जमीन अपने नाम पर ट्रान्सफर कैसे करें? जानें क्या है प्रक्रिया

0
34

दोस्तों जब आप कोई नई जमीन खरीदते हैं या उसे अपने नाम पर कराते हैं तो इसके लिए कई सारे नियमों का पालन करना पड़ता है। जमीन एक ऐसा asset होता है जिसकी कीमत कभी कम नहीं होती बल्कि हमेशा बढ़ती जाती है चाहे आप अपनी जगह खाली ही क्यों ना छोड़ दे। इसलिए आज की इस ख़ास पोस्ट में हम समझेंगे आखिर जमीन अपने नाम पर ट्रान्सफर कैसे करें? तो पोस्ट में बने रहें!

जमीन अपने नाम पर ट्रान्सफर कैसे करें?

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको जमीन को अपने नाम पर करने का पूरा तरीका बताएंगे और उससे जुड़ी नियमों के बारे में बताएंगे ताकि आपको जमीन को अपने नाम पर करने की विधि में सुविधा मिले।

जमीन अपने नाम पर ट्रान्सफर करने से पहले ये 4 चीजें जरुर पता करें!

जब कोई व्यक्ति कोई जमीन खरीदने जाता है या कोई घर खरीदने जाता है , तो उसके लिए आपको उस जमीन से जुड़े सभी जानकारी को हासिल करना चाहिए। यह जानकारी आपको उस जमीन के मालिक से, दलाल से ,या उस इलाके के registration office से मिल सकती है।

इसलिए किसी भी जमीन को खरीदने से पहले या उसे अपने नाम करवाने से पहले आपको उस जमीन से जुड़ी सभी बातों का जानना बहुत ही आवश्यक है जो आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स में बताई जाएंगी।

1. जमीन के बारे में सही जानकारी हासिल करें:-

किसी भी जमीन को अपने नाम पर करवाने से पहले उस जमीन के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। कई बार जमीन किसी और के नाम पर illegally register होता है और कोई दूसरा आदमी उस जमीन को किसी और के नाम पर ट्रांसफर कर देता है।

इन सब के बाद जो व्यक्ति जमीन का वर्तमान मालिक होता है उसी पर सारे इल्जाम डाला जाते है, तो इसलिए इन सभी मुश्किलों से बचने के लिए आपको उस जमीन की सारी जानकारी हासिल करनी चाहिए। और आपको जमीन की आयु के बारे में जान लेना चाहिए कि उस मालिक के पास वह जमीन कितने समय से है और क्या वह समय उसकी है या नहीं?

«  किसी हरिजन की जमीन कैसे खरीदें? 

2. जमीन के असली मालिक के बारे में जाने :-

जमीन की जानकारी हासिल करने के बाद आपको उसके मालिक के बारे में जानना चाहिए कि वह कैसा है ,क्या वह जमीन असलियत में उसकी है ,या वह आपसे झूठ बोलकर आपसे पैसे लेना चाहता है। जमीन के मालिक की सारी जानकारी आपको हासिल करनी चाहिए किसी भी जमीन को खरीदने या उसे अपने नाम पर ट्रांसफर करने से पहले।

3. जमीन के size के बारे में जाने:-

जमीन को खरीदने से पहले आपको उस जमीन की लंबाई और चौड़ाई के बारे में जान लेना चाहिए, जमीन की लंबाई और चौड़ाई के बारे में जानने के बाद ही आप उस जमीन की सही कीमत जान पाएंगे।

4. जमीन के भाव के बारे में पता लगाएं:-

एक जमीन का सठीक दाम जानने के लिए आपको उस जमीन की कीमत के बारे में जानना चाहिए। उस जमीन की पहली कीमत क्या थी और आपको क्या बताई गई है। जमीन के सही भाव के बारे में जानने के बाद आपको उस जमींदार से सही तरीके से मोलभाव करने में सुविधा होगी। जमीन की Market value को भी पता कर ले किसी भी जमीन को खरीदने से पहले।

तो इन सभी जरूरी बातों को जानने के बाद जब आपको यह संतुष्टि हो जाए कि हां यह जमीन सही है तो आपको उस जमीन को खरीद लेना चाहिए ।

« देखें दिल्ली में जमीन का रेट| जगह सस्ती हुई या फिर महँगी

जमीन को अपने नाम पर कैसे करें? Step by step पूरी प्रक्रिया 

जमीन की सही जानकारी हासिल करने के बाद आपको उस जमीन को अपने नाम पर ट्रांसफर कराने का process शुरू कर देना चाहिए। इसीलिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को अच्छी तरह पढ़े और apply करें

1. Stamp Duty पेपर खरीदे:-

जमीन से जुड़े कार्यों को करने के लिए आपको सबसे पहले कोर्ट में जाकर स्टैंप ड्यूटी पेपर खरीदना पड़ेगा जिसके द्वारा आप जमीन को अपने नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। स्टांप ड्यूटी पेपर में official गवर्नमेंट की मोहर लगी होती है जिसके बाद अगर आप इससे के द्वारा कोई भी जमीन खरीदे तो आपको नुकसान ना हो।

2. जमीन की कीमत को मार्केट वैल्यू से तोले:-

अपनी जमीन की कीमत देने से पहले आपको उस जमीन की कीमत को मार्केट वैल्यू के भाव का पता लगाना चाहिए और फिर उस जमीन की वैल्यू जमीन के मालिक को देकर जमीन अपने नाम करवाना चाहिए।

3. जमीन से रिलेटेड कागजात बनवाएं:-

जमीन को अपने नाम पर करवाने के लिए के जमीन अपने नाम register करवा कर कागजात बनवाएं ।

4. जमीन के कागजात को तैयार करने के बाद उसे कोर्ट में जमा करें:-

जमीन के कागजात तैयार करवाने के बाद आपको डाक्यूमेंट्स को कोर्ट में officially जमा करने चाहिए। एक बार जब आप अपने डाक्यूमेंट्स को कोर्ट में जमा करने के लिए दे देंगे उसके बाद आप जो जमीन को अपने नाम से चार्ज करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो जाएगी और बस अब कानूनी कार्यवाही ही बचेगी।

5. कानूनी रजिस्टर कागजात जमा करें:-

जमीन की रजिस्ट्री कागजात पर कानून की मुहर लगने के बाद आप उस कागजात को जमा कर लें। और कोर्ट से सभी जानकारी कलेक्ट करने के बाद आप उस जमीन के कानूनी मालिक बन जाएंगे और आप जमीन के साथ कुछ भी कर सकते हैं।

6. रजिस्टर डॉक्यूमेंट को संभाल कर रखें:-

जमीन के मालिक बन जाने के बाद आपका यह फर्ज है कि आप कागजात को बहुत ही संभाल कर रखें और समय पर उसे इस्तेमाल करें।

अगर आप ऊपर बताए गए इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आप किसी भी जमीन को अपने नाम पर ट्रांसफर करा सकते हैं और उस जमीन के कानूनी मालिक बन सकते हैं। जमीन के मालिक बनने के बाद आप भी उस जमीन को किसी और को बेच सकते हैं या उस पर अपने पैसे से घर बना सकते हैं।

« आदिवासी की जमीन कैसे खरीदें? जानें पूरी प्रक्रिया 

« सरकारी जमीन पर कब्जा कैसे करें? रजिस्ट्री करने का जानें यह तरीका

निष्कर्ष 

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़कर आपको जमीन अपने नाम पर ट्रान्सफर कैसे करें? यह पता चल चुका होगा, क्या आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया है? अगर हाँ तो जानकारी को सांझा करना न भूलें!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here