जमीन पर लोन कैसे लें? जानें ये आसान तरीका

0
56

जैसा कि आपको पता ही है कि अगर आप कोई लोन लेने जाते हैं तो आपको guarantee के तौर पर अपनी कोई चीज रखनी पड़ती है और ज्यादातर लोगों के पास जमीन के अलावा कुछ होता नहीं है। तो यदि आपके पास अपनी खुद की जमीन है और आप उस जमीन पर लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके मन में अब यही सवाल आ रहा होगा कि जमीन पर लोन कैसे लें?

जमीन पर लोन कैसे लें

या फिर जमीन पर लोन लेने के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगते हैं व जमीन के ऊपर कितने रुपए तक का लोन ले सकते हैं! अधिकतर किसानों को ही जमीन पर लोन लेने की जरूरत पड़ती है क्योंकि खेती करने के लिए किसानों के पास ज्यादा पैसे नहीं होते हैं जिससे वो खेती कर सकें!

किसानों को अपनी जमीन पर लोन ज्यादातर तभी लेना पड़ता है जब उनकी फसल अच्छी नहीं होती है या फिर उनके फसलों की बर्बादी हो जाती हैं। पर किसानों को भी जमीन पर लोन लेने के लिए आम नागरिकों के तरह कई सारे दस्तावेज जमा करने पड़ते हैं और बैंक के कुछ प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। तो यह जानने के लिए कि जमीन पर लोन कैसे लें? इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

जमीन पर लोन लेने के लिए क्या पात्रता है ?

अगर आपके नाम पर कोई जमीन है और आप उस पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको पहले बैंक द्वारा तय किए गए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा –

  •  जमीन पर लोन केवल 24 से 65 वर्ष के लोग ही ले सकते हैं! 24 वर्ष से कम व 65 की पूरे से ज्यादा के लोगों को उनके जमीन पर कोई लोन प्रदान नहीं किया जाएगा।
  •  यदि आप जमीन पर लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास उस जमीन की असली दस्तावेज होनी जरूरी है।
  •  अगर आपने इससे पहले भी अपनी जमीन पर कभी लोन लिया है तो इस बात का ख्याल रखें कि आपने उस लोन की रकम को चुका दिया हो क्योंकि अगर आपके पिछले लोन में कुछ बकाया बचा रहेगा तो आपको बैंक द्वारा लोन नहीं दिया जाएगा।
  •  जिस जमीन पर आप लोन ले रहे हैं यदि उस पर आप से ज्यादा लोगों के नाम है तो लोन लेने के लिए सबकी सहमति होना जरूरी है।
  • यदि आप अपने खेती की जमीन पर लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यह बात आप समझ ले कि इस जमीन पर लिए लोन के रकम का इस्तेमाल आप किसी निजी कार्य में या फिर व्यवसायिक तौर पर नहीं कर सकते हैं। बल्कि इस रकम का उपयोग आप सिर्फ खेती करने के लिए ही कर पाएंगे।

« सरकारी जमीन पर कब्जा कैसे करें? रजिस्ट्री करने का यह तरीका जानें 

जमीन पर लोन लेने के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगते हैं ?

यदि आप जमीन पर लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास उस जमीन के असली पेपर होने चाहिए बात तो आपको पता ही होगी पर इसके अलावा आपके पास नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट भी होने चाहिए –

  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर राशन कार्ड
  • जमीन के असली कागजात
  • आवेदन कर्ता का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदन कर्ता की बैंक डिटेल्स
  • लोन लेने का फॉर्म
  • आवेदन कर्ता की दो कॉपी पासपोर्ट साइज फोटो

जमीन पर कितने रुपए तक का लोन मिलता है ?

यह बात तो हर किसी को पता होती है कि सोने गहने आदि को गारंटी रखकर आपको जो लोन की राशि मिलती हैं उससे कई ज्यादा राशि आपको आपके जमीन को गारंटी रखने पर मिलती हैं। ‌ क्योंकि जमीन ही सिर्फ एक ऐसी चीज है जिसकी कीमत हमेशा बढ़ती है।

तो ऐसे में आप की जमीन की जितनी भी कीमत है उसकी 90% धनराशि आप लोन के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपके पास एक जमीन है जिसकी कीमत 20 लाख रुपए हैं तो आपको आपके जमीन के ऊपर 18 लाख रुपए का लोन मिल जाएगा।

जमीन पर लोन लेने की पूरी प्रक्रिया | Step by Step

अगर आप अपनी जमीन पर लोन लेना चाहते हैं और आपने बैंक द्वारा बताए गए पात्रता मानदंड को भी पूरा कर लिया है व आपके पास पूछे गए सभी जरूरी दस्तावेज भी मौजूद है तब आप बहुत ही आसानी से अपनी जमीन पर लोन ले सकते हैं इसके लिए बस आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

Step. 1 जमीन पर लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले उस बैंक में लोन लेना होगा जहां से आप लोन लेना चाहते हैं।

Step. 2 बैंक जाने के बाद आप लोन के डिपार्टमेंट में जाएं और वहां के कर्मचारी से जमीन पर लोन कैसे लें ? व लोन लेने के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे इन सब की पूरी जानकारी ले लीजिए।

Step. 3 बैंक के कर्मचारी से लोन के संबंधित सभी जानकारी लेने के बाद अब उनके द्वारा दिए गए Terms & Condition form को सही से पढ़ने के बाद भरे!

Step. 4 फॉर्म भरने के बाद आपको फॉर्म के साथ ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों की जेरॉक्स कॉपी फॉर्म के साथ ही जमा करना होगा।

Step. 5 जब आप बैंक में फॉर्म जमा कर देंगे और सभी दस्तावेजों को जमा कर देंगे तो उसके बाद बैंक आपके form सहित आपके सभी दस्तावेजों को वेरीफाई करेगा।

Step. 6 form और दस्तावेजों को वेरीफाई करने के बाद अगर आपके सभी दस्तावेज सही निकलते हैं तो बैंक आपको लोन दे देगी जिसकी जानकारी आपको मैसेज के जरिए आपके मोबाइल पर मिल जाएगी।

लेख से सम्बन्धित अन्य पोस्ट

« किसी हरिजन की जमीन कैसे खरीदें? जानिए क्या है Leegal तरीका

« दूसरे के नाम पर जमीन ट्रान्सफर कैसे करें? पूरी जानकारी

« देखें दिल्ली में जमीन का रेट| जगह सस्ती हुई या फिर महँगी

अंतिम शब्द 

तो साथियों इस पोस्ट को पढने के बाद जमीन पर लोन कैसे लें? यह आप भली भाँती जान गए होंगे, अगर पोस्ट पसंद आया है तो इसे शेयर भी कर दें!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here