जानिए! Email schedule kaise kare?- advance में ईमेल कैसे करें 2020 में

0
247

“वक्त पर किसी को कोई चीज़ मिल जाती है तो उसकी ख़ुशी अलग ही होती है” जी हाँ! ठीक इसी तरह आप अपने सभी emails को टाइम पर send कर सकते हैं। और एक स्मार्ट यूजर बनकर दुसरे व्यक्ति के सामने अच्छा impression create कर सकते हैं। क्योंकि email schedule kaise kare? के इस आर्टिकल में आपको यही बताया जायेगा!

नमस्कार मैं मोहित नेगी स्वागत करता हूँ, आपका kaisekartehai.in साईट पर यदि आप Job/बिसनेस करते हैं। और आपको समय पर important ईमेल भेजना होता है तो आपके लिए जीमेल का schedule फीचर बेहद जरुरी है!

जिसकी मदद से आप जब चाहे तब किसी भी date और exact timing के साथ किसी को ईमेल कर सकते हैं! और आप मोबाइल हो या कंप्यूटर किसी भी device में ऐसा कर ईमेल के इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं।

दोस्तों कई बार सही समय पर ईमेल न पहुच पाने की इस छोटी सी गलती की वजह से बड़ा नुकसान उठाना पड सकता है। ऐसा आपके साथ न हो हम यही चाहते हैं। इसलिए नीचे step by step आपको बताया है की किस तरह आप ईमेल पर अपने किसी मेसेज को schedule कर सकते हैं! तो दोस्तों अंत तक इस लेख में हमारे साथ बने रहें आइये जानते है

कंप्यूटर में email schedule इस तरह करें ?- how to schedule Emai in hindi

●यदि आप एक कंप्यूटर यूजर हैं तो अपने device में chrome या किसी भी वेब browser को ओपन करें।

●और अब उस browser के search bar में gmail.com search कीजिए।

●अब आपने device में जिस google account से sign किया है उस account की जीमेल id ओपन हो जाएगी!

●अब आप compose पर क्लिक कर अपना मेसेज लिखना Start करें, उसके बाद उस यूजर का ईमेल टाइप करें जिसे आप मेसेज भेजना चाहते हैं, और subject भी लिखने के बाद अब अंत में बारी है मेसेज को send करने की!

●लेकिन send करने से पहले आपको send icon के साथ ही schedule का आप्शन दिखाई देगा! उस पर क्लिक कीजिये!

●और अब pick a date पर क्लिक कर उस date&timing को सेलेक्ट कीजिये! जिस date और टाइम में आप अपने इस ईमेल को send करना चाहते हैं।

●अब schedule बटन पर क्लिक करते ही अब अप सो जाईये..!😄 जी हाँ अब आपका काम हो चुका है । आपने जो आदेश जीमेल को दिया है ठीक उसी date और Time पर आपकी ईमेल send हो जायेगी।

done
और हाँ आप अपने schedule किये मेसेज को डिलीट भी कर सकते हैं! आपको जीमेल menu में कई सारे फीचर मिलते हैं। उनमें से ही,एक schedule का होता है जिस पर आप क्लिक कर अपने schedule किये मेसेज को cancel बटन पर डिलीट भी कर सकते हैं

यह भी पढ़ें- 2020 में कंप्यूटर पर youtube विडियो कैसे download करें?- दो तरीके

gmail app में Email कैसे schedule करें!- सरलतापूर्वक सीखें

●सबसे पहले अपने मोबाइल में Gmail app open करें!

add-message

●अब + icon पर क्लिक कर Compose कीजिए।

●अब आप अपना message टाइप करें। और जिसे email करना चाहते हैं, उस यूजर की email id टाइप कीजिए।

email-schedule-kaise-kare-1

●अब ऊपर आपको एक Send का icon दिया गया है! इसके साथ ही 3 dots दिए गए हैं, उस 3 dots पर क्लिक करें।

●आपके सामने पहला option schedule का आएगा उस option पर क्लिक कर दीजिए ।

email-schedule

●अब आप Pick Date &Time ऑप्शन पर क्लिक कर उस Date &time को सेट कर दीजिए, जिसमें आप उस email को दूसरे यूजर तक भेजना चाहते हैं।

email-send

●दोस्तों मैसेज schedule करते ही आपके Gmail App से वह ई-मेल ऑटोमेटिक Send हो जाएगा!

Read this:-Typing Speed kaise Badhaye- 2020 में जानिये ये usefull Tips

और इस तरह आप अपने मोबाइल से भी अपने ईमेल को schedule कर सकते हैं।

तो साथियों आज के इस पोस्ट में इतना ही। अब मुझे यकीन है आप जानिए! Email schedule kaise kare? या how to schedule email message in hindi के बारे में अच्छे से समझ चुके होंगे! लेकिन अभी भी कोई दिक्कत ईमेल schedule करने में आपको हो रही है। तो आप बेझिझक अपने सवालों को कमेंट में पूछ सकते हैं। अब आप मेरी ही तरह इस आर्टिकल को शेयर कर अन्य लोगों की help कर सकते हैं! उन्हें यह तरीका बताने में।


“सीखते रहिये सीखाते रहिये” kaisekartehai.in ब्लॉग पर!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here