जानिए आखिर फ्री फायर पहले आया या Pubg| पूरी जानकारी

0
246

दोस्तों हर पब्जी या फ्री फायर Game खेलने वाले प्लेयर के मन में यह सवाल अक्सर आता है कि फ्री फायर पहले आया या Pubg ! क्योंकि फ्री फायर पब्जी को अच्छा टक्कर देता है और gamers इन दोनों गेम को काफी समय से खेल रहे हैं। गेमिंग की दुनिया में इन दोनों गेम्स के आने के बाद सारे Gamers बस इन्हीं दो गेमों को खेलने में लग चुके हैं।

वैसे तो फ्री फायर और पब्जी दोनों ही battleground shooting game हैं और दोनों का इंटरफेस भी बहुत हद तक एक जैसा ही है। लेकिन यह बात भी सच है कि दोनों गेम एक साथ लांच नहीं हुई थी। इन दोनों games में से किसी एक गेम को तो दूसरे से influence (प्रभावित) होकर बनाया गया है।

free fire aaya ya pubg

और इस बात का पता लगाने के लिए हमें यह जानना जरूरी है कि Free fire पहले आया या Pubg क्योंकि इस सवाल का जवाब जानने के बाद हम जान पाएंगे कि किस दिन को दूसरे से इनफ्लुएंस होकर बनाया गया था।

जानिए मार्किट में आखिर पहले फ्री फायर पहले आया या Pubg

फ्री फायर और पब्जी दोनों ही gaming की दुनिया के सबसे पॉपुलर battleground game हैं। और दोनों ही गेम एक ही साल में रिलीज हुई थी लेकिन इन दोनों गेम के रिलीज में कुछ महीने का गैप है। जहां पब्जी 23 March 2017 रिलीज हुई थी। वहीं फ्री फायर 30 September 2017 को रिलीज हुई थी।

इन दोनों गेम्स के रिलीज डेट को देखकर यह समझ सकते हैं कि पहले पब्जी आया था। और फ्री फायर पब्जी से influence होकर बनाया गया था। लेकिन साल 2018 तक फ्री फायर ने डाउनलोड के मामले में पब्जी को भी काफी पीछे छोड़ दिया। और दुनिया का चौथा सबसे ज्यादा खेले जाने वाला गेम बन गया।

« जानिये कौन है Freefire का बाप ?pubg Vs Freefire ?

फ्री फायर का मालिक कौन हैं ?

फ्री फायर जैसा पूरा नाम गरेना फ्री फायर है। एक बहुत ही पॉपुलर और मजेदार शूटिंग गेम है। इस गेम को Garena नामक कंपनी ने बनाया है। इस कंपनी को साल 2009 में बनाया गया था। Garena एक बहुत ही अच्छी gaming company हैं। इस कंपनी ने साल 2020 तक 30 अलग अलग और कमाल के गेम बनाए हैं। और इस कंपनी द्वारा बनाए गए सभी गेमों में Arena of Valor, Headshot, Contra, Firefall, FIFA, League of Legends सबसे पॉपुलर गेम है।

Forrest Li ने इस गेमिंग कंपनी को बनाया है और वे ही अब इस कंपनी के chairman और CEO हैं। फ्री फायर गेम बनाने का आईडिया भी सबसे पहले Forrest Li के दिमाग में ही आया था। इसीलिए Forrest Li को इस गेम का मालिक माना जाता है।

फ्री फायर कौन से कंट्री का हैं ?

फ्री फायर एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर गेम है जिसे दुनिया भर में हर कोई खेलता है। और इंडिया में तो इस गेम की popularity बहुत ही ज्यादा है। आंकड़ों की मानें तो 450 मिलियन से भी ज्यादा लोगों से भी ज्यादा लोग इस गेम को खेलते हैं। जैसा कि आप जानते होंगे की पब्जी वैसे तो साउथ कोरिया में बनाएंगे एक गेम है। लेकिन पब्जी को चाइनीस कंपनी ने स्पॉन्सर किया था! इसी वजह से इसे बैन कर दिया गया था।

इसीलिए बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि फ्री फायर तो कहीं चाइनीस कंपनी की गेम तो नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्री फायर को सिंगापुर की कंपनी Garena ने बनाया है। और इस कंपनी का मेन हेड क्वार्टर भी सिंगापुर में ही है। इसीलिए कहा जा सकता है कि फ्री फायर सिंगापुर से है।

फ्री फायर कितने लोग खेलते हैं ?

जैसा कि आप भी जानते हैं! फ्री फायर एक बहुत ही पॉपुलर वर्ल्ड वाइड बैटल गेम है। दुनिया भर में बहुत सारे लोग खेलते हैं। दुनिया भर में अवेलेबल होने के कारण इस गेम को हजार नहीं बल्कि करोड़ों की संख्या में लोग खेलते हैं। वर्तमान समय की बात करें तो फ्री फायर को 450 मिलियन से भी ज्यादा लोग खेलते हैं। फ्री फायर खेलने वाला हर प्लेयर हर मैच में 50 प्लेयर के साथ कंप्लीट करता है और जो इनमें ज्यादा समय तक सरवाइव करता हैं। वह गेम को जीत जाता है।

फ्री फायर कब बना था ?

साल 2017 के बीच से Garena ने फ्री फायर पर काम करना शुरू कर दिया था। फ्री फायर गेम को दो subsidiary company की मदद से मिलकर बनाया गया था। 111dots Studio (Vietnam) और Omens Studios (Netherlands) के मदद से ही फ्री फायर जैसे पॉपुलर बैटलग्राउंड गेम को बनाया गया था। और गेम तैयार हो जाने के बाद 30 सितंबर 2017 में इससे दुनिया भर के लोगों के लिए available कर दिया गया।

पब्जी अच्छा है क्या फ्री फायर ?

बहुत सारे बच्चे जो पब्जी और फ्री फायर खेलते हैं वह अक्सर अपने अपने गेम्स को लेकर लड़ाई करने लगते हैं। क्योंकि पब्जी और फ्री फायर दोनों ही बैटलग्राउंड शूटिंग गेम है। इसलिए लोगों के बीच इस विषय में झगड़ा होना आम बात है। अगर आप हाई ग्राफिक्स, कंट्रोल और प्लेयर्स के आधार पर देखें तो पब्जी काफी अच्छा है। लेकिन अगर आप नॉर्मल मोबाइल में खेले जाने या फिर डाउनलोडिंग फाइल साइज की बात करें तो फ्री फायर पब्जी के मुकाबले ज्यादा बेहतर है।

फ्री फायर से समबन्धित और कुछ ख़ास पोस्ट –

« Freefire Hide kaise kare? freefire कैसे छुपायें मोबाइल में

« Free Fire में कितने लेवल होते हैं! (All levels)

« Freefire में नूब से Pro कैसे बनें? जानिए सीक्रेट तरीका |

अंतिम शब्द –

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि हमारे इस पोस्ट फ्री फायर पहले आया या Pubg को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि पहले कौन आया था। तो पढ़ने के बाद आपको फ्री फायर के बारे में भी सभी जानकारी मिल गई होगी।

इस पोस्ट में बताई गई जानकारी अगर आपको पसंद आए हो तो इसे अपने दूसरे दोस्तों को जरूर शेयर कीजिए क्योंकि यह सवाल ज्यादातर सभी Gamers के दिमाग में आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here