EMI पर Gold कैसे खरीदें? आसान है किश्तों पर सोना लेना

0
53

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही है कि आजकल ईएमआई पर कुछ भी खरीदा जा सकता है। आप ईएमआई पर मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, वाशिंग मशीन के अलावा अब गोल्ड भी खरीद सकते है। वो भी ऐसा वैसा सोना नहीं बल्कि खरा सोना! आपको ईएमआई पर same quality को सोना मिलेगा जैसे कि आप को हार्ड कैश देने पर मिलता है। पर अगर आपने नहीं जानते कि EMI पर Gold कैसे खरीदें? तो ये आपके लिए थोड़ी दिक्कत की बात हो सकती है। इसीलिए इस बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर करें।

EMI पर Gold कैसे खरीदें?

अब ईएमआई पर या यूं कहें कि क्रेडिट कार्ड पर गहनों की शॉपिंग बहुत आसान हो गई हैं। आप जब चाहे तब ईएमआई पर सोना खरीद सकते है। शर्ते बस इतनी है कि आपको पता होना चाहिए कि Emi me gold kaise kharide ?

EMI में आप गोल्ड खरीदने से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी 

अगर आप यह सोच रहे हैं कि सिर्फ ऑफलाइन में ही आप सोना खरीद सकते हैं तो ऐसा नहीं है! ईएमआई पर आप गोल्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं।

वैसे तो आप जानते हैं कि जब आप सोना खरीदते हैं तब आपको या तो पैसे कैश में देने होते हैं या फिर UPI के माध्यम से! पर आप चाहे तो क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी अपना पेमेंट कर सकते हैं।

सोने के पेमेंट के लिए आपको जो समय दिया जाता है और वो समय 1 महीने का होता है। लेकिन आप अपने सोने का भुगतान हर महीने करना चाहते हैं तो आपको अपने पेमेंट को ईएमआई में कन्वर्ट करना होगा।

पर जब भी आप क्रेडिट कार्ड से सोना खरीद रहे हो तो आपको इस बात का खयाल रखना चाहिए कि आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट सही हो। क्योंकि अगर आपकी क्रेडिट कार्ड की लिमिट कम रहेगी तो आपको ईएमआई पर सोना लेने में मुश्किल हो सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप सोने के दुकान से सोना खरीद लेते हैं और फिर उसका भुगतान ईएमआई के तौर पर देने के बारे में कहते हैं तो बैंक आपके क्रेडिट को ईएमआई में बदलने के लिए 15 से 17% की दर से इंटरेस्ट लेता है।

और अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड में पैसे जमा नहीं करते हैं तो ऐसे हालात में रिवॉल्विंग क्रेडिट की ब्याज दर 30 से 40 % तक जा सकती हैं।

रिवॉल्विंग क्रेडिट की ब्याज दर तब तक बढ़ती रहती है जब तक आप अपने क्रेडिट कार्ड के पैसों का भुगतान नहीं करते है।

« देखें दिल्ली में जमीन का रेट| जगह सस्ती हुई या फिर महँगी

सोने की खरीदारी के EMI पर कितना ब्याज देना होगा ?

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि अगर आप क्रेडिट कार्ड सोना खरीद कर उसे EMI में बदलते हैं तो आपको इसके लिए बैंक को चार्ज देना होगा।

कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि EMI पर ब्याज किस तरह से लगता है क्योंकि कई बार इस वजह से उन्हें बहुत ज्यादा ईएमआई भरनी पड़ती है।

आपके साथ यह चीज ना हो इसलिए आपको पहले ही यह जान लेना चाहिए कि सोना खरीदते समय EMI पर ब्याज कुछ चीजों पर निर्भर करता है जैसे EMI की सीमा अवधि, कितने रुपए का सोना आपने खरीदा है वो और भी कई सारी चीजें!

जैसे मान लीजिए कि अगर आप ने कम समय के लिए ईएमआई करवाया है तो आपको ब्याज की राशि ज्यादा देनी पड़ेगी लेकिन अगर आप ज्यादा समय तक के लिए ईएमआई करवाते हैं तब आपको थोड़ा बहुत व्याज देना पड़ेगा।

चलिए इस चीज को थोड़ा और विस्तार पूर्वक समझते हैं –

मान लीजिए कि आपने 1 लाख का सोना खरीदा है जिसे आपने अपने क्रेडिट कार्ड के अवेलेबल लिमिट से पूरा चुका दिया है और अब आप चाह रहे हैं कि इस अमाउंट को आप अगले 9 महीनों में भरे।

तो ऐसे हालात में आपको आपने EMI के साथ 14% के ब्याज दर से इंटरेस्ट देना पड़ेगा। और टैक्स के जुड़ने के बाद आपके EMI की राशि थोड़ी और बढ़ जाएगी।

« कोई भी सरकारी जमीन कैसे खरीदें ? Leegal तरीका 

EMI पर Gold कैसे खरीदें? Step by step जानें पूरी प्रक्रिया 

यह बात तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से emi पर सोना खरीद सकते हैं। जहां अधिकतर लोगों ने ऑनलाइन गोल्ड खरीदना शुरू कर दिया है वही कुछ लोग हैं जो पुराने तरीके से ही सोना खरीदना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो नीचे बताया स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

step. 1 सबसे पहले आप एक भरोसेमंद ज्वेलरी शॉप पर जाइए। वहां पर जाने के बाद आपको अपने लिए सोना पसंद करना है और उसकी खरीदारी करनी है।

Step. 2 जब आप होल मार्क के देख कर सोना खरीद लेते हैं तो उसके बाद सोने की दुकान के मालिक से या फिर उसके मैनेजर से क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के बारे में पूछना चाहिए।

Step. 3 क्रेडिट कार्ड के बारे में पता लगाने के बाद आपको दुकान के मालिक से बात करनी चाहिए और अपने क्रेडिट कार्ड को emi पर क्लिक कन्वर्ट करने के लिए कहना चाहिए।

Step.4 जब बैंक के साथ आपकी सारी बातचीत हो जाए तब आप आप एक फॉर्म भर दीजिए और सोने की खरीदारी की अपनी emi शुरू कर दीजिए।

अगर आप इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से सोने को Emi पर खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन सोना खरीदते समय कई अलग-अलग तरह की परेशानियां देखने को मिल सकती हैं तो हम आपको यही कहना चाहेंगे कि जब भी आप EMI में या फिर क्रेडिट में सोना खरीदते हैं तो आपको ऑफलाइन में ही सोना खरीदना चाहिए क्योंकि यह ज्यादा भरोसेमंद होता है और आपके पैसे व सोना दोनों सुरक्षित रहते हैं।

« यूट्यूब में कितने सब्सक्राइबर पर पैसे मिलते हैं?जानें सच्चाई

अंतिम शब्द 

तो मित्रों इस लेख को पढने के पश्चात आपको EMI पर Gold कैसे खरीदें? पता चल ही गया होगा, अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर दें!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here