जानिये कौन है Freefire का बाप ?pubg Vs Freefire ?

0
2191

Free fire और Pubg दोनो ही ऑनलाइन शूटिंग game हैं। पर freefire का बाप कौन है? इस लेख को पढ़कर आप जान पायेंगे!

 

इन दोनों games को ही इंडिया में लोगो के द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। Games खेलने की बात हो और players Pubg और Free Fire को लेकर बहस ना करे ऐसा होना थोड़ा मुश्किल हैं।

Free Fire के खिलाड़ी Free Fire खेलने में खुद को Pro समझते हैं। तो Pubg के खिलाड़ी खुद को सबका बाप मानते हैं।ऐसा आपके और आपके दोस्तों के बीच भी होता होगा। वैसे तो pubg और free fire दोनों ही ऑनलाइन शूटिंग गेम बेस्ट हैं।

लेकिन इन दोनों गेम्स के बीच भी अच्छी खासी competition बनी रहती है। साथ ही साथ दोनों के प्लेयर्स अपने अपने गेम को सबसे बेस्ट मानते हैं। लेकिन जैसा की आप जानते हैं सिर्फ बातों से किसी को Best game या फिर सब का बाप नहीं कहा जा सकता है।

freefire ka baap

इसलिए आज के हमारे इस पोस्ट में हम आपको कुछ key points की मदद से बताएंगे कि Free Fire ka baap कौन है? या फिर यूं कहीं की free fire और pubg में असली बाप कौन है ?

FreeFire का बाप कौन हैं ?

यह बात तो बिल्कुल सच है कि Free Fire और Pubg दोनों ही इंडिया के सबसे पॉपुलर गेम्स में से एक है। सिर्फ हजारों की संख्या में ही नहीं बल्कि लाखों की संख्या में लोग इन दोनों games को खेलते हैं। Launch के बारे में बात की जाए Pubg से पहले Free Fire लांच की गई थी। तो लॉन्च को ध्यान में रखके कहा जा सकता है कि Free Fire पब्जी का बाप है। लेकिन वहीं अगर यूजर और पापुलैरिटी की बात की जाए तो Pubg, Free Fire का बाप है।

«  Free Fire में कितने लेवल होते हैं! (All levels)

Free Fire और Pubg में expert कौन हैं ? इसे और बेहतर समझने के लिए हम कुछ पॉइंट्स का इस्तेमाल करेंगे। जिसे जानने के बाद आप खुद ही बता पाएंगे कि दोनों में एक्सपोर्ट कौन है ?

freefire और pubg में बाप कौन है ?

Free Fire और Pubg में Pro कौन हैं ? या फिर बाप कौन हैं ? यह सबसे मजेदार कॉन्ट्रोवर्सी है। इस टॉपिक पर कई बार लोगों के बीच अच्छी खासी बहस छिड़ जाती हैं। Free Fire और Pubg के बीच के अंतर को हम ने 5 पॉइंट्स का यूज करके समझाया हैं।

Downloads – free fire और pubg के बीच के पापुलैरिटी को आप दोनों के डाउनलोड्स को देखकर समझ सकते हैं। play store पर free fire को 500 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है। वही play store पर Pubg को 100 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया हैं।

इसीलिए कहा जा सकता है कि Free fire सबसे ज्यादा पॉपुलर shooting game हैं। कुछ समय पहले तक free fire और pubg दोनों के ही 100 मिलियन डाउनलोड थे। लेकिन फ्री फायर के पापुलैरिटी के कारण इसका डाउनलोड 100 मिलियन से बढ़कर 500 मिलियन हो गया। डाउनलोड्स के आधार पर Free fire Pubg का बाप हैं।

Rating – अक्सर हम लोगों के द्वारा प्ले स्टोर में दिए रेटिंग से गेम की पापुलैरिटी को मापते हैं। Play store के rating को ध्यान में रखकर बात करें। तो Free fire को 4.3 stars और Pubg को 4.5 stars मिले हैं। तो यह कहा जा सकता है

कि लोग Pubg को Free fire से ज्यादा पसंद करते हैं। Ratings के आधार पर Pubg को Free Fire का बाप माना जाता हैं। वैसे तो Free Fire को ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है लेकिन Pubg के Graphics देखकर पब्जी को ज्यादा रेटिंग दी गई हैं।

App Size – Games खेलने के लिए App Size बहुत ज्यादा matter करता हैं। Pubg की App size 1.5 GB होती हैं और Free fire की App size 689 MB होती हैं। यही वजह है कि Pubg को इंडिया में Free Fire से कम डाउनलोड किया गया है।

साथ ही साथ Pubg कम RAM वाले मोबाइल में काम नहीं करता हैं। 1 से 2 GB RAM वाली मोबाइल में तो Pubg डाऊनलोड तक नहीं होती हैं। वहीं App size कम होने के वजह से Free fire को कम RAM वाली मोबाइल में भी आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। और RAM कम होने के बाद भी Free fire को बहुत अच्छे ढंग से खेला जा सकता हैं।

Graphics – free fire और pubg के बीच अधिकतर बहस ग्राफिक्स को लेकर ही होती है। किसी भी गेम में ग्राफिक्स बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। आप यह भी कह सकते हैं कि ग्राफिक्स किसी भी गेम की जान होती है। अगर किसी ग्रेम का ग्राफिक अच्छा नहीं है तो लोग उस गेम को खेलना बिल्कुल पसंद नहीं करेंगे। ऐसे में Pubg का ग्राफिक्स काफी एडवांस लेवल का है।

साथ ही साथ गेम खेलते वक्त प्लेयर को बिल्कुल रियल वाली फीलिंग आती है। लेकिन वही free fire के ग्राफिक्स को लोग बेकार कहते हैं। फ्री फायर का ग्राफिक्स पहले खराब था। लेकिन आज वह पहले से कहीं ज्यादा बेहतर हो गया है। इसका पता आप फ्री फायर गेम के बिल्डिंग्स को देख कर लगा सकते हैं। Graphics को ध्यान में रखकर बात ही जाए तो free fire और pubg में Pubg का पलड़ा भारी है। लेकिन App Size के हिसाब से फ्री फायर गेम का ग्राफिक्स कुछ काम नहीं है।

Freefire से सम्बंधित कुछ उपयोगी पोस्ट –

🖐 जानिये! Free Fire में Custom card कैसे लें (2 नए तरीके)

🖐 Free Fire में Name Change कार्ड कैसे लें? पूरी जानकारी

🖐 Freefire Hide kaise kare? freefire कैसे छुपायें मोबाइल में

🖐 Freefire में नूब से Pro कैसे बनें? जानिए सीक्रेट तरीका

तो साथियो इस लेख को पढने के बाद अब हम यह आप पर छोड़ते हैं की freefire का बाप कौन है? अगर आपको इस लेख में दी गयी जानकारी पसंद आई है, तो इस लेख को अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here