फेसबुक पर Video अपलोड करके पैसे कैसे कमाए? लाखों कमायें!

0
186

अगर आप वीडियो क्रिएटर हैं तो आपके पास डबल Earning करने का शानदार मौका है आप Youtube की वीडियोस को फेसबुक पर अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं! हम आपको फेसबुक पर Video अपलोड करके पैसे कैसे कमाए? क्या-क्या आवश्यक चीजें हैं? और यूट्यूब और फेसबुक इनमें से किस में ज्यादा Earning कर सकते हैं, डिटेल में समझेंगे।

फेसबुक पर video अपलोड करके पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों यह एक फैक्ट है कि कई सारे Youtubers जो यूट्यूब से Earning नहीं कर पाते हैं, उनके लिए फेसबुक ने एक बेहतरीन प्लेटफार्म दिया है! Youtube की तुलना में फेसबुक पर आने वाले views भी ज्यादा होते हैं जिससे वे अच्छी earning कर सकते हैं।

Facebook Watch क्या है? कैसे आप इससे पैसे कमा सकते हैं?

दरअसल Facebook watch फेसबुक का एक वीडियो शेयरिंग फीचर है जिसके माध्यम से फेसबुक उपयोगकर्ता दुनिया भर के क्रिएटर्स की वीडियोस को फेसबुक पर अलग-अलग कैटेगरी में देख सकते हैं।

यही नहीं वह वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं और अपने ओरिजिनल कंटेंट को मोनेटाइज करके उससे earning भी कर सकते हैं, यह फीचर शुरुआत में अमेरिका में रोल आउट हुआ था और वर्तमान में कई सारे indians इसका उपयोग करके फेसबुक पर वीडियो के माध्यम से अच्छी Earning कर रहे हैं।

Facebook पर वीडियो अपलोड करने के लिए क्या होना चाहिए?

फेसबुक पर खुद की बनाई गई वीडियोस को मोनेटाइज करने के लिए आपका एक एफबी पेज होना चाहिए, अगर आप अपनी प्रोफाइल से वीडियोस को अपलोड करते हैं तो आप उसे लाखों लोगों तक नहीं पहुंचा सकते और ना ही उससे अर्निंग कर सकते हैं।

इसलिए सबसे पहले अपना एक फेसबुक पेज बनाइए और इसके अलावा आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा तभी आप अपने वीडियो से कमाई की चालू कर सकते हैं।

  • आधिकारिक तौर पर फेसबुक का यह फीचर केवल उन्हीं लोगों के लिए उपलब्ध है जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है आपके फेसबुक पेज को मोनेटाइज करने से पूर्व आपके पेज पर कुल 30000 घंटे का watchtime और 10,000 followers का होना जरूरी है।
  • आपकी वीडियो कम से कम 1 मिनट देखी जानी चाहिए तभी उसके views काउंट होंगे।
  • आपकी वीडियो यूट्यूब की पॉलिसी के अनुरूप होनी चाहिए अश्लील और अनैतिक वीडियो यूट्यूब के खिलाफ है।
  • आपकी वीडियो Engaging होनी चाहिए ताकि वीडियो वायरल हो और आप उससे अच्छी earning कर सके।

फेसबुक पर Video अपलोड करके पैसे कैसे कमाए? Step by Step

#1. फेसबुक पेज बनाएं।

बतौर वीडियो क्रिएटर अगर आपका एफबी पर अकाउंट है तो आप महज 1 मिनट में एक नया फेसबुक पेज बना सकते हैं, इसके लिए फेसबुक के menu पर एक create page का आप्शन मिलेगा, जिससे आप एक नया पेज बना सकते हैं।

#2. वीडियो अपलोड करें।

आप चाहे टेक्नोलॉजी& मनोरंजन किसी भी श्रेणी की वीडियोस बनाते हो, पेज बन जाने के बाद आपको Add video का ऑप्शन दिखाई देता है जिस पर क्लिक करके आप एक नया वीडियो अपने पेज पर अपलोड कर सकते हैं।

#3. वीडियो सांझा करें।

शुरुआत में अपने एफबी पेज पर वीडियोस पर views पाने के लिए आप इसे अपनी प्रोफाइल पर या अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें! ताकि अधिक से अधिक फेसबुक यूजर्स आपकी वीडियो देखें और लोगों को वाकई आपकी वीडियो पसंद आती है तो फेसबुक ऑटोमेटिकली लाखों लोगों तक आपकी वीडियोस को Recommend करेगा।

#4. Monetize video

कुछ समय तक रेगुलर वीडियो अपलोड करने के बाद जब आपके फेसबुक पेज की वीडियो में आपको 10,000 फ़ॉलोवर्ष और 30,000 घंटे का watchtime पिछले 60 दिनों में आता हैं तो आप अपनी वीडियोस को मोनेटाइज करने के लिए तैयार हो जाते हैं। जिसके बाद आपकी वीडियोस पर एड्स आएँगी और उसी के आधार पर आपकी Earning आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी।

फेसबुक पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने की इस पूरी प्रोसेस को जानने के बाद अब यहां सवाल आता है कि

फेसबुक वीडियो monetize कैसे करें?

#1. अपने डिवाइस के ब्राउज़र के माध्यम से गूगल सर्च bar में facebook creator studio लिखकर सर्च कीजिये!

facebook creator studio

#2. अब रिजल्ट में फेसबुक creators के लिए बनाई गई इस वेबसाइट पर आ जाएं, अब आप यहां से अपने उसी अकाउंट से लॉगइन कर लें, जिससे आपने फेसबुक पर एक पेज बनाया हुआ है और यहां से अब उस पेज को सेलेक्ट कर लें जिस पेज को आप मोनटाइज चाहते हैं।

montisation tools

#3. अब साइड बार में आपको ढेरों ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें आपको Monetization के ऑप्शन पर क्लिक करना है, इतना करते ही आपको इस बात की जानकारी मिल जाएगी की आपका फेसबुक पर मोनेटाइजेशन करने के लिए इनेबल है या नहीं? अगर enable है और कुछ फॉलोअर्स और वॉच टाइम भी है तो यहाँ आपको set up monetization का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

set up monetization

#4. इतना करते ही आप एक नए पेज पर आ जाएंगे यहां पर आपको Apply Now का एक बटन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके एक फॉर्म आएगा जिसको सबमिट करने के बाद फेसबुक की टीम के पास आपका रिव्यु चला जाएगा और अगर आपका कंटेंट ओरिजनल है तो उसमें views आने शुरू हो जाएंगे और आप earning शुरु कर सकते हैं।

facebook creators form

« Youtube 1 Ad का कितना पैसा देता है? यह सच्चाई लोग नहीं जानते!

Youtube vs फेसबुक किसमें है ज्यादा कमाई?

दोनों ही वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म आज वीडियो क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने का एक बेहतरीन माध्यम बन चुके हैं! लेकिन अगर दोनों को compare किया जाये तो आप पाएंगे Youtube में 2 से 4 हजार views में आसानी से $1 मिल जाता है, वहीं फेसबुक पर जब आपके 40k व्यूज होते हैं, तब आपको लगभग $1 मिलता है।

इस तरह आप दोनों के बीच का अंतर समझ सकते हैं कि फेसबुक पर earning यूट्यूब की तुलना में कम है! लेकिन हां यह भी एक फैक्ट है कि यूट्यूब views की तुलना में फेसबुक पर आने वाले views काफी ज्यादा होते हैं, इसलिए आप ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं।

निष्कर्ष 

तो साथियों आज आपने जाना फेसबुक पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए? जाना है, साथियों आपको यह पोस्ट कैसा लगा? कृपया कमेंट बॉक्स में बताएं और साथ ही इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने मित्रों के बीच अवश्य शेयर कर दें!!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here