल होता है।

 फ्रीफायर खेलने के मुख्य फायदे

फ्री फायर गेम में कई सारे फायदे देखने को मिलता है और यह फायदे ऐसे हैं जो हमें Pubg मोबाइल नहीं देता है। फ्री फायर के फायदे नीचे बताए गए  है-

  1. फ्री फायर कम storage और कम RAM वाले मोबाइल में भी अच्छी तरह से चलता है।
  2. फ्री फायर का इंटरफेस काफी सिंपल है, तो कोई भी इसे आसानी से खेल सकता है। ‌
  3. पब्जी की तरह फ्री फायर ज्यादा समय नहीं लेता है। फ्री फायर गेम कुछ ही घंटों में खत्म हो जाता है क्योंकि इस गेम में एक बार में से 50 प्लेयर ही एक साथ खेलते हैं।
  4. सस्ते मोबाइल में भी फ्री फायर का मजा आसानी से लिया जा सकता है।

free fire से होने वाले नुकसान

जहां फ्री फायर में बहुत सारी चीजें मजेदार है तो वही उसमें कुछ खामियां भी हैं –

  • फ्री फायर गेम की ग्राफिक्स इतनी खास नहीं है, जिससे लोगों को वह मजा नहीं आता जो उन्हें पब्जी में आता है।
  • फ्री फायर गेम को केवल मोबाइल पर ही खेला जा सकता है यह दूसरे प्लेटफार्म पर अवेलेबल नहीं है।

फ्री फायर से सम्बंधित पोस्ट –

· Laptop/pc में Free fire कैसे खेलें?

· Free Fire में Custom card लेने के 2 तरीके 

· Freefire में नूब से Pro कैसे बनें? सीक्रेट तरीका

अंतिम शब्द  

दोस्तों हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि Pubg का बाप कौन है ? इस पोस्ट में बताई गई जानकारी अगर आपको उपयोगी लगी हो और आपके किसी काम आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में भी जरूर शेयर कीजिए। इस तरह के बेहतरीन और जानकारियों से भरी पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here