जमीन के अंदर घर कैसे बनाएं? पूरी प्रक्रिया समझें

0
278

आपने सुना होगा कि अधिकतर लोग जमीन के ऊपर ही मकान बनाते हैं परंतु कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो जमीन के अंदर भी मकान बनवाते हैं। पर सवाल आता है? जमीन के अंदर घर कैसे बनाएं? अथवा जमीन के अंदर मकान बनाने की प्रक्रिया क्या है, जानने के लिए यह पोस्ट पूरा पढ़े!

जमीन के अंदर घर कैसे बनाएं?

दोस्तों घर के अंदर जमीन बनवाने के पीछे कौन से कारण होंगे यह तो आप ही जाने परंतु एक बात तो पक्की है कि जमीन के अंदर भी मकान बनाया जा सकता है।

दुनिया में जमीन के अंदर मकान ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े होटल भी बनाए गए हैं। अगर आप भी जमीन के अंदर मकान बनाना चाहते हैं और इस बात को जानना चाहते कि तो बने रहिए आर्टिकल के साथ।

जमीन के अंदर घर कैसे बनाएं? ये कदम उठाने हैं जरूरी

अपना खुद का घर होना हर व्यक्ति का सपना होता है और शायद यही वजह है कि लोग कर्जा लेकर के भी अपना खुद का घर बनाते हैं, क्योंकि घर सिर्फ आपको रहने की जगह ही नहीं देता है बल्कि यह आपको समाज में मान सम्मान भी देता है। परन्तु थोड़ा सा आश्चर्य और मजे कि बात है कि जमीन के अंदर भी अपना घर बनाया जा सकता है।

« सरकारी जमीन पर कब्जा कैसे करें?

1: सिविल इंजीनियर से सलाह लें

हमने देखा है कि कुछ लोग मिस्त्री के भरोसे ही अपने घर का निर्माण करना चालू कर देते हैं और जब घर बन करके तैयार हो जाता है, तब उन्हें उसमें कुछ ना कुछ कमी लगती है, जिसे बदलने के लिए उन्हें घर में तोड़फोड़ करनी पड़ती है। ऐसी अवस्था से बचने के लिए आपको थोड़े से पैसे खर्च करके सिविल इंजीनियर से अपने घर के नक्शे का निर्माण अवश्य करवा लेना चाहिए।

ऐसा करने पर आप घर बन जाने के बाद में की जाने वाली तोड़फोड़ से बच जाएंगे। सिविल इंजीनियर को घर के अलग-अलग प्रकार के नक्शे की अच्छी जानकारी होती है। उन्हें अगर आप यह बताएंगे कि आप कैसा मकान बनाना चाहते हैं तो वह आपके हिसाब से जमीन के अंदर बनाए जाने वाले मकान का एक अच्छा नक्शा तैयार कर देंगे।

2: घर बन जाने के बाद बदलाव ना करें

घर का नक्शा तैयार करवाने के बाद उसी के अनुसार घर का निर्माण होना चालू हो जाता है परंतु कभी किसी व्यक्ति को अगर घर के बाथरूम, बेडरूम या फिर किचन में बदलाव करना होता है तो ऐसा होने पर उसे अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

इसलिए कहा जाता है कि आपको सोच विचार करके एक ही बार में घर के नक्शे को फाइनल कर देना चाहिए और उसमें यह बता देना चाहिए कि आपको कौन सी जगह पर बाथरूम, कौन सी जगह पर बेडरूम और कौन सी जगह पर किचन चाहिए।

ऐसा करने पर अनावश्यक खर्चे से आप बच जाएंगे। आप चाहे तो अपने घर का 3D मॉडल या फिर 3D नक्शा भी बनवा सकते हैं। ऐसा करके आप अपने घर को वास्तविक रूप से देख सकते हैं।

« किसी हरिजन की जमीन कैसे खरीदें?

« देखें दिल्ली में जमीन का रेट| जगह सस्ती हुई या फिर महँगी

3: दीवारों का अधिक इस्तेमाल करें

अगर बात घर को जमीन के ऊपर बनाने की होती है तो आप कम दीवारों का इस्तेमाल कर सकते हैं परंतु अगर आपको जमीन के अंदर घर बनाना है तो इसके लिए आपको अधिक दीवारों का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अधिक दीवारें होने से अगर कभी जमीन के अंदर धसान होती है तो उसकी मिट्टी आपके जमीन के अंदर मौजूद घर में नहीं आएगी क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि कभी कबार मिट्टी कमजोर होने के कारण वह दीवाल को तोड़ डालती है।

इसलिए आपको जमीन के अंदर बनाए हुए मकान में अधिक दीवारें रखनी है साथ ही उनकी मोटाई भी ज्यादा रखनी है ताकि वह जमीन के अंदर बने हुए मकान को मजबूती दे करके रखें।

4: घर निर्माण सामग्री थोक में मंगाए।

जमीन के अंदर मकान बनाने के लिए आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप का खर्चा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

वर्तमान के समय में घर बनाने की सामग्री महंगी हो चुकी है, परंतु अगर आप अपना थोड़ा सा दिमाग लगाते हैं तो आप थोड़ी सी बचत अवश्य कर सकते हैं।

दरअसल जब कभी भी आप घर बनाए तब आपको घर में जो सामान लगता है, जैसे की रेती, गिट्टी, सीमेंट, सरिया इन्हें थोक में मंगा लेना है। ऐसा करने पर आपके काफी पैसे बच जाएंगे। अगर आप इन सामानों को छुट्टा मंगाते हैं तो आपके घर बनाने की लागत ज्यादा आ जाएगी।

घर बनाने से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स

जमीन के अंदर घर बनाने के लिए आपको सामान्य ईट की जगह पर फ्लाई ऐश ईट का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसकी मार्केट में वैल्यू ₹7 पर ईट होती है परंतु इस ईट को लगाने से आपको बाद में प्लास्टर नहीं करना पड़ता है, क्योंकि यह एक निश्चित आकार में आती है, जो आसानी से फिट हो जाती है।

फ्लाई ऐश ईट का इस्तेमाल करने से आप डायरेक्ट इसके ऊपर पीओपी करवा सकते हैं या फिर पुट्टी भी लगवा सकते हैं।

  • जमीन के अंदर बने हुए मकान में आपको मार्बल की जगह पर टाइल्स का इस्तेमाल करना चाहिए और अगर आप अपने और पैसे बचाना चाहते हैं तो आपको मकान के फर्श को पक्का करवा करके उस पर मैटी लगवा देनी चाहिए।यह भी घर को शानदार लुक देती है।
  • आपको आरसीसी सेप्टिक टैंक का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • बाथरूम और टॉयलेट को आप को एक साथ अगल-बगल ही बनाना चाहिए।
  • घर में आपको इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट कम लगाना चाहिए।

« दादा परदादा की जमीन अपने नाम कैसे करें?

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद जमीन के अंदर घर कैसे बनाएं? आपको इस विषय पर पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी, पोस्ट अगर फायदेमंद साबित हुआ है तो जानकारी को सांझा करना न भूलें।

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here