guest mode kya hai? मोबाइल में कैसे इस्तेमाल करें? यह क्यों जरुरी है।

0
182
guest mode kya hai

हमारा मोबाइल हमारे लिए बहुत कीमती है, और उससे भी कीमती है इसमें store data लेकिन कभी-कभी न चाहते हुए भी हमें किसी व्यक्ति को अपना मोबाइल देना ही पड़ता है ऐसे में कहीं आपके photos, chats या कोई और secret data को कोई न देखें! इसके लिए मैं guest mode फीचर का इस्तेमाल करता हूँ? क्या आप भी जानना चाहते हैं guest mode kya hai? और कैसे guest mode को on करें? तो आगे पढ़ते रहिये…

नमस्कार! स्वागत है आपका kaisekartehai blog 😊 पर दोस्तों वर्तमान समय में सभी लेटेस्ट version के smartphone में आपको guest mode फीचर मिलता है! अक्सर हम मोबाइल के कई फीचर्स का इस्तेमाल करते हैं परन्तु इस hidden फीचर पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता!

इसलिए इस लेख में आपको guest mode फीचर के बारे में पूर्ण जानकारी मिल जायेगी! ताकि आपका data आपकी मर्जी के बिना कोई access नहीं कर पायेगा! तो आइये इस लेख की शुरुवात करते हैं और सबसे पहले हम जानेंगे की

guest mode kya hai? कैसे काम करता है!

जैसा की नाम से ही पता चलता है, इस फीचर को enable करने के बाद आप किसी यूजर को guest के तौर पर अपना मोबाइल एक्सेस करने के लिए देते हैं! फिर चाहे selfie लेनी हो या फिर सोशल media account में photos अपलोड करनी हो guest यूजर इस mode में कर सकता है!

लेकिन आपके द्वारा अपने मोबाइल में install किये गये बाहरी app जैसे whatsapp, facebook, games इत्यादि play store से download किये गये किसी भी app का इस्तेमाल guest यूजर नहीं कर सकता! मतलब bydefault आपके मोबाइल में जो app होते हैं, वही app guest यूजर use कर सकता है! इसका फायदा आपको यह है की guest यूजर आपके whatsapp,facebook या किसी और app के data को नहीं देख पायेगा!

हालांकि guest mode में user play store से new apps को download कर सकता है! photos क्लिक कर सकता है,सोशल media का इस्तेमाल करने की आजादी होती है! हालांकि जैसे ही guest mode off होता है तो वह data गेस्ट mode में save रहेगा! और जब कभी फिर से वह user या कोई भी आपका मोबाइल मांगता है तो आप guest mode on करके दे सकते हैं! इससे वह यूजर भी खुश आप भी खुश 😊

उम्मीद है अब आप यह तो समझ चुके होंगे की guest mode क्या है यह कैसे काम करता है! अब हम जानते हैं की अपने मोबाइल में कैसे guest mode on करते हैं? और फिर जानेंगे इसे off कैसे करें?

guest mode कैसे enable करते हैं? step by step

सबसे पहले अपने smartphone में status bar को swipe कीजिये! और आपको notification पैनल में सबसे ऊपर user का icon दिखाई देगा! उस पर क्लिक कीजिये जैसा की आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं!

अब आपके सामने guest user का आप्शन दिखाई देगा! आप guest पर tap कर दीजिये!

guest-mode-kya-hota-hai-1

अब आपके मोबाइल में guest mode activate हो चुका है,और आप देखेंगे एक new मोबाइल की तरह ही wallpaper और सभी default apps दिखाई दे रहे हैं, guest mode on करते ही आपका lock भी remove हो चुका है!

यह भी जानें•whatsapp हैक या नहीं कैसे पता करें?

अब आप दुसरे व्यक्ति के हाथों में अपना मोबाइल सौंप सकते हैं!

guest mode के फायदे-

●guest mode के जरिये आपका मोबाइल कण्ट्रोल में रहता है, जिससे आपका data सिक्योर रहता है कोई आपकी अनुमति से उसे access नहीं कर सकता!

●दूसरा guest यूजर का फायदा है की आप सभी कार्य जैसे calling,internet brows करने के साथ ही apps को भी इंस्टाल कर सकते है!

●guest mode फीचर का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, आप कुछ ही सेकंड्स में guest mode on कर सकते हैं या इसे off कर सकते हैं!

●android lolipop version से ऊपर के सभी versions में आपको guest mode फीचर मिल जाता है!

●guest mode on करने के बाद आपकी Files, Contact और Other Information को चेक नहीं कर सकता!

●इसके अलावा बच्चे मोबाइल में गेम खेलने के दौरान गलती से ही facebook,whatsapp को ओपन कर देते हैं, या अक्सर किसी को कॉल कर देते हैं तो आप बच्चों के लिए भी guest mode फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं!

तो दोस्तों यह थे कुछ फायदे! अब आप guest mode फीचर का फायदे उठाये! ताकि कोई भी आपकी पर्सनल इनफार्मेशन Access न कर सके! उम्मीद है guest mode क्या है? कैसे guest mode का use करें अब आप समझ चुके होंगे!

guest mode off कैसे करें?

दोस्तों guest mode off करना बहुत ही आसान है, पहले की तरह status bar में आपको guest प्रोफाइल का icon दिखाई देगा! उस पर क्लिक कीजिये!

और अब आप owner पर tap कर दीजिये! बस आपके मोबाइल में guest mode बंद हो चुका है! आप पहले की तरह admin के रूप में अपना smartphone इस्तेमाल कर सकते हैं!

यह भी जानें- •safe mode क्या है? कैसे इस्तेमाल करें!

system ui tainer क्या होता है? जानिये कैसे on करें 

यदि आपको अभी भी guest mode kya hai? guest mode on करने पर किसी तरह की दिक्कत आती है तो comments में बेझिझक अपने सवालों को पूछ सकते हैं, साथ ही जानकारी को सोशल media पर शेयर करना न भूलें! “सीखते रहें सिखाते रहें” मिलते हैं next आर्टिकल में!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here