ऑनलाइन उत्तराखंड रजिस्ट्री चेक कैसे करें? जानें सरल तरीका

0
85

अगर आपको यह जानना है कि ऑनलाइन उत्तराखंड रजिस्ट्री चेक कैसे करें? तो आपको हमारा यह पूरा आर्टिकल अवश्य पढ़ना पड़ेगा, क्योंकि जानकारी ना होने के कारण कई लोग अपनी UTTRAKHAND LAND REGISTRY ONLINE CHEAK नहीं कर पाते हैं और वह बेवजह ही साइबर कैफे में पैसे दे करके अपनी जमीन की रजिस्ट्री को चेक करते हैं।

ऑनलाइन उत्तराखंड रजिस्ट्री चेक कैसे करें?

इसलिए अगर आपको घर बैठे ही “जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन पता करने का तरीका” पता चल जाए तो आप आसानी से उत्तराखंड जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। आइए जानते हैं कि “जमीन रजिस्ट्री को कैसे निकालते हैं।”

उत्तराखंड गवर्नमेंट के आदेश पर उत्तराखंड के राजस्व डिपार्टमेंट ने जमीन की रजिस्ट्री को ऑनलाइन चेक करने का तरीका उपलब्ध करवाया है, जिसके अंतर्गत आप घर बैठे ही कुछ सामान्य सी जानकारी को डाल कर के अपनी जमीन से संबंधित जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन उत्तराखंड रजिस्ट्री चेक कैसे करें? पूरी जानकारी 

नीचे हमने आपके समक्ष उत्तराखंड की ऑनलाइन खसरा/खतौनी निकालने का तरीका अथवा उत्तराखंड में जमीन रजिस्ट्री को ऑनलाइन चेक करने का तरीका बताया हुआ है। नीचे बताए हुए तरीके को फॉलो करके आप आसानी से उत्तराखंड में ऑनलाइन रजिस्ट्री को चेक कर सकते हैं या फिर देख सकते हैं।

«  आदिवासी की जमीन कैसे खरीदें?

«  दादा परदादा की जमीन अपने नाम कैसे करें

Step 1: वेबसाइट को विजिट करें!

उत्तराखंड में भूमि रजिस्ट्री को चेक करने के लिए या फिर खसरा/खतौनी की जानकारी हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर या स्मार्टफोन को चालू करना है और उसके सर्च बॉक्स में आपको BHULEKH.UK.GOV.IN वेबसाइट को ओपन करना है अथवा आप चाहे तो नीचे दिए हुए LINK पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

bhulekh uttarkhand

वेबसाइट लिंक: BHULEKH.UK.GOV.IN

Step 2: पब्लिक ROR का सिलेक्शन करें

लिंक पर क्लिक करने के बाद जब आप वेबसाइट पर चले जाए तो उसके बाद आपको मेनू में पब्लिक ROR का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है। यह ऑप्शन जमीन का खाता विवरण चेक करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।

Step 3: जनपद, तहसील एवं ग्राम चुनें

अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आएगा। इस पेज में आपको निर्धारित जगह में सबसे पहले अपने जनपद का सिलेक्शन करना है, उसके बाद आपको अपनी तहसील का सिलेक्शन करना है और सबसे आखरी में आपको अपने ग्राम सभा का सिलेक्शन करना है।

enter your details

Step 4: खसरा/गाटा संख्या द्वारा विकल्प चुनें

अब आपको तरह-तरह के ऑप्शन अपनी स्क्रीन पर खसरा खतौनी को निकालने के लिए दिखाई देंगे। उन ऑप्शन में से आपको खसरा/गाटा संख्या वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको खसरा/गाटा संख्या को निर्धारित जगह में भरना है और उसके बाद नीचे जो SEARCH/खोजे विकल्प दिखाई दे रहा है उसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

Step 5: उद्धरण देखें विकल्प को चुनें

जब सर्च अथवा खोजे की बटन को आप दबाएंगे तो उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट आएगी। उसमें खसरा/गाटा संख्या का नाम होगा। आपको अपने खसरा/गाटा संख्या के ऊपर क्लिक करके “उद्धरण देखे” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 6: खाता विवरण चेक करें

जैसे ही आप उद्धरण देखे वाली बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपकी स्क्रीन पर आपके जमीन से संबंधित अथवा आपकी रजिस्ट्री से संबंधित इंफॉर्मेशन ओपन हो करके आ जाएगी। अब आप स्क्रीन पर ओपन हुई जानकारी में जमीन के मालिक का नाम, खसरा की जानकारी और दूसरी रजिस्ट्री से संबंधित इंफॉर्मेशन को देख सकते हैं।

« सरकारी जमीन पर कब्जा कैसे करें? रजिस्ट्री करने का जानें यह तरीका

जमीन रजिस्ट्री चेक करने हेतु उत्तराखंड के योग्य जिलों के नाम

1: ALMORA
2 :BAGESHWAR
3 :CHAMOLI
4 :CHAMPAWAT
5 :DEHRADUN
6: HARIDWAR
7: NAINITAL
8: PAURI GARHWAL
9: PITHORAGARH
10: RUDRAPRAYAG
11 :TEHRI GARHWAL
12 :UDHAM SINGH NAGAR
13: UTTARKASHI

खातेदार के नाम के द्वारा UTTARAKHAND BHULEKH कैसे देखें?

उत्तराखंड के जिन लोगों को अपनी जमीन का खसरा/गाटा संख्या पता नहीं है वह बिना इसके भी जमीन की रजिस्ट्री को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

1: बिना गाटा संख्या के अपनी जमीन की रजिस्ट्री को ऑनलाइन देखने के लिए आपको उत्तराखंड भूलेख की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है, जिसका लिंक आपको आर्टिकल में दिया गया है।

2: लिंक पर चले जाने के बाद आपको अपने जिला, उसके बाद तहसील और ग्राम का सिलेक्शन करना है।

3: अब आपको सर्च ऑप्शन में खातेदार का नाम डालना है और उसके बाद SEARCH/खोजे ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4: अब आपको “उद्धरण देखे” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: इतनी प्रक्रिया करने पर आपकी स्क्रीन पर जमीन की रजिस्ट्री की डिटेल्स ओपन हो करके आ जाएगी जिसमें आप जमीन की रजिस्ट्री से संबंधित जानकारियों को देख सकते हैं।

« देखें दिल्ली में जमीन का रेट

निष्कर्ष ~ uttarakhand Jamin Registry online check

तो साथियों इस लेख का अध्ययन करने के पश्चात आपको ऑनलाइन उत्तराखंड रजिस्ट्री चेक कैसे करें? पूरी जानकारी मिल गई होगी, हम आशा करते हैं ऐसे ही उपयोगी पोस्ट आप तक लाते रहेंगे अगर यह जानकारी पसंद आई है तो इसे सांझा करना न भूलें!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here