Free fire का YouTube चैनल कैसे बनाएं | Start A Gaming Channel

0
263

अगर आपको गेम खेलने का यही शौक लाखों लोगों तक पहुंचाना है और नाम और पैसा भी अर्जित करना है तो आप एक गेमिंग चैनल शुरू कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको भारत के सबसे लोकप्रिय गेम्स में से एक Free fire का YouTube चैनल कैसे बनाएं? बताएंगे।

Free fire का YouTube चैनल कैसे बनाएं

इस बात में कोई दो राय नहीं की पिछले कुछ सालों में भारत में कई सारे गेमिंग Creators उभरकर आए है, जिन्होंने नए Youtubers के लिए उनके चैनल को Grow करना मुश्किल बना दिया है। लेकिन अभी भी कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जिनको ध्यान में रखते हुए चैनल को सक्सेसफुल बनाया जा सकता है आइए जानते हैं

Free fire का YouTube चैनल कैसे बनाएं | Secret tips and tricks

दोस्तों अगर आप बड़े-बड़े गेमर्स को देखेंगे तो एक चीज आप गौर करेंगे उनकी विडियो Quality से लेकर Gameplay एकदम Next लेवल का देखने को मिलता है। तो कुछ ऐसे ही टिप्स हैं जिन्हें अपने चैनल पर अप्लाई करके अपने चैनल को शुरू किया जा सकता है।

#1. Gaming setup है सबसे जरूरी

अब मै यहां आपको बिल्कुल भी नहीं कह रहा हूं की एक बढ़िया गेमिंग setup के लिए बड़ी सी गेमिंग चेयर और बड़ा सा स्टूडियो होना चाहिए लेकिन हां आपके पास ऐसा फोन जरूर होना चाहिए जिसमें आप बिना दिक्कत के फ्री फायर खेल सके और साथ ही उसमें अच्छा इंटरनेट कनेक्शन हो।

इसके अलावा आप फ्री फायर गेम में प्रो होने चाहिए। अपने शानदार gameplay के साथ आप लोगों की अचीवमेंट जैसे ढेर सारे diamonds इत्यादि दिखा सकते है।

स्क्वैड्स को फाइंड कर सकते हैं, Free fire टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। और अपने गेमप्ले को बेहतर दिखाने के लिए जरूरी है कि आप प्रो गेमर की तरह खेलें।

#2. वीडियो एडिटिंग है जरूरी

दोस्तों गेमिंग चैनल को ग्रो करने की इस प्रक्रिया में video editing बहुत ही काम आने वाला है। मै यह नहीं कहता कि आप किसी High End pc से वीडियोस की एडिटिंग करें!

आप मोबाइल से ही काइन मास्टर जैसी ऐप का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन वीडियो को इंपोर्ट करने से पहले वीडियो की क्वालिटी HD में होनी चाहिए, उसमें ट्रांजिशन इफेक्ट होने चाहिए ताकि आपकी वीडियो बेस्ट दिखे।

« Video बनाने के लिए बेस्ट फ़ोन| Youtube और Reels के लिए

#3. दूसरे Youtubers से Collab करने की कोशिश करें।

आज हर तीन में एक गेमर यह चाहता है कि उसका भी नाम हो और लोग उसको उसके खेल से जानें और इसीलिए वह अपना यूट्यूब चैनल शुरू करते हैं। तो अगर आप शुरुवाती दौर में है तो ऐसे Youtube creators को ढूंढे जिनका आपकी तरह ही एक Free fire का Youtube चैनल हो और उसपर 1k ,2k या 10 हजार सबस्क्राइबर्स हो। अगर आपका गेम प्ले अच्छा होता है तो लोग आपको पसंद करेंगे और आप तेजी से स्टार्टिंग में सब्सक्राइबर्स पा सकते हैं।

#4. Regular होना है बहुत जरूरी-

कई लोग यूट्यूब पर कुछ वीडियो डालने के बाद थक से जाते हैं या फिर वह बीच में बहुत बड़ा ब्रेक ले लेते हैं। लेकिन आपको रेगुलर वीडियोस देनी चाहिए अब यहां पर मेरा यह कहने का मतलब नहीं की आप रोजाना एक वीडियो अपलोड करें।

लेकिन हफ्ते में एक शेड्यूल बना लीजिए, जिसमें आप एक फिक्स टाइम पर वीडियो अपलोड करें और इससे सब्सक्राइबर्स इंगेज रहेंगे।

« YouTube पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

#5. टाइटल और थंबनेल है बहुत जरूरी

हर श्रेणी के यूट्यूब चैनल की तरह ही गेमिंग चैनल में सक्सेस पाना है, तो थंबनेल एक ऐसी चीज है जिस पर आपको बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए। वीडियो को पब्लिश करने से पहले आप जिस भी टॉपिक पर वीडियोस बना रहे हैं देखें कि उस पर ऑलरेडी कैसे थंबनेल बने हुए है और उनसे बेहतर आप कैसे बना सकते है और लोग आप की वीडियोस पर क्लिक करके उसको देख सके।

#6. Videos की लेंथ पर ध्यान दें।

हमें पता है कई सारे youtubers अपने चैनल पर 20 – 20 मिनट की लंबी वीडियो बनाते हैं और लोग उन्हें देखते भी हैं लेकिन शुरुआती यूट्यूबर के तौर पर आपके लिए जरूरी है कि आप शॉर्ट और इंगेजिंग वीडियोस बनाएं। क्योंकि ऐसे समय में शार्ट वीडियो से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया जा सकता है और एक बार अगर आपकी ऑडियंस बन जाती है तो आपकी long वीडियोस को भी लोग देखेंगे।

« Youtube 1 Ad का कितना पैसा देता है?

YouTube channel ग्रो करते समय यह गलती न करें!

कुछ गेमर्स अपने चैनल को जल्दी से Grow करने के लिए और यूट्यूब से जल्दी पैसा कमाने के लिए कुछ गलती कर बैठते हैं जिससे टाइम तो बर्बाद होता ही है साथ में उन्हें अपनी गलती का बाद में अफसोस होता है आइए जानते है कौन-सी कौन सी गलतियां है वो!

  • यूट्यूब पर कई सारे छोटे गेमर्स चैनल को मोनेटाइज करने के किए sub 4 sub करते हैं लेकिन अगर आपको सच्ची ऑडियंस चाहिए जो आपकी वीडियो पसंद करें तो आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए।
  • कंटेंट की क्वालिटी में दम ना होना, भले ही आपकी वीडियोस 4k quality में न हो चलेगा, लेकिन अगर आप दूसरों की तरह Same 2 same वीडियो डालते हैं तो कोई फायदा नहीं होगा।
  • लोगों के कमैंट्स पर ध्यान ना देना, यह भी एक महत्वपूर्ण चीज है। जब आपके गेमिंग चैनल पर कोई कमेंट करता है तो इसको रिप्लाई करना जरूरी हो जाता है।
  • लोगों का वेलकम ना करना, अगर आप एक गेमिंग कम्युनिटी बनाना चाहते हैं तो जब भी आप कंटेंट अपलोड करें इस बात का ध्यान दें कि वीडियो की शुरुवात में आप लोगों को वेलकम करें।

« Youtube पर 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स पर कितना पैसा मिलता है?

निष्कर्ष

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Free fire का YouTube चैनल कैसे बनाएं? अब आप जान चुके होंगे। उम्मीद है गेमिंग चैनल शुरू करने में यह टिप्स आपकी मदद करेंगे, और आप इस जानकारी को शेयर भी करेंगे।

5/5 - (1 vote)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here