जानिये! EMI पर AC कैसे लें? बेहद कम किस्तों पर

0
58

EMI पर AC कैसे लें: आज के टाइम में एक luxurious lifestyle जीना कौन नहीं चाहता है ? सभी यही चाहते हैं कि उनके घर पर उनके आराम के लिए हर एक चीज मौजूद हो और खास करके AC क्योंकि इंडिया में बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है इसीलिए लोग चाहते हैं कि वह AC खरीद ले! पर जैसा कि आप जानते हैं AC 10 या 20000 रूपए में तो आती नहीं है!

EMI पर AC कैसे लें?

क्योंकि इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है जिसकी वजह से लोग एक बार में इतने रुपए चुका नहीं पाते हैं। इसीलिए ना चाहते हुए भी लोगों को EMI का ही सहारा लेना पड़ता है ऐसे में अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि EMI पर AC कैसे लें? तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

EMI पर AC कैसे लें? How to buy AC on EMI 

Emi पर आप दो तरीके से AC ले सकते है पहला तो आप दुकान पर जाकर AC खरीद सकते हैं या फिर आप चाहे तो online भी emi पर AC ले सकते हैं। और इन दोनों की तरीके से AC कैसे लिया जाता है इसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है –

« नया IPhone EMI पर कैसे लें? जानिए बहुत कम किस्तों पर

Offline store से EMI पर AC कैसे लें? Step by Step 

अगर आप ऑनलाइन महंगी चीजों को खरीदना पसंद नहीं करते हैं तो आप अपने आसपास के किसी भी अच्छे AC के दुकान पर जाकर emi पर AC ले सकते हैं। ईएमआई पर ऐसी खरीदने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो कीजिए –

1. सबसे पहले आप अपने घर के पास के किसी अच्छे के दुकान पर जाएं और वहां जाकर कोई AC पसंद करें।

2. AC पसंद कर लेने के बाद आपको दुकानदार से बात करके उसकी प्राइस डिसाइड करनी होगी और फिर उनसे ईएमआई की बात करनी होगी। आप दुकानदार से सही से बात कर लीजिए कि ईएमआई पर AC खरीदने से आपको कितने रुपए interest देने होंगे और कितने साल तक देने होंगे ये भी पता कर लीजिए।

3. ईएमआई पर एसी खरीदने के लिए आपको दुकानदार को कुछ पैसे डाउनपेमेंट के तौर पर देने होंगे और अपने आईडी प्रूफ भी उन्हें देने होंगे।

4. सभी आईडी प्रूफ और दस्तावेजों को जमा कर देने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दुकानदार को बताना होगा और वो आपके नंबर पर ओटीपी भेज कर आप के नंबर को वेरीफाई करेंगे।

5. जैसे ही आप इस प्रोसेस को कंप्लीट कर लेंगे वैसे ही आपकी AC आपके घर तक पहुंचा दी जाएगी।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से ईएमआई पर AC खरीद पाएंगे।

« ड्राइविंग लाइसेंस से Loan कैसे लें?

Online EMI पर AC लेने का तरीका

अगर आप ऑनलाइन ईएमआई पर AC लेने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इस तरीके से भी आप बड़ी ही आसानी से ऐसी खरीद सकते हैं बस आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

1. ऑनलाइन AC खरीदने के लिए आप Flipkart, Amazon जैसे किसी भी शॉपिंग ऐप को ओपन कर लीजिए।

2. फिर आप जिस ब्रांड की AC खरीदना चाहते हैं उसे सर्च कीजिए और आपके बजट में जो AC आ रही है उसे पसंद कीजिए।

3. जब आप अपने बजट का कोई अच्छा AC देख ले तो उसके बाद आप उस प्रोडक्ट के नीचे दिए गए EMI plan के विकल्प पर क्लिक कीजिए। जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं –

select view plans button

4. जैसे ही आप view plan के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने अलग-अलग बैंक की लंबी चौड़ी लिस्ट आ जाएगी। जो आपको अलग-अलग installment व interest amount ऑफर करेगी।

5. आप उनमें से सभी बैंकों को देखिए और फिर जिस बैंक ऑफर आपको अच्छा लग रहा है उसे सिलेक्ट करके आगे बढ़िए।

6. आगे बढ़ने के लिए आपको नीचे दिखाई दे रहे Buy Now के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

7. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने आपके प्रोडक्ट की order summary आ जाएगी।

8. उसके बाद आपको continue के बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने payment करने के अलग अलग तरीके आ जाएंगे।

9. आपको उन सभी तरीकों में से EMI के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर continue के बटन पर क्लिक करना है।

select emi to buy ac

10. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने अलग-अलग बैंकों के नाम देखने को मिलेंगे।

select bank for emi option

11. तो अब आप उस बैंक को चुन लीजिए जिसका ऑफर आपको अच्छा लगा था। जैसे ही आप बैंक को चुनेंगे वैसे ही आपके interest rate की एक लिस्ट आ जाएगी जिसमें से आपको अभी AC खरीदने के लिए डाउन पेमेंट की राशि online pay करनी पड़ेगी।

12. अपने डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप AC का डाउन पेमेंट कर दीजिए।

icici bank credit card

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन भी ईएमआई पर ऐसी खरीद सकते हैं। अगर आप online emi पर AC लेने के लिए इस तरीकों को फॉलो करते हैं तो आपको ऐसी खरीदने में जरा भी समय नहीं लगेगा।

« जमीन अपने नाम पर ट्रान्सफर कैसे करें? जानें क्या है प्रक्रिया

 EMI पर लेने से आप को क्या फायदे मिलेंगे ?

अगर आप ऐसी को पूरे पैसे देकर खरीद लेते हैं तो हो सकता है कि आप को खरीदने पर कुछ फायदे ना मिले लेकिन अगर आप ईएमआई पर ऐसी लेते हैं तो आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे जैसे –

• ईएमआई पर ऐसी खरीदने पर आपको एक बार में ऐसी का पूरा पैसा नहीं देना पड़ेगा जिससे कि आपका बजट खराब नहीं होगा और आप अपने घर के खर्चे भी आराम से चला पाएंगे।

• ईएमआई पर ऐसी खरीदने पर दूसरा फायदा आपको यह मिलता है कि आपको ईएमआई पर सामान लेने के लिए अलग से पैसे नहीं देने पड़ते हैं मतलब आपका जितना इंस्टॉलमेंट बनेगा आपको बस इतना ही पैसा देना है।

• ईएमआई पर ऐसी लेकर आप इसकी किस्त आराम से चुका सकते हैं और साथ-साथ ऐसी के ठंडी हवा के मजे भी ले सकते हैं।

• ईएमआई पर ऐसी लेने से आपकी क्रेडिट स्कोर भी बढ़ती है जिससे आप बाद में दूसरे सामान भी आसानी से ईएमआई पर खरीद सकते हैं।

अंतिम शब्द 

तो साथियों इस पोस्ट को पढने के बाद EMI पर AC कैसे खरीदें? भली भाँती पता चल गया होगा, अगर यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे शेयर करना बिलकुल न भूलें!

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here