Email pe aane wale Faltu ke Mail band kaise kare?- 2020 latest tarika

0
231
faltu ke mail kaise band kare

क्या आप अपने ईमेल account पर फ़ालतू के spam emails आने से परेशान हैं! और जानना चाहते हैं कैसे Email पर आने वाले faltu ke Mail band kaise kare? तो यह लेख आपको सभी spam emails, unwanted ईमेल या फिर कहें फ़ालतू के ईमेल को रोकने में पूरी साहयता करेगा!

जैसे ही internet on करते हैं, gmail App की कई सारी बेवजह की mails की Notification आ जाती है तो हम समझ सकते हैं आपको कैसा लगता होगा! इसलिए हम इस टॉपिक पर आपको detail guide देंगे जिससे आपको unwanted ईमेल को रोकने तथा इसके आने की वजह भी पता चल जाएगी!

क्योंकि यह समस्या सिर्फ आपकी नहीं बल्कि लगभग सभी gmail users की है फिर चाहे वो मोबाइल यूजर हो या कंप्यूटर यूजर! इसलिए हम दोनों devices के users के लिए एक ऐसा तरीका लेकर जिससे आप बड़ी ही आसानी से Unwanted Email (अवांछित ईमेल) से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं!

तो चलिए देरी किस बात की नीचे दिए गये steps को ध्यानपूर्वक follow करें! आइये जानते हैं की

Email/Gmail ID पर spam,Unwanted Mails को आने से कैसे रोके ?

सबसे पहले unroll.me/ नामक इस वेबसाइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करें! इस वेबसाइट की मदद से आप अनचाहे emails को unsubscribe कर सकते हैं !

वेबसाइट पर आने के बाद Get Started Now बटन पर क्लिक करें!

अब sign in with google पर क्लिक करें! और I accept पर क्लिक कर इस साईट की प्राइवेसी को accept कर लीजिये!

और उस google account को सेलेक्ट कर लीजिये! जिस पर आपको अनचाहे email आते हैं!

उसके बाद allow बटन पर क्लिक कर unroll me साईट को अपने google account को एक्सेस करने की परमिशन दीजिये!

उसके बाद okay let’s go बटन पर क्लिक कर दीजिये!

अब यह साईट आपके email account पर आपने जितने भी email subscribe किये हैं उन्हें count कर total number आपके सामने देगी!

उसके बाद Start editing पर क्लिक कर दीजिये!

अब आपको जिन company के ईमेल inbox में नहीं चाहिए उन्हें unsubscribe बटन पर क्लिक कर अभी unsubscribe कर दीजिये!

और यह करने करने के बाद ऊपर finish editing पर क्लिक कर दीजिये!

faltu ke mail band kare

बस.. आपका काम हो गया! Faltu ke Mail band हो चुके हैं!

ईमेल पर आने वाले फ़ालतू के spam/unwanted Mail आते क्यों है?

हमें जिस भी कंपनी के अनचाहे emails आते हैं उसकी वजह है हमारे द्वारा इन Emails को सब्सक्राइब करना! जी हां आपने पहले कभी न कभी न कभी किसी वेबसाइट पर जाकर उस company की services या प्रोडक्ट को खरीदने या जानने के लिए अपना ईमेल account साईट पर रजिस्टर किया होगा! आइये इसे थोडा विस्तार से समझते हैं

हमारे ईमेल account पर आने वाले emails दो टाइप के होते हैं एक spam और दूसरा Promotion emails आइये दोनों को समझते हैं!

Spam Email vs Promotioanl Email

यदि आप कभी किसी कम्पनी की वेबसाइट पर किसी कंटेंट को download करने के लिए अपना ईमेल address रजिस्टर करते हैं!

तो उसके बाद वह कंपनी लगातार नयी blog पोस्ट या कंटेंट की जानकारी आप तक पहुचने के लिए आपको ईमेल करती है! तो इस तरह के ईमेल Promotion Emails होते हैं!

हालाँकि अब आपको उस वेबसाइट के नए content को देखने में कोई दिलचस्पी न हो! और आपको वह unwanted या spam ईमेल लगे! परन्तु असल में यह emails spam ईमेल नहीं होते! .

जबकि spam email वे होते हैं जब वह कम्पनी बिना आपकी परमिशन के यदि किसी अन्य कम्पनी को email id sell करती है और दूसरी कंपनी के mails आपके account पर आते हैं! तो यह spamming email होते हैं! क्योंकि आपने कभी भी दूसरी कंपनी की साईट पर अपना email नहीं दिया था!

अब आपको यह clear हो गया होगा की यह Spam ईमेल और Promotional दो अलग अलग चीजें हैं! और अब आपको जो भी email आता है उसे आसानी से चेक कर सकते हैं! ये spam है या फिर Promotional

यदि आप नहीं चाहते उस वेबसाइट के किसी भी email को आपके इनबॉक्स में आने देना तो फिर आपको ऊपर बताया गया तरीका इस्तेमाल करना है जिससे आप किसी भी unwanted ईमेल को unsubscribe कर सकते हैं!

ऐसे बचें future में unwanted या spam emails आने से! – 4 तरीके!

Mark spam as spam

कभी भी किसी कंपनी का अवांछित ईमेल आपको अपने inbox में दिखे तो आपको उसे डिलीट नहीं करना है सीधे spam में डाल दीजिये! अब आपको sender की तरफ से जो भी ईमेल भेजे जायेंगे वो सीधे spam box में add हो जायेंगे!

यदि आप windows यूजर हैं, तो अपने उस google account से login कीजिये और gmail.com ओपन करें!
अब inbox में आपको जिस कम्पनी के emails को spam box में डालना है, उस ईमेल पर right क्लिक करें! और move to पर क्लिक कर spam पर क्लिक कर दीजिये!

उसके बाद Spam&unsubscribe पर क्लिक कर दीजिये!

यदि आप एक android यूजर हैं तो जीमेल app में किसी email को spam box में add करने के लिए आप उस ईमेल को सेलेक्ट कीजिये!

उसके बाद ऊपर तीन डॉट्स पर क्लिक करें! और report Spam आप्शन को सेलेक्ट कर लीजिये!

Do not public your Email

ईमेल को सार्वजानिक न करें! हालांकि कई बार ऑनलाइन ईमेल address पब्लिक करने की जरूरत पड जाती है! लेकिन यदि किसी वेबसाइट के contact form, सोशल media या फिर किसी प्लेटफार्म पर यदि आपका ऑफिसियल email पब्लिश है तो Spammers और scammers के लिए उस ईमेल को विभिन्न tool के इस्तेमाल कर ईमेल address को collect करना सरल हो जाता है! और फिर आपको bulk में spam ईमेल भेजे जाते हैं!

Suspicious Emails

बिना सोचे समझे ईमेल पर आने वाले किसी भी link पर क्लिक कर देना आपके लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है! क्योंकि spammers users को इस तरह के mails भेजकर कई बार पासवर्ड भी प्राप्त कर लेते हैं! इसलिए इस तरह की घटनाओं से बचने और spam emails से बचने के लिए एक अच्छा तरीका यह है की किसी suspicious email पर दिए गये लिंक पर क्लिक ही न किया जाए!

Don’t register your Email in any site

आप दिन भर में कई sites पर ईमेल account के साथ signup करते होंगे! इसलिए भी हमारे ईमेल पर spam emails आते रहते हैं! इसलिए जब जरुरी हो तभी किसी कमपनी के साईट को ईमेल address दें! और एक बात का ध्यान रखें कुछ कम्पनी ऐसी भी होती है! जो आपको offers, discount के नाम पर आपसे ईमेल address ले लेती है! लेकिन वे इसकी बजाय spam email send करती है!

इसलिए आपको जिस कम्पनी पर trust हो सिर्फ वहीँ ईमेल address रजिस्टर करें!

ye bhi padhe→

जानिए! Email schedule kaise kare?- advance में ईमेल कैसे करें 2020 में

Temporary Email address kaise banaye

तो साथियों आज के इस लेख को यही समाप्त करते हैं! अब मुझे उम्मीद है gmail पर आने वाले अनचाहे spam,unwanted ईमेल को कैसे रोकें? ये emails कैसे आप तक पहुचते हैं? और इससे बचने का उपाय आपको इस आर्टिकल में मिल चुका होगा! यदि अभी भी आपका कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते हैं,हमें आपके सवालों का इन्तेजार होगा! और हाँ जानकारी को शेयर करें ताकि अन्य users को भी unwanted emails से छुटकारा मिल सके! तो दोस्तों मिलते हैं Next Article में

सीखते रहिये सीखाते रहिये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here