ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें MP| ऐसे निकालें full Details

0
103

अगर आपने मध्य प्रदेश राज्य में कोई प्रॉपर्टी खरीद करके रखी है और आप अपनी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो यहाँ आपको ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें MP? बेहद आसान तरीका बतायेंगे!

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें MP

बता दें इसके लिए आपको मध्य प्रदेश राज्य की पंजीयन एवं स्टांप डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना पड़ेगा, क्योंकि इसी वेबसाइट के जरिए आप अपनी जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन देख सकते हैं।

और हम आर्टिकल में आपको इसी वेबसाइट के जरिए एमपी ऑनलाइन रजिस्ट्री देखने का तरीका बताने वाले हैं क्योंकि यह एक भरोसेमंद वेबसाइट है। इसलिए इस पर पूर्ण भरोसा किया जा सकता है।

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें MP| मोबाइल से सिर्फ 1 मिनट में

मध्यप्रदेश पंजीयन एवं स्टांप डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए अपनी जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन देखने के लिए आपको इस पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा, जिसके लिए आपको सामान्य जानकारियों को देना पड़ेगा। बता दे कि अगर आपके पास आपका रजिस्ट्री नंबर नहीं है, तो भी आप पोर्टल के जरिए अपनी जमीन की जानकारी देख सकते हैं परंतु इस प्रक्रिया में आपको अपनी जमीन से संबंधित छोटी-छोटी बातों को भी बताना पड़ेगा।

इसलिए वह प्रक्रिया काफी जटिल है। इसलिए हम आपको सामान्य और आसान प्रक्रिया के द्वारा मध्य प्रदेश ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्री कैसे चेक करते हैं, इसकी जानकारी इस आर्टिकल के जरिए दे रहे हैं, तो आइए जानते हैं कि एमपी रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक करने का तरीका क्या है।

« किसी हरिजन की जमीन की रजिस्ट्री करने का तरीका 

1: मध्य प्रदेश राज्य में ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करने के लिए आपको मध्य प्रदेश राज्य की पंजीकरण विभाग एवं स्टांप की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इस वेबसाइट का लिंक आपको नीचे हमने प्रोवाइड किया हुआ है। लिंक पर क्लिक करके आप सीधा वेबसाइट पर चले जाएं।

वेबसाइट की लिंक: https://mpigr.gov.in/

2: वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद आपको Menu विकल्प वाले ऑप्शन पर क्लिक करके “संपदा” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

sampada option in site

3: अब आपको अपनी स्क्रीन पर dropdown-menu दिखाई देगा। dropdown-menu में से आपको “Login” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर लॉगइन करने के लिए अथवा रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक नया पेज ओपन हो करके आ जाएगा।

4: अब अगर आपने पहले से ही इस पोर्टल पर अपनी लॉगिन आईडी बनाई हुई है, तो आप अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके डायरेक्ट लॉगइन हो सकते हैं और अगर आप नए यूजर हैं, तो आपको इस पोर्टल पर अपनी नई आईडी क्रिएट करने के लिए “नए उपयोगकर्ता” वाली बटन पर क्लिक करना है।

enter details in site

5: जब आप नए उपयोगकर्ता वाली बटन पर क्लिक करेंगे, तो उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो करके आ जाएगा। यह रजिस्ट्रेशन पेज होगा। इसके अंदर जो भी जानकारी मांगी गई है, उन सभी जानकारियों को आप को बिल्कुल सही सही भरना है।

6: इस पेज में आपको कुछ सामान्य जानकारी जैसे कि अपना नाम, अपने माता-पिता का नाम, अपना एड्रेस, अपना फोन नंबर, अपनी ईमेल आईडी और अन्य जानकारियों को भरना है। जानकारियों को भर लेने के बाद आपको “पंजीकृत करें” वाली बटन को दबा देना है। ऐसा करने पर आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो जाएगा। इसके साथ ही इस पोर्टल के द्वारा आपकी ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन लिंक भी दिया जाएगा। उस पर क्लिक करके आपको अपनी ईमेल आईडी को भी वेरीफाई कर लेना है।

6: अब आपको अपने पासवर्ड और अपनी यूजर आईडी का इस्तेमाल करते हुए इस पोर्टल में लॉगिन हो जाना है।

7: पोर्टल में लॉगिन हो जाने के बाद आपको पोर्टल के बाई तरफ “दस्तावेज़ खोजें/प्रमाणित करें”/“दस्तावेज़ तलाश/प्रमाणित प्रति” का एक लिंक दिखाई देगा। आपको इसी लिंक के ऊपर क्लिक कर देना है।

8: अब जो नया पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हो करके आया है, इस पेज में आपको निश्चित जगह पर अपना “रजिस्ट्री नंबर” अथवा “क्रमांक नंबर” डालना है और उसके बाद नीचे जो “जमा करें” कि बटन आपको दिखाई दे रही है, उसी जमा करें की बटन पर आपको क्लिक करना है।

9: इतनी प्रोसेस जब आप कंप्लीट कर लेंगे तब आपको अपनी स्क्रीन पर अपनी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री की जानकारी दिखाई देगी।

« अपने नजदीक किसी सरकारी जमीन पर कब्जा कैसे करें?

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे डाउनलोड करें? MP

अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्री डाउनलोड करना चाहते हैं तो जब ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करके आपको अपनी स्क्रीन पर अपनी जमीन की रजिस्ट्री दिखाई देने लगे, तब आप ₹300 की पेमेंट करके अपनी जमीन की रजिस्ट्री की कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं।

और अगर आप ₹300 भी नहीं देना चाहते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन के जरिए कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई दे रही जमीन की रजिस्ट्री की फोटो खींच सकते हैं और उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

« देखें दिल्ली में जमीन का रेट| जगह सस्ती हुई या फिर महँगी

« आदिवासी की जमीन कैसे खरीदें? जानें पूरी प्रक्रिया 

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट में यहाँ तक आने के पश्चात आपको ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें MP इस विषय पर पूर्ण जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी, आपको यह पोस्ट कैसा लगा? पसंद आया तो इसे अपने साथीदोस्तों के बीच भी जरुर शेयर कर दें!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here