जानिये! एक अच्छा ईमेल कैसे लिखें (mobile और कंप्यूटर दोनों में)

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका कैसे करते हैं.in साइट पर! यदि आप जानना चाहते हैं की Email कैसे लिखें?✍ ईमेल कैसे करें एक अच्छा ईमेल लिखने के लिए क्या-क्या होना जरूरी है? तो खुशी की बात यह है कि आज का यह लेख आपके लिए ही है! इसलिए आप ईमेल लेखन संबंधी पूरी जानकारी पाने के इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं!😊

दोस्तों आज हम भले ही facebook, whatsapp के जरिए लोगों से कनेक्टेड है! तथा लोगों से अपनी बातें कहने का यह आजकल सबसे अच्छे प्लेटफार्म बन चुके है। लेकिन दोस्तों कभी ना कभी हमें ईमेल करने की जरूरत पड़ ही जाती है क्या आपको भी कभी ईमेल करने की आवश्यकता पड़ी है?

यदि हां तथा आप एक नए इंटरनेट यूजर हैं तो आपको ईमेल कैसे करें!” इस विषय में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि आज नहीं तो भविष्य में आपको कभी भी ई-मेल करने की आवश्यकता पड़ सकती है! उस समय यदि आपको ईमेल लिखना आता है तो हम आसानी से दूसरे व्यक्ति को भी ईमेल लिखने के बारे में बता सकते हैं!

क्योंकि दोस्तों कई बार हमें ईमेल के जरिए किसी व्यक्ति को डॉक्यूमेंट,text आदि सेंड करना होता है इसलिए आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियों में ईमेल का आज भी इस्तेमाल किया जाता है!

तो दोस्तों आज हम बेहद सरल शब्दों में जानेंगे कि एक अच्छा ईमेल कैसे लिखते हैं! यहां आपको स्टेप by स्टेप ईमेल लिखने के तरीका बताया जाएगा जिसके बाद आप मोबाइल हो या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस में ईमेल किसी भी व्यक्ति या कंपनी को कर सकते हैं! चलिए जानते हैं

एक अच्छा ईमेल कैसे लिखते हैं?

यदि आप कंप्यूटर पर ईमेल लिखना चाहते हैं तो computer के web ब्राउज़र को ओपन कीजिए तथा सर्च bar में gmail.com साइट ओपन कीजिये! तथा यहाँ compose email पर tap कीजिये!

इमेल कैसे लिखें!

यदि आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप gmail app को ओपन कीजिये! यदि gmail app अपडेट नहीं है, तो आप इसे अपडेट कर लीजिए!

email kaise likhte hain

अब यहाँ plus icon पर क्लिक कीजिए!

अब यहाँ आपको चार ऑप्शन दिखाई देंगे! जिसमें
■ from
■ To
■subject
■compose email

email kaise kare
सबसे पहले form बॉक्स में वह email address आता है जो यूजर किसी दूसरे।यूजर को ईमेल send करता है! इसलिए यहाँ आपको अपना email address दिखाई देगा!

आपको जिस व्यक्ति को email भेजना है, उसका email address To वाले बॉक्स में टाइप करना होगा!

तीसरे बॉक्स subject में आपको जिस टॉपिक/title/विषय पर email send करना है उसे यहाँ enter करना होगा!
हालाँकि यह optional होता है! मोबाइल या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस में सब्जेक्ट को enter करना या नहीं करना आप पर निर्भर करता है!

compose email में आपको हिंदी/इंग्लिश या अन्य किसी भी भाषा में टेक्स्ट enter करना होगा! आप जो भी संदेश दूसरे यूजर को देना चाहते हैं आप WHATSAPP की तरह ही यहाँ भी टाइप कर सकते हैं!

दोस्तों अब अंत में सवाल आता है कि यदि हमें अपने डिवाइस में से कोई फ़ोटो या डॉक्यूमेंट किसी user को email करना है तो कैसे करें?

email writing hindi

इसके लिए आपको सिर्फ उस attach file के लिंक पर क्लीक करना होगा! तथा अपने मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस में से उस फ़ोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट को choose करना है!

जरूरी बात- दोस्तों आप email में 25 mb से अधिक file को email में अटैच नहीं कर सकते! यदि आपकी फ़ाइल 25 mb से अधिक की है तो gmail उस फ़ाइल को अटैचमेंट न बनाकर ऑटोमैटिक google drive लिंक create कर देगा!

 

उसके बाद आपको सबसे ऊपर send icon है उस पर क्लिक कीजिये! और इतना करते ही वह email दूसरे ईमेल user को send हो जाएगा!

अच्छे ईमेल में निम्न्लिखित चीज़ें होनी चाहिए!

■आपकी सब्जेक्ट लाइन स्पस्ट होनी चाहिए! उदाहरण के लिये can you send me your pendrive? ज्यादा बेहतर सब्जेक्ट लाइन है, बजाय send pendrive के!

■E-mail करने से पहले मैसेज को पूरा पढ़ लें कहीं कोई स्पेलिंग गलती तो नहीं है!

■कभी-कभी ईमेल किसी दूसरे व्यक्ति के हाथों में चला जा सकता है इसलिए email करते समय अभद्र, अशोभनीय (abuse) भाषा का इस्तेमाल करने से बचें!

■ यह वह दौर नहीं है जहां चिट्ठियों का इस्तेमाल कर लोग कई दिनों में उस चिट्ठी का जवाब भेजते थे! वर्तमान समय में यदि आप किसी की Mail जवाब 24 घंटों में ना दे तो व्यक्ति क्रोधित हो सकता है!

■ जब भी आप ईमेल के जरिए कुछ मजाकिया वाक्य कह रहे हैं तो उसमें smileys 😊 का इस्तेमाल जरूर करें!क्योंकि टेलीफोन में तो हम अपनी आवाज के जरिए अपने मजाकिया स्वर को प्रकट कर सकते हैं! लेकिन ईमेल में smileys का इस्तेमाल न करने पर लोग आपके कथन को गलत भी समझ सकते हैं!

■ ई-मेल में असभ्य तथा मैसेजेस को “फ्लेम” नाम दिया जाता है! इसलिए मैसेज जब भी करें उसे एक बार ध्यानपूर्वक तथा विवेक पूर्ण पढ़ ले!

■दोस्तों इसी तरह आप कंप्यूटर की सहायता से email send कर सकते हैं!

दोस्तों उम्मीद है आज के लेख को पढ़ने के बाद आप सीख चुके होंगे कि एक अच्छा ईमेल कैसे लिखे? तथा ईमेल का महत्व क्या होता है

! उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी!

जरुर पढें-

ईमेल कैसे भेजें पूरी जानकरी

email history in hindi

अब आपको यह लेख अच्छा लगा या नहीं हमें पता कैसे लगेगा? जी हाँ कमेंट कीजिए और बताएं कि इस लेख में आपको क्या अच्छा लगा! इसके अलावा आपको इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या आप हमें कोई सुझाव देना जाते हैं तो उसके लिए भी आप कमेंट बेहिचक अपने विचारों को बता सकते हैं।

साथियों अब इस लेख को शेयर करना ना भूलें! और इस जानकारी को अन्य लोगों तक पहुंचाने में हमारा सहयोग करें ताकि आप की सहायता से अन्य इंटरनेट यूजर्स भी ईमेल लिखने का एक सही तरीका जान सके! क्योंकि सीखेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया😊

क्या यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद हुई?

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *